कटघोरा : तहसील दुर्गा उत्सव समिति में आज होगा विशाल भोग भंडारे का आयोजन.. आतिशबाजी के साथ किया जाएगा रावण दहन.. सांस्कृतिक आयोजन में उमड़ेगी भीड़.

कोरबा/कटघोरा 5 दिसंबर 2022 (सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा तहसील प्रांगण में आज विजयदशमी के दिन संध्या 5 बजे कांशी प्रसाद शर्मा व श्रीमती सुधा शर्मा द्वारा विशाल भोग भंडारे का आयोजन किया गया है। साथ आतिशबाज़ी के साथ रावण दहन भी किया जाएगा।

तहसील दुर्गोत्सव समिति द्वारा छत्तीसगढ़ लोक कला मच के द्वारा तिहार कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। बतादें की तीन साल बाद पूरे उत्साह के साथ दशहरे का पर्व मनाया जाएगा। पर्व को लेकर समितियों ने व्यापक तैयारी की है। शहर में विशेष 2 जगह पर बड़े स्तर पर रावण दहन का कार्यक्रम होगा। वहीं दशहरे की रात सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी होंगी। रावण दहन और सांस्कृतिक आयोजनों को देखने बड़ी संख्या में शहर से लेकर ग्रामीण इलाके से लोग पहुंचते हैं। शाम को पुलिस ने पार्किंग को लेकर स्थल तय किए हैं।

भारी भीड़ उमड़ने की संभावना

कोरोना के पूर्व विजयादशमी पर प्रतिवर्ष होने वाले आयोजन पर तहसील व बस स्टैंड में भारी भीड़ उमड़ती थी। अब कोरोना के लगभग समाप्ति के बाद एक बार फिर से तहसील प्रांगण व बस स्टैंड की जगह इस वर्ष हाई स्कूल स्टेडियम मैदान में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसे देखते हुए प्रशासन द्वारा भी तैयारियां की जा रही हैं और कार्यक्रम स्थल के पास बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की जा रही है।

भव्य होगी आतिशबाजी

प्रतिवर्ष होने वाले रावण दहन कार्यक्रम में भव्य आतिशबाजी भी लोगों को काफी आकर्षित करती है और रावण दहन से पूर्व होने वाली इस आतिशबाजी को देखने के लिए ही कई लोग यहां पर आते हैं। इस आतिशबाजी के बीच ही रावण का दहन होता है जिसके बाद मैदान से बाहर निकलने के लिए लोगों में होड़ मच जाती है। पूर्व के वर्षों की भांति इस बार भी यहां हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ने की पूरी संभावना है।

बारिश बन रही है बाधा

तहसील प्रांगण व हाई स्कूल स्टेडियम मैदान में चल रहे रावण के पुतलों के निर्माण कार्य में सबसे बड़ी बाधा बारिश ही बन रही है। यहां टेंट में चल रहा निर्माण कार्य बारिश के कारण बाधित हो रहा है। निर्माण के बाद खड़े किए गए पुतले भी बारिश के कारण भीग रहे हैं। इसके साथ ही पुतलों के जलने में सहायक होने वाले पैरा और लकड़ियां भीग जा रही हैं जिससे पुतलों के जलने में समस्या आ सकती है। इसके लिए आयोजन समिति द्वारा अभी से ही तैयारियां की जा रही हैं।