कटघोरा: कोरोना टेस्टिंग किट की कमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बरकरार.. जांच के लिए हर दिन पहुंच रहे दो सौ से ज्यादा लोग.. बेरंग लौट रहे..

कटघोरा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- पिछले दिनों जिले के अलग-अलग विकासखंड के अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की किल्लत सामने आई थी. स्वास्थ्य विभाग ने इस कमी को दूर कर दिया था जिसके बाद वैक्सीनशन कार्यक्रम ने फिर से रफ्तार पकड़ ली थी हालांकि इसके ठीक बाद अब अस्पताल प्रबंधन कोरोना टेस्टिंग किट के अभाव से जूझ रहा है.

इस बारे में हमने जिले के एक वरिष्ठ चिकित्साधिकारी से चर्चा की. उन्होंने बताया कि यह कमी कृत्रिम नही है बल्कि राज्य स्तर से ही जिलो में किट की सप्लाई कम की जा रही. इन्ही वजहों से जिला मुख्यालय तक आवश्यकता से कम किट्स की आपूर्ति हो रही है. जाहिर है जिले से विकासखंडों में भी सीमित संख्या में जांच किट भेजा जा रहा है. अधिकारी ने माना कि कटघोरा में कुछ दिनों से जांच के लिए अधिक लोग पहुंच रहे है. उनका मानना है कि यह कमी कुछ दिनों की है. उम्मीद है किट के पहुंचने से जांच की संख्या भी बढ़ेगी.

लोगो मे दहशत.. जांच कराने उमड़ रही भीड़.

कोरोना संक्रमण की वजह से इन दिनों जिले और अलग-अलग सेक्टर में मौत के कई नए मामले सामने आए है. मृतकों में कई ऐसे भी है जिनकी उम्र 30 से कम है जबकि कई मौतें ऐसी भी रही जहां संक्रमितों को तमाम क्लीनिकल कोशिशों के बाद भी बचाया नही जा सका. इस तरह के हालात के बाद अब लोगो में कोरोना को लेकर धारणाएं बदलने लगी है. पहले जहां कई परिवार क्वारन्टीन और कड़ी निगरानी के डर से जांच से पीछे हट रहे थे तो वही अब मामूली सर्दी-खांसी होने पर लोग कोरोना जांच को प्राथमिकता देने लगे है. यही वजह है कि इस हफ्ते कोरोना के ताजा मामला में उछाल देखा गया है. बहरहाल जांच किट की कमी के कारण लोगो को बेरंग लौटना पड़ा रहा है. दूसरी तरफ कोरोना जांच कर्मी भी जांच कराने आये लोगो के स्वास्थ्य के अनुसार उन्हें तरजीह दे रहे है.

धनंजय डिक्सेना की रिपोर्ट…