कटघोरा : जुराली के 111 किसान एनएच 130 में में अपनी जमीन की मुआवजे को लेकर पिछले 1 सालों से आंदोलनरत.. शासन के निर्धारित मुआवजे के लिए आंदोलन करेंगे तेज़.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : राष्ट्रीय राजमार्ग जुराली कटघोरा में प्रस्तावित भूमि में किसानों का आन्दोलन पिछले एक साल से चल रहा है न कही सुनवाई हो रही है और न किसी के दरवाजे में सहारा मिल रहा है। बतादें की कटघोरा नगरीय क्षेत्र से लगे जुरालु के किसान अपने हक अपने खेत के लिए कितनी परेशानी में है, जब से रायपुर अम्बिकापुर एनएच 130 राष्ट्रीय राजमार्ग जुराली कटघोरा में प्रस्तावित हुआ है आस पास जुराली से लगे 200 मीटर तक मुआवजा जो सरकारी रेट से रखा गया है, उस आधार पर सैकड़ों किसानो को मुआवजा मिल चुका है।पर वार्ड नंबर 13 से लगे हुए 1 किलोमीटर तक खेत है जिसमे कम से कम 111 किसान परिवारों का खेत जुराली नेशनल हाईवे में आ रहा है। यहाँ के किसानों को मुआवजा सही तरीके से नही मिल रहा है।

शासन के गाइड लाइन के अनुसार 2,70000 रुपये प्रति डिसमिल मिलना तय किया गया था और एनएच 130 में आने वाले हर किसान को दिया भी गया है। पर 111 किसान परिवार आज की स्थिति में शासन द्वारा किसानों को मात्र 11,000 रुपये प्रति डिसमिल का मुआवजा राशि निर्धारित किया है जो कि शासन के नियमानुसार गलत है। सभी एनएच 130 में शासन की गाइडलाइन के अनुसार मुआवजा ही गलत लिखा गया है इसके संबंध में किसानों द्वारा एनएच 130 जुराली में सही मुआवजे को लेकर पिछले 1 सालों से आंदोलनरत है।