कटघोरा: लॉकडाउन के ठीक पहले बाजार में उमड़ी लोगो की भीड़.. रविवार को साप्ताहिक बाजार होने से बढ़ा दुकानों का जमावड़ा.. तहसीलदार व CMO ने कहा ‘दी गई है समझाइस’.

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): सालभर पहले सबसे सख्त प्रतिबन्ध झेलने वाले कटघोरा नगर के लोगो में कोरोना का दहशत अब शायद काफी कम हो गया. ऐसा हम नही कह रहे बल्कि लॉकडाउन से ठीक एक दिन पहले शहर में नजर आये हालात इस बेफिक्री को बयां कर रहे है. दैनिक जरूरतों के समान के अलावा शॉपिंग और दूसरे सामानो के लिए शहर के बाजार में ऐसी भीड़ उमड़ी की सड़कों पर पांव रखने की भी जगह नही बची. सूचना पाकर आनन-फानन में पुलिस, राजस्व और नगरीय प्रशासन का अमला बाजार पहुंचा और लोगो को कोविड एसओपी के पालन की सख्त लहजे में समझाइस दी. मालूम हो कि कटघोरा नगर में रविवार को साप्ताहिक बाजार लगता है. इस बाजार में खरीदी-बिक्री करने आसपास के दर्जनों गांव से सैकड़ो व्यवसायी और ग्रामीण खरीदार पहुंचते है. वैवाहिक सीजन में यह बाजार खरीदी के बड़ा केंद्र होता है. राशन, गहनों से लेकर हर जरूरत के लिए ज्यादातर ग्रामीण कटघोरा बाजार पर ही निर्भर रहते है. पिछले साल शहर के हॉटस्पॉट घोषित होने के करीब आठ महीने बाद तक यह बाजार प्रतिबंधित था जिसे कुछ माह पहले फिर से अनुमति दे दी गई.

कल से लॉकडाउन, खरीदी के लिए आपाधापी.

इस बारे में हमारी टीम ने कटघोरा नपाप के सीएमओ श्री जेबी सिंह से चर्चा की. उन्होंने बताया कि एसडीएम, तहसीलदार और स्वास्थ्य विभाग की टीम कल से लागू होने वाले लॉकडाउन की तैयारियों में जुटी हुई है. उनकी यह टीम साप्ताहिक बाजार भी पहुंची थी. वहां नजर आए भीड़ पर नाराजगी जाहिर करते हुए उच्चाधिकारियों ने व्यवसायियों को फटकार भी लगाई और उन्हें सामाजिक दूरी के पालन का निर्देश दिया. चूंकि कल दोपहर 3 बजे के बाद आने वाले दस दिनों तक सख्त लॉकडाउन रहेगा लिहाजा यह भीड़ खरीदी करने पहुंची थी. उन्होंने बताया कि बाजार-हाट में उनके निर्देश पर मास्क की जांच की जा रही है. इसके अतिरिक्त चौक-चौराहो में बिना मास्क के बाइक में फर्राटे भरने वालो पर भी जुर्माने की कार्रवाही जारी है.

पाटले पहुंचे शहर.. लिया हालात का जायजा.

कटघोरा अनुविभागीय दंडाधिकारी अभिषेक शर्मा पिछले दिनों कोरोना ऐसे संक्रमित पाए गए थे. वे 14 दिनों के क्वारन्टीन पर है. उनकी जगह पर जिला प्रशासन ने आज राज्य प्रशासनिक सेवा (ज्वाइंट कलेक्टर) के अधिकारी विजेंद्र पाटले को कटघोरा भेजा था. तहसीलदार रोहित सिंह व जेबी सिंह के साथ उन्होंने कल की तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया. उच्चाधिकारियों को निर्देश देते हुए श्री पाटले ने कोविड गाइडलाइन के अनुपालन में किसी भी तरह की ढिलाई नही बरतने को कहा है. इसी तरह पुलिस की टीम भी शहरों में लगातार गश्त कर रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज मिली आंशिक छूट के बाद कल से प्रशासन बेवजह घूमने फिरने वाले से सख्ती से निबटेगा.