कटघोरा : नगर पालिका के प्लेसमेंट कर्मियों को 5 मार्च से वेतन नहीं.. अब उधारी पर नहीं मिल रहा सामान.

कोरबा/कटघोरा 22 अप्रैल 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कोरबा जिले के अपेक्षाकृत छोटे नगरी निकायों में आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। हालात ऐसे हो गए हैं कि प्लेसमेंट पर रखे गए कर्मियों को 5 महीने से वेतन दिया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में कर्मियों के सामने समस्याएं हैं और अब उन्हें आसपास की दुकानों से जरूरत का सामान उधारी पर मिलना बंद हो गया है। दूसरी तरफ नगरपालिका और क्या अधिकारी बताते हैं कि धनराशि की मांग की गई है और दो-तीन दिन में अगला पिछला सब चुकता कर दिया जाएगा।

जिले के नगर पालिका परिषद कटघोरा में प्लेसमेंट पर रखे गए कर्मी समस्याओं से घिरे हुए हैं। काफी समय से इन्हें यहां पर अलग-अलग श्रेणी के कार्यों में रखा गया है और इनकी सेवाएं प्राप्त की जा रही हैं। तीन कर्मियों को निश्चित वेतन देने की व्यवस्था की गई है और इसके लिए निकाय निधि अहम है। खबर के अनुसार 5 महीने तो हो ही गए हैं जब यह कर्मी वेतन से वंचित है। इन कारणों से आर्थिक जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हैं और कर्मियों के पारिवारिक कार्यों पर भी इसका विपरीत असर पड़ रहा है। संचित की गई राशि से किसी तरह यह लोग अपना काम चला रहे हैं। वर्तमान में समस्या यह है कि कर्मियों को बाजार से उधारी पर सम्मान मिलना बंद हो गया है। कर्मियों का कहना है कि बहुत ज्यादा समय तक इस प्रकार की परिस्थितियों में काम कर पाना मुश्किल होगा। कर्मियों ने समस्या का समाधान जल्द कराने के लिए नगरपालिका पर दबाव बनाया है।

दो-तीन दिन में करेंगे भुगतान

नगर पालिका परिषद कटघोरा में प्लेसमेंट पर रखे गए कर्मियों की संख्या 64 है इन कर्मियों पर हर महीने लगभग 9 लाख रुपए की राशि वेतन के रूप में खर्च की जाती है। निकाय निधि में पैसे नही है। हमने भुगतान की व्यवस्था के लिए मांग की है और दो-तीन दिन में समस्या हल कर ली जाएगी।

ज्ञानकुंज कूलमित्र,
CMO, कटघोरा