कटघोरा : बिना रिफलेक्टर दौड़ रहे वाहन, हादसों को दे रहे दावत..सड़क हादसों को रोकने के लिए “यातायात सड़क सुरक्षा अभियान” के तहत वाहनों में लगाये जा रहे रेडियम रिफ्लेक्टर…

कटघोरा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : हम अकसर देखते हैं कि सड़कों पर दौड़ रहे वाहनों के पीछे न तो रिफ्लेक्टर लगे होते हैं और न ही पीछे वाली लाइटें जल रही होती हैं। इसी वजह से पीछे आ रहे वाहन चालकों को आगे जा रहे वाहन नजर नहीं आते और वे हादसे का शिकार हो जाते हैं। शहर में भी ऐसे सैकड़ों वाहन मिल जाएंगे जिनके पीछे रिफ्लेक्टर नहीं लगे हैं। ट्रैफिक पुलिस चौराहों, पुल या फिर सड़क पर खड़े होकर वाहन चालकों का चालान करती है, पर उनके सामने ही ऐसी कई बसें, ऑटो ट्रैक्टर-ट्रालियां और ट्रक गुजरते हैं जिनके पीछे न तो रिफ्लेक्टर लगे होते हैं और न ही लाइटें जल रही होती हैं। वह इन सब चीजों को देखते हुए भी अनजान बनकर और कार्रवाई नहीं करते.

कटघोरा अम्बिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 130 तानाखार मुख्य मार्ग पर आज यातायात सड़क सुरक्षा अभियान के तहत हाईवे रोड सेफ्टी द्वारा बिना रिफ्लेक्टर के वाहन को रोककर रेडियम रिफ्लेक्टर लगया गया तथा उन्हें सड़क सुरक्षा को लेकर समझाइस दी गई एवं वाहन चलाते समय सुरक्षा तथा मास्क पर विशेष ध्यान देने की समझाइस दी गई. हाइवे रोड़ सेफ्टी के प्रदीप कुमार ने बताया कि सड़क दुर्घटना रोकने के लिए इनकी NGO संस्था रोड़ सेफ्टी के द्वारा चारपहिया वाहनों को रोकर उनकी गाड़ी में लगे रिफ्लेक्टर जांच कर उन गाड़ियों में रिफ्लेक्टर लगाया गया ताकि रात होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके.

यातायात विभाग द्वारा समय-समय पर वाहनों की जांच की जानी चाहिए, वाहनों रोककर उनमें परावर्ती टेप भी लगवाए जाने चाहिए. सर्दियों के मौसम में इस अभियान में और तेजी लाकर वाहनों की जांच कर कोहरे में होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके.