कटघोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर पत्रकारों ने खोला मोर्चा..23 अगस्त को निकाली जाएगी मोटर सायकिल रैली.. मुख्यमंत्री के नाम सौपेंगे ज्ञापन..

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) : कटघोरा को जिला बनाने की मांग पर अब पत्रकारों ने मोर्चा संभाला है. बतादें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर छ्त्तीसगढ़ में 4 जिलों की घोषणा के बाद कटघोरा को जिला बनाने की मांग तेज हो गई है. अधिवक्ता संघ के बाद अब कटघोरा के पत्रकारों ने जिला बनाने की मांग को लेकर PWD विश्राम गृह में बैठक आयोजित की जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 23 अगस्त सोमवार को अहिरन नदी पुल से मोटरसाइकिल रैली निकालते हुए कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय कटघोरा में रैली समाप्त कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपेंगे. जिसे लेकर आज अनुविभागीय अधिकारी के नाम नायब तहसीलदार को तथा थाना प्रभारी नवीन देवांगन को सूचनार्थ पत्र सौपा गया.

बैठक में कटघोरा के पत्रकार साथियों के अलावा ढेलवाडीह, अरदा, बांकीमोंगरा तथा भिलाई बाजार के पत्रकार शामिल रहे. बैठक में कटघोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर एकजुट होने का निर्णय लिया. बतादें की कटघोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों के साथ आम जनता के द्वारा 1985 से संघर्ष करते चले आ रहे हैं लेकिन पूर्व की सरकार द्वारा कटघोरा की जनता के साथ वादा खिलाफी करते हुए कटघोरा की जनता के साथ धोखा दिया गया था.15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 4 नए जिलों की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है. जिसमें कटघोरा का नाम शामिल नहीं किया गया जो अत्यंत ही दुखद एवं अपमानजनक है.

कटघोरा पाली एवं पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड की आबादी लगभग चार लाख है आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र में खनिज संपदा का पर्याप्त भंडार है. इन्हीं तीनों इलाकों से सर्वाधिक राजस्व की प्राप्ति होती है. कटघोरा के लोग 1985 से जिले की मांग लगातार करते आ रहे हैं अनेकों बार धरना प्रदर्शन एवं नगर बंद तक किया जा चुका है, परंत लाखों लोगों की भावनाओं से जुड़े इस जायज मांग की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. वर्ष 2017 में वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल, पूर्व विधायक बुधराम कवर सहित कटघोरा, पाली, पोंडी उपरोड़ा से जनप्रतिनिधि मण्डल रायपुर पहुंचकर तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह को कटघोरा को जिला बनाने के लिए ज्ञापन सौंपा था. लेकिन अभी तक कटघोरा को जिले का दर्जा न देना यह कटघोरा के लोगों के साथ एक छलावा साबित हो रहा है.

आज पत्रकारों की बैठक में कटघोरा के हितेश अग्रवाल, अजय धनोदिया, सतीश धनोदिया, कृष्ण गोपाल मित्तल ,अशोक दुबे, संदीप चौबे, रामविलास कुर्रे ,चंदन बघेल, शिव शंकर जायसवाल, नज़ीर खान, राहुल डिक्सेना, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, सत्या साहू, अरविंद शर्मा, अनिल पाल, चन्द्रकुमार श्रीवास, राहुल सोनी, मनोज नायडू, फिरत पाटले, सौरभ यादव, शत्रुघ्न पटेल, रामचरण साहू , किशन केशरवानी , केशव पाल , तथा बड़ी संख्या में पत्रकार गण उपस्थित रहे.