कटघोरा में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार.. राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के हाथों बीस बिस्तरा हरिकृष्ण केयर अस्पताल का भव्य लोकार्पण.. विधायक द्वय भी रहे मौजूद.

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): लंबे वक्त से स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव से जूझ रहे कटघोरावासियों को नए बीस बिस्तरा अस्पताल की सौगात हासिल हुई है. शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल के हाथों छिर्रा स्थित निजी अस्पताल न्यू हरिकृष्ण केयर का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर कटघोरा विधायक व मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुरषोत्तम कँवर, पाली-तानाखार विधायक व मुख्यमंत्री उन्नयन एवं अधोसंरचना विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मोहितराम केरकेट्टा, नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष रतन मित्तल व वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ शेख इश्तियाक समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस के पदाधिकारी, क्षेत्रीय युवा कार्यकर्ता व प्रशासन व पुलिस के अधिकारी में उपस्थित रहे. सभी ने अस्पताल के डायरेक्टर हरि दिवाकर व समूचे प्रबंधन को अस्पताल के बेहतर ढंग से संचालन हेतु शुभकामनाएं दी है साथ ही ग़रीबजनो को न्यूनतम शुल्क पर उपचार सुविधा प्रदान करने की भी अपील की है.

मुख्य अभ्यागत जयसिंह अग्रवाल ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप आज प्रदेश भर में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काफी विस्तार हो रहा है. यही वजह की सरकार की सरल नीति के चलते ना सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बल्कि निजी क्षेत्र में भी बड़े अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों की शुरुआत हो रही है. शासन सभी को प्रोत्साहित करते हुए आगे बढ़ रही है.

आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि कटघोरा वास्तव में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से काफी पिछड़ा था किंतु नए सरकार के गठन के पश्चात खनिज न्यास मद के माध्यम से लगातार इस क्षेत्र में सुविधाओं का विस्तार होता रहा है. कटघोरा में अब नए अस्पताल के शुरू होने से ग्रामीण अंचलों के ग़रीबजनो को अच्छी और बेहतर उपचार सुविधा हो पाएगी. उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित किया है कि सरकारी योजनाओं को शामिल करते हुए हर वर्ग के लोगो को न्यूनतम शुल्क पर उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए. वही किसी भी तरह की समस्या होने पर उनसे सीधा संपर्क किया जा सकता है. राजस्व मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में हुए उल्लेखनीय कार्यो का जिक्र करते हुए बताया कि स्वास्थ्य की तरह शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार नए आयाम स्थापित कर रही है. माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी आत्मानंद स्कूल को प्रदेश भर में जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा है. फिलहाल यहां स्टाफ भर्ती की प्रक्रिया चालू है. आने वाले दिनों में प्रदेश भर में 172 से बढ़ाकर इन स्कूलों की संख्या और अधिक की जाएगी ताकि अनुसूचित क्षेत्रों में भी गरीब जनों के बच्चों को निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके. जयसिंह अग्रवाल ने कोरोनाकाल के दौरान डॉक्टरों की भूमिका को रेखांकित करते हुए बताया कि डॉक्टर एक तरह से समाज के लिए भगवान की तरह कार्य करते हैं. हमने देखा है की धुर कोरोना संक्रमण के बीच डॉक्टर्स ने किस तरह अपनी जान की परवाह न करते हुए संक्रमित क्षेत्रों में लोगों को मदद पहुंचाई, उनका उपचार किया. उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में भी डॉक्टर्स की भूमिका प्रेरणादाई बनी रहेगी. कोविडकाल के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले चिकित्सकों को इस अवसर पर हरि कृष्ण के अस्पताल की ओर से प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह तथा शाल व श्रीफल से सम्मानित भी किया गया.

विधायको ने कहा ‘आदिवासी व ग़रीबजनों को मिले प्राथमिकता से उपचार लाभ’.

पाली तानाखार व कटघोरा विधायक दोनों ने अस्पताल प्रबंधक व संचालक को नए संस्थान की बधाई और शुभकाममनाये दी है. उन्होंने अपील किया कि कटघोरा इलाके में हमेशा से एक सर्वसुविधायुक्त नर्सिंग होम की आवश्यकता महसूस की जाती रही है. पोंड़ी, पसान व पाली क्षेत्र के ग्रामीणों को उपचार के लिए जिला मुख्यालय का रुख करना पड़ता रहा है ऐसे में न्यू हरिकृष्ण अस्पताल के संचालन से समाज के निचले तबके को अधिक फायदा होगा. चिकित्सा का क्षेत्र ना सिर्फ पेशा है बल्कि यह समाज व मानव सेवा से जुड़ा हुआ कार्य है. उन्हें पूरी आशा है कि हरिकृष्ण अस्पताल में आदिवासी, गरीबजन व मजदूर वर्ग के लोगो को उपचार में प्राथमिकता दी जाएगी.

नगर अध्यक्ष ने राजस्व मंत्री के सामने रखी सीएचसी इमारत और जिले के दर्जे की मांग.

अपने सम्बोधन के दौरान नगरपालिका अध्यक्ष रतन मित्तल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री के समक्ष दो महत्वपूर्ण मांगो को पुरजोर तरीके से समाने रखा. इनमे पहली मांग ब्लॉक स्तरीय सीएचसी अस्पताल हेतु इमारत की थी. उन्होंने बताया कि पूर्व के कार्यकाल में भी इसका प्रस्ताव राजधानी प्रेषित किया गया था लेकिन पूरा नही हो सका. दूसरी मांग कटघोरा अनुविभाग को जिले का दर्जा देने से जुड़ा था. उन्होंने राजस्व मंत्री की तरफ मुखातिब होते हुए बताया कि प्रदेश के सबसे पुराने तहसील कटघोरा की इस मांग को पूरा करते हुए क्षेत्रवासियों की भावनाओं का सम्मान किया जाये.

यह रहेंगी अस्पताल में सुविधाएं.

न्यू हरिकृष्ण अस्पताल में 24 घण्टे चिकित्सको की उप्लब्द्धता बनी रहेगी. इसके अतिरिक्त अस्पताल में नॉर्मल व सिजेरियन डिलीवरी, आपातकालीन ऑपरेशन, हड्डी रोग, हर्निया, पथरी के उपचार की सुविधा के साथ ही सोनोग्राफी, एक्सरे, एम्बुलेंस व विशेषज्ञ चिकित्सको के द्वारा पूरे 24 घण्टे सभी तरह के इलाज की सर्वसुविधा उपलब्ध रहेगी. अस्पताल में अपनी सेवा देने वाले चिकित्सको में डॉ रवि महोबिया एमबीबीएस एमएस (ऑर्थो), डॉ नम्रता कश्यप एमबीबीएस डीजीओ, डॉ अंकित ठकराल एमबीबीएस (ईएनटी), डॉ एस भास्कर एमबीबीएस (प्युलमोनारी) एवं डॉ पोटानी एमडी (पैथो) इंचार्ज शामिल है.

लोकार्पण समारोह में यह रहे उपस्थित.

न्यू हरिकृष्ण अस्पताल के लोकार्पण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राजस्व, आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल के अलावा विधायक द्वय पुरषोत्तम कँवर, मोहितराम केरकेट्टा, नगर प्रमुख रतन मित्तल, वरिष्ठ कांग्रेसी डॉ शेख इश्तियाक, ब्लॉक अध्यक्ष गोरेलाल यादव, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजीव लखनपाल, महिला कांग्रेस की प्रमुख भावना जायसवाल, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष अशरफ मेमन, हरिकृष्ण अस्पताल के संचालक हरि दिवाकर, निदेशक सुनीता हरि दिवाकर, युवा नेता फरीद खान, सुमित दुहलानी, लालबाबू सिंह ठाकुर, हसन अमान अली, हसन अली, मजीद मेमन, राज जायसवाल. पार्षद जय कँवर, सौरभ शर्मा, राहुल शर्मा वरिष्ठ पत्रकार साथी व प्रशासन के अफसर उपस्थित रहे.