कटघोरा : ब्रह्माकुमारीज कटघोरा में 12 दिवसीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का हुआ समापन

कोरबा/कटघोरा 12 जून 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : :प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय कटघोरा जो की मेला ग्राउंड, कटघोरा में स्थित है, जहां पिछले 12 दिनों के लिए नन्हे नन्हे बच्चों के आंतरिक गुणों के विकास हेतु बाल व्यक्तित्व विकास शिविर समर कैंप का आयोजन किया गया था, जो की बिल्कुल निःशुल्क था। 10 जून को इस कार्यक्रम का समापन समारोह आयोजीत किया गया।

ब्रह्माकुमारीज कटघोरा की संचालिका बी.के कुसुम बहन से हुई वार्तालाप में उन्होंने बतलाया की बच्चों के आंतरिक गुणों एवं शक्तियों के विकास के लिए ब्रह्माकुमारीज कटघोरा में पिछले बारह दिनों से बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन किया गया था। जिस शिविर में कटघोरा क्षेत्र अंतर्गत आसपास के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों नें बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

इस दौरान बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए अलग अलग तरह के प्रोग्राम आर्गेनाइज किये गए, जिससे की उनके भीतर छुपी प्रतिभाओं को निखारा जा सके, जिसके तहत बच्चों को पेंटिंग, सिंगिंग, डांसिंग, आर्ट एन्ड क्राफ्ट, रंगोली, कम्युनिकेशन स्कील डेवलपमेंट, मंच संचालन, भाषण, योगा, मैडिटेशन, मोरल एजुकेशन, ताइक्वांडो इत्यादि प्रतिभाओं को निखारने अलग अलग तरह के प्रोग्राम की व्यवस्था इन बारह दिनों में की गई। वैसे तो सबमें कुदरत एक ना एक कोई खूबी डालती ही है लेकिन जब कोई अपनी उस खूबी को पहचानकर उसे निखारकर कार्य में लगाता है तब वह खूबी ही उसे अनमोल बनाती है अद्वितीय बनाती है। एक अलग पहचान दिलाती है।

बीके कुसुम बहन नें बताया की कार्यक्रम को सफल बनाने मुख्य अतिथि के तौर कटघोरा नगर पालिका के अध्यक्ष महोदय आदरणीय रतन मित्तल जी मंच पर उपस्थित रहे , इसके साथ ही कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए मंचस्थ अतिथि के तौर पर डी.एफ.ओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता कौशिक, बी.एम.ओ श्री रुद्रपाल सिंह कंवर (शासकीय चिकित्सालय कटघोरा), श्रीमती इंदु यादव (स्वास्थ्य विभाग सुपरवायजर), श्री अशोक (सीनियर वकील कटघोरा) उपस्थित रहे वही ब्रह्माकुमारी संस्था की ओर से ब्रह्माकुमारी रूकमणी दीदी (मुख्य प्रशासिका ब्रह्माकुमारीज कोरबा), बी.के. बिंदु दीदी (जमनीपाली सेवा केंद्र संचालिका) भी मंचस्थ अतिथि के तौर पर मंच पर शुशोभित हुई।

कार्यक्रम की शुरुवात में बी.के. कुसुम बहन के द्वारा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने मंच पर उपस्थित हुवे मुख्य अतिथि एवं सभी अतिथियों को तिलक लगाकर तथा बच्चों के द्वारा बड़े स्नेह से बनाये गए कागज के फूल भेंट कर उनका ब्रह्माकुमारी कटघोरा के प्रांगण में तहेदिल से स्वागत किया गया। तत्पश्चात कुमारी सैल्या सिद्धि के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया गया।

अतिथि श्री मति इंदु यादव जी के द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया की संस्था के द्वारा बच्चों के लिए आयोजित किया गया बाल व्यक्तित्व विकास शिविर कार्यक्रम बेहद ही अच्छा प्रयास जिससे बच्चे गर्मी की छुट्टियों को पॉजिटिव way में सेल्फ डेवलपमेंट के लिए अपना टाइम स्पेंड कर रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रम साल में और भी दफा आयोजित किये जाने चाहिए। कुमारी साक्षी चौबे के द्वारा सुन्दर से गीत पर डांस के माध्यम से बेटियों की महत्ता बतलाने के लिए बेहद ही इमोशनल प्रस्तुतीकरण किया गया। जिससे सभा में उपस्थित सभी भावुक हो गए। जिसके माध्यम से यह सन्देश दिया गया की बेटा बेटी सामान हैं उनमे फर्क ना करें, और बेटियों की भ्रूण हत्या ना करें।

इसके बाद बी.के. बिंदु बहन जी के द्वारा नशामुक्ति को लेकर उदबोधन दिया गया। जिसमें उन्होंने विशेषकर वर्तमान समय में बढ़ते मोबाइल एडिक्शन पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया इसके साथ ही बेटर पेरेंटिंग टिप्स भी दिए गए। तत्पश्चात बच्चों के द्वारा नशामुक्ति थीम पर एक सन्देशयुक्त नाटक प्रस्तुत किया गया। जिस नाटक में आरती सिंह, साक्षी चौबे, अंजनेय मित्तल, लोकमणी चौबे, अक्षरा सिंह नें पार्टिसिपेट किया। और इस एंटरटेनमेंट से भरे नाटक के माध्यम से राजयोग के माध्यम से व्यसन पर विजय एवं सुरक्षा का सन्देश दिया गया।

इसके बाद बच्चों नें इन दिनों मन को शांत और कांसन्ट्रेट करने के लिए दीदियों से जो राजयोग मैडिटेशन सीखा उसका एक डेमो बच्चों के द्वारा दिया गया। इस दौरान कुमारी राजलक्ष्मी और प्रियांश मित्तल के द्वारा सुंदर सी मैडिटेशन कॉमेंट्री कराकर सभा में उपस्थित सभी को डिप साइलेंस फील करवाया गया। तत्पश्चात डॉ. रुद्रपाल सिंह कंवर (बी.एम.ओ कटघोरा) के द्वारा साइंटिफिक तरिके से लोगों को यह बतलाया गया की किस तरह से मानव ब्रेन काम करता है। मनुष्य के मस्तिष्क में वह कौन कौन से हैप्पी हार्मोन हैं जिससे उमंग उत्साह महसूस करते हैं।

तत्पश्चात श्रीमती प्रेम लता यादव (डी.एफ.ओ. कटघोरा) जी के द्वारा पर्यावरण सबसे बिजली व पानी की बचत एवं अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील कर पर्यावरण संरक्षण को लेकर अवेयरनेस फैलाया गया। इसके बाद बच्चों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण से जुडा एक सुंदर सा ग्रुप डांस प्रस्तुत किया गया, जिसके माध्यम से अधिक से अधिक पौधारोपण और उसका संरक्षण करने पर जागरूकता फैलाई गई। इसके बाद सभा में उपस्थित सभी को नशामुक्ति की प्रतिज्ञा करवाई गई।

तत्पश्चात ब्रह्माकुमारीज कोरबा की प्रशासिका आदरणीय बी.के. रुखमणि दीदी जी के द्वारा अपना उदबोधन रखा गया। उन्होंने अपने उदबोधन में कहा की किस तरह से आज छोटे छोटे बच्चे नशे के आदि बनते जा रहे हैं। परिजनों को इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके साथ ही पर्यावरण को लेकर आदरणीय बीके रुक्मणि दीदी जी नें अपने उदबोधन में कहा की सभी बच्चों को अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा लगाने का संकल्प करना चाहिए ना केवल बच्चों को बल्कि बच्चों के परिजन भी अपने एनिवर्सरी पर पौधारोपण करने का शुभ संकल्प लें।

मुख्य अतिथि आदरणीय रतन मित्तल जी के द्वारा उदबोधन रखा गया। उन्होंने कहा की ब्रह्माकुमारीज के द्वारा डी जाने वाली नैतिक शिक्षा बिल्कुल ही निस्वार्थ भाव के साथ दी जाती है। इस कार्यक्रम से निश्चित ही बच्चों को उनकी शारीरिक, मानसिक और साथ ही व्यक्तित्व विकास को लेकर महत्वपूर्ण शिक्षा मिली है। जो उनके बेहतर भविष्य के निर्माण में कारगर साबित होगी। बीके आशा दीदी जी के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया

तत्पश्चात बच्चों को प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन किया गया साथ ही सबको पौधे भेंट किये गए। पुरे कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन कुमारी साबरी जोशी, बीके मेघा एवं कंचन बाला मौरे जी के द्वारा किया गया। बच्चों के लिए आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर नरेंद्र ज्वेलर्स, बालाजी इलेक्ट्रॉनिक्स, जय संतोषी मां फर्नीचर एन्ड इलेक्ट्रॉनिक का विशेष सहयोग रहा।

बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का यह 12 दिवसीय कार्यक्रम 30 मई से शुरू हुआ और इसका समापन 10 जून 2023 को हुआ। समापन समारोह में बच्चों के साथ उनके परिजन भी बड़ी तादात में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्लोगन फ्रेम एवं एक एक पौधा भेंट कर उन्हें विदाई दी गई।

कार्यक्रम के समापन समारोह में इन 12 दिनों में बच्चों नें जो कुछ भी सीखा उसकी झलक उनकी पर्सनालिटी से नजर आ रही है। छोटे छोटे बच्चे मैडिटेशन कॉमेंट्री करवाते नजर आये, स्टेज परफॉरमेंस के लिए की गई प्रैक्टिस स्टेज परफॉरमेंस के परफेक्शन से नजर आई, कार्यक्रम के दौरान कई बार साइंस के साधन ठप हो गए मगर उससे बच्चों का मन विचलित ना हुआ बल्कि तमाम अडचनों के बावजूद बच्चे पुरे आत्मविश्वास के साथ परफॉरमेंस देते रहे। बच्चों के पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ साथ सभा में उपस्थित परिजनों नें बेटर पेरेंटिंग टिप्स लिए।

आज के इस कार्यक्रम में ना केवल बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का समापन था बल्कि 31 मई को सेलिब्रेट की जाने वाली तम्बाकू निषेध दिवस की झलकियां भी नजर आई, जैसे की नशामुक्ति से जुडा नाटक इसके साथ ही विश्व पर्यावरण दिवस की झलकियां भी नजर आयी, जैसे की पर्यावरण संरक्षण से जुडा डांस के साथ ब्यूटीफुल सन्देश

एक तरह से यह कहा जा सकता है की यह कार्यक्रम बाल व्यक्तित्व विकास शिविर के समापन समारोह के साथ साथ विश्व पर्यावरण दिवस एवं तम्बाकू निषेध दिवस का समागम था जिसमें तीनों ही कार्यक्रम संयुक्त रूप से समाहित थे। इन बारह दिनों में ब्रह्माकुमारीज संस्था के भाई बहनों नें निस्वार्थ भावना के साथ अपना तन मन धन जन लगाकर बच्चों के आंतरिक गुणों और शक्तियों को निखारने का भरपूर प्रयास किया।