कटघोरा: शहर या जिले में फिलहाल नही है कोरोना का संकट, हालात है काबू में.. लोगो को एहतियात बरतने की जरूरत.. ज्यादा से ज्यादा वैक्सिनेशन की कोशिश.

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण को देखते हुए पुणे, नागपुर और औरंगाबाद ने नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. गुजरात सरकार ने भी अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है. वहीं, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भोपाल और इंदौर शहर में नाइट कर्फ्यू लागू किया है.

देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों ने केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे. इससे पहले भी कोराना महामारी के बीच प्रधानमंत्री इस तरह से मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल शामिल नहीं हुए.

देश में मंगलवार को 28,869 कोरोना पॉजिटिव मिले. 17,746 ठीक हो गए और 187 की मौत हो गई. इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 10,935 की बढ़ोतरी हुई. नए संक्रमितों का आंकड़ा करीब तीन महीने पीछे चला गया है। इससे ज्यादा 30,354 केस 12 दिसंबर को आए थे। मंगलवार को नए संक्रमितों में सबसे ज्यादा 17,864 मरीज सिर्फ महाराष्ट्र में ही मिले. इस तरह देश में अब तक कुल 1 करोड़ 14 लाख 38 हजार 464 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 1 करोड़ 10 लाख 43 हजार 337 ठीक हुए हैं. 1 लाख 59 हजार 79 ने जान गंवाई है, जबकि 2 लाख 31 हजार 335 का इलाज चल रहा है.

इस पूरे मामले पर हमने कटघोरा के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर से बात करते हुए क्षेत्र में कोरोना के मौजूदा हालात पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि कोरबा जिले में कोविड स्प्रिडिंग की स्थिति नही है. राजधानी रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव ने जरूर चिन्ताएं बढ़ाई है लेकिन कोरबा में हालात पूरी तरह काबू में है. उन्होंने लॉकडाउन के सवाल पर बताया कि लॉकडाउन और कंटेन्मेंट जोन कब प्रभावशाली होंगे यह तो शासन निर्णय लेगा लेकिन जिस तरह से कोरोना का फैलाव ठीक एक साल पहले कटघोरा और कोरबा में सामने आया था वैसी स्थिति बिल्कुल नही है. लोगों को डरने के बजाए कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए सतर्क रहने की जरूरत है. इसके लिए जरूरी है कि हम सभी मास्क, सेनेटाइजर और सबसे जरूरी समाजिक दूरी बनाए रखे.

श्री रुद्रपाल ने बताया कि फिलहाल जिला कलेक्टर के दिशानिर्देश व सीएमएचओ के मार्गदर्शन में जिले की पूरी स्वास्थ्य टीम वैक्सीनेशन में व्यस्त है. कोविड के इस नए स्ट्रेन की शुरुआत के बीच वे ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण को प्रोत्साहित कर रहे है. वे मानते है कि आम लोगो की लापरवाही और वायरस के खतरों को नजरअंदाज करना कोरोना के फिर से फैलने का एक बड़ा कारण है.

बात दे कि कल के लिए जनसम्पर्क विभाग की तरफ से जारी आंकड़ो के मुताबिक प्रदेशभर में 856 नए कोरोना मरीजो की पहचान की गई थी. इनमे से 233 केसेस सिर्फ दुर्ग जिले में सामने आए थे जबकि 306 की पहचान रायपुर में की गई. इसी तरह बिलासपुर में 56 और सरगुजा में 42 पॉजिटिव की पहचान हुई थी. कोरबा में भी नौ नए मरीजो को आइसोलेट किया गया था. इस तरह प्रदेश में अबतक 3 लाख 18 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके है. 4667 एक्टिव केसेस है जबकि 3909 अपनी जान गंवा चुके है.