कटघोरा: पसान वन परिक्षेत्र के खोडरी मे वन विभाग के द्वारा जंगली हाथियों को भगाने एवं नुकसान ना पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया आयोजन

पसान (सेंट्रल छत्तीसगढ़) जफर खान :- कटघोरा वनमंडल अंतर्गत पसान वन परिक्षेत्र के खोडरी ग्राम पंचायत भवन में वन विभाग के द्वारा जंगली हाथियों को भगाने एवम हाथियों को नुकसान ना पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम में अंबिकापुर से आए प्रशिक्षक प्रभात दुबे ने ग्रामीणों को हाथी भगाने एवम बचने के बारे में जानकारी दी। प्रभात दुबे द्वारा हाथियो के संबंध में विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी गई ..! हाथियो के विभिन्न प्रजातियों से लेकर उनके उग्र होने की वजह सभी चीजों की विस्तृत जानकारी दिया गया !

प्रशिक्षण कार्यक्रम में खोडरी , कुम्हारीसानी ,पसान के ग्रामीण उपस्थित थे। लोगों से कहा गया कि जंगली हाथियों को खदेड़ने में काफी सावधानी की जरूरत है। प्रायः हाथी उग्र भी हो जाते हैं। ऐसे में अपना बचाव भी करना आवश्यक है।

ग्रामीणों को हाथी से बचने एवम अपनी सुरक्षा के साथ लोगों को कैसे जागरूक इस सम्बंध में बताया गया। मालूम हो कि कटघोरा वनमंडल के पसान वन परिक्षेत्र पिछले 1 महीने से लगातार जंगली हाथियों का उत्पात जारी है। ग्रामीण दहशत में हैं। जंगली हाथी खेतों में और खलिहान में फसलों की बर्बादी कर रहे हैं। इधर ग्रामीणों को जान माल का भी डर बना हुआ है। जिसके मद्देनजर ही हाथी एवं मानव द्वंद पर आधारित परिक्षेत्र स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ! कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र अधिकारी , सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी ,और वन विभाग के अन्य कर्मी उपस्थित थे।