कटघोरा: जिला बनाओ महाभियान को 100 दिन पूरे..विशाल पदयात्रा रैली का हुआ आयोजन.. कटघोरा को जिला बनाओ के नारों की उठी गूंज.. विधायक भी हुए रैली में शामिल

कटघोरा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): कटघोरा तहसील व नगरीय क्षेत्र को जिला बनाये जाने की मांग को लेकर आंदोलनरत क्षेत्रीय अधिवक्ता संघ व पत्रकार संघ के धरना प्रदर्शन को सौ दिन पूरे हो चुके है। इस दौरान करीब दो दर्जन से ज्यादा सामाजिक, राजनैतिक व व्यापारिक संगठनों का समर्थन इस पूरे मांग व आंदोलन को मिल चुका है। क्षेत्रवासियों के इस भावनात्मक मांग को और अधिक मजबूती देने व सभी आम जनो को सीधे आंदोलन से जोड़ने के उद्देश्य से आज 1दिसम्बर को कटघोरा नगर में भव्य रैली का आयोजन किया गया। रैली में लगभग 500 लोगों ने हिस्सा लिया। महाभियान समिति ने इस रैली में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नगरीय क्षेत्र के अलावा दीपका, बांकीमोंगरा, हरदीबाजार, पाली, पसान, पोंड़ी-उपरोड़ा व छुरी समेत समस्त तहसील क्षेत्र में निवासरत लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। आज की रैली सुबह 11:00 बजे कसनिया अहिरन नदी से शुरू होकर नगरीय क्षेत्र का भ्रमण करते हुए व्यवहार न्यायालय परिसर स्थित आंदोलन स्थल पहुंची। जिसके पश्चात मुख्यमंत्री के नाम अनुविभागीय दंडाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जायेगा.

कटघोरा जिला बनाओ महाअभियान के तहत आज की इस विशाल पदयात्रा रैली में पूर्व विधायक बोधराम कँवर, कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकट्टा, कटघोरा के पूर्व विधायक व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन, खाद्य आयोग के पूर्व अध्यक्ष ज्योतिनन्द दुबे, नपाप प्रमुख रतन मित्तल, पूर्व उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ शेख इश्तियाक, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष द्वय राजकुमार अग्रवाल व पवन गर्ग, भाजपा नेता मनोज शर्मा, मंडल प्रमुख धन्नू प्रसाद दुबे, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजीव लखनपाल, कांग्रेस की महिला नेत्री भावना जायसवाल, पार्षद संजय अग्रवाल, पार्षद जयनारायण कंवर, हसन अली, राज जायसवाल, बांकीमोंगरा के मनीष शर्मा, अखिलेश सिंह ( मल्लू ), युवा कांग्रेस के शिवम गुप्ता, अधिवक्ताओं में अध्यक्ष सुधीर मिश्रा, अमित सिन्हा, केडिया, पवन जायसवाल, राजेश पाल, संजय जायसवाल, नरेश गुप्ता, नरेश साहू, संतोष जायसवाल, रवि आहूजा, पत्रकारो की ओर से सपन जॉर्ज, अजय धनोंदिया, हितेश अग्रवाल, संदीप चौबे, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, आशुतोष शर्मा, सत्या साहू, अशोक दुबे, शिवशंकर जायसवाल, एकता परिषद के मुरली महंत समेत बड़ी संख्या में विभिन्न दलों के युवा नेता, व्यापारीगण व अन्य लोग उपस्थित रहे। आंदोलन की मजबूती के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इलाके के सभी पंचायत प्रतिनिधि व नेताओ ने आज की इस कटघोरा जिला बनाओ महाअभियान समिति की पदयात्रा में शामिल हुए।

26 जनवरी तक जिले की घोषणा और 15 अगस्त तक कटघोरा जिला पूरे अस्तित्व में आ जायेगा – मोहितराम केरकेट्टा

आज की रैली का समापन अधिवक्ता संघ द्वारा चल रहे धरना प्रदर्शन पर समाप्त हुआ । पाली तानाखार विधायक व मुख्यमंत्री अधोसंरचना उन्नयन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मोहितराम केरकेट्टा ने अपने उद्बोधन में कहा कि कटघोरा जिला बनाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन पर विधायक पुरूषोत्तम कंवर व उनकी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कटघोरा जिला की मांग को लेकर आश्वस्त किया है। श्री केरकेट्टा ने कहा कि आगामी 26 जनवरी तक कटघोरा जिला की घोषणा हो जाएगी और 15 अगस्त तक कटघोरा जिला अपने पूरे अस्तित्व में आ जायेगा और यहां कलेक्टर की पदस्थापना हो जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों विधायक इसके लिए पूरे जोर शोर से लगे हुए हैं और कटघोरा जिला बनाओ अभियान समिति की इस मेहनत का परिणाम सकारात्मक सिद्ध होगा।

बहुत जल्द विधायकों के नेतृत्व में प्रतिनिमण्डल करेगा मुख्यमंत्री से भेंट.

रैली कार्यक्रम के पश्चात अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुधीर मिश्रा ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि जल्द ही एक प्रतिनिमण्डल क्षेत्र के दोनों विधायकों के नेतृत्व में राजधनी रायपुर में प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल से मुलाकात कर उन्हें अपनी मांगों से अवगत कराया जाएगा. कटघोरा को जिला बनाये जाने की इस मांग पर सरकार के रुख को देखते हुए आंदोलन व धरना प्रदर्शन का भविष्य तय किया जाएगा। ठोस आश्वासन पर जहां आंदोलन को विराम मिलेगा अन्यथा अधिवक्ताओं, पत्रकारों का धरना प्रदर्शन चरणबद्ध रूप से जारी रखा जाएगा। प्रतिनिमण्डल में सियासी दलों के नेता, व्यापारीगण, अधिवक्ता, पत्रकार समेत विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

आदिवासी धनुरधारी हुए रैली में शामिल.. रहे आकर्षण का केंद्र

एकता परिषद के मुरली संत द्वारा जिला बनाओ अभियान में और मजबूती देने के लिए वनांचल क्षेत्र आदिवासी घनुर धारी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। जहां वे अपने शस्त्र धनुष तीर व भाले के साथ रैली में जिला बनाने के नारे लगाते हुए नज़र आये। इससे साफ जाहिर होता है कि कटघोरा जिला की मांग से वनांचल क्षेत्र के ग्रामीण भी उत्साहित है।

लायंस क्लब व नगर पालिका अध्यक्ष की ओर से कराया गया स्वल्पाहार.

रैली में उपस्थित रहने वाले लोगो के स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की गई थी। इस हेतु पत्रकार व लायन्स इंटरनेशनल कटघोरा-छुरी के पदाधिकारी अजये धनोंदिया व नगर अध्यक्ष रतन मित्तल की ओर से एक-एक हजार भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए गए. महाभियान ने इस सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया है।