कटघोरा : केंदई आश्रम से निकली राम रथ यात्रा का आज कटघोरा में किया गया भव्य स्वागत..राम भक्तों ने रैली निकाल किया नगर भ्रमण..लोगों ने की रामरथ की जगह – जगह पूजा-अर्चना.

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़)हिमांशु डिक्सेना:-कटघोरा 21जनवरी केंदई आश्रम से 20 जनवरी से प्रारंभ हुई राम रथ यात्रा आज कटघोरा नगर पहुँचते ही मोटरसाइकिल से भव्य रैली निकाल कर नगर वासियों ने जय श्री राम की गूंज के साथ नाच-गाना करते हुए फटाखों के साथ भगवान श्री राम जी की पूजा अर्चना कर भव्य किया साथ ही पूरे कटघोरा शहर को भ्रमण करते हुए सर्व प्रथम इस कड़ी में कटघोरा महेशपुर में राम रथ यात्रा का भव्य स्वागत करते हुए रैली मोहलाइनभाठा का भ्रमण करते हुए नया बस स्टैंड स्वागत स्थित शनि मंदिर सेवा समिति द्वारा भव्य स्वागत किया गया उसके पश्चात गायत्री मंदिर होते हुए नगर पालिका तथा कारखाना लाइन तथा कसनिया में भव्य स्वागत यहां के राम भक्तों द्वारा किया गया.

राम रथ रैली में शामिल पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि आज बड़ा हर्ष का विषय है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से राम मंदिर के निर्माण का निर्णय दिया है और कालान्तर पश्चात हमारा सौभाग्य है कि हम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम मंदिर निर्माण के साक्षी बने हैं केंदई से प्रारम्भ रामरथ रैली का आज पूरा कटघोरा नगर स्वागत करने के लिए उत्सुक नज़र आया और सभी ने भव्य स्वागत किया. बताया यह राम रथ यात्रा 23 जनवरी को कोरबा पंहुच एक विशाल जनसभा में शामिल होगा.

पूर्व नगर उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल ने बताया कि राम का काज जीवन में सदा चलने वाला है जो इस राम भक्ति की गंगा में स्नान कर लिया उसे जीवन में आचमन करने की आवश्यकता नहीं है. आज का यह कार्यक्रम केवन जनजागृति के रूप में मनाया गया. हज़ारों वर्षों से भारतीय सांस्कृतिक समाज जो सोया हुआ था उसके जागने का अवसर इस शदी में प्राप्त हुआ है जो लोग अपनी आहुति देकर जो इस कार्यक्रम में सम्मलित हो पा रहें उनका सौभाग्य है वे धन्यवाद देते संघ का भारतीय जनता पार्टी का, जनमानस का और मीडिया का जो इस सम्पूर्ण कार्यक्रम में अपना योगदान देकर राम रथ यात्रा को सफल बनाया है.

कटघोरा भ्रमण के बाद रामरथ यात्रा छुरी की ओर अग्रसर हो गई. आज कटघोरा में राम रथ यात्रा के दौरान राम रथ की अगुवाई पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष पवन गर्ग द्वारा की गई साथ ही पूर्व नपाप कटघोरा के उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल तथा नवीन गोयल, अजय गर्ग, अजय धनोदिया, पूर्व मण्डल अध्यक्ष संजय शर्मा, मण्डल अध्यक्ष धन्नू प्रसाद दुबे, मीना शर्मा, डाकेश्वर शुक्ला, अनिल द्विवेदी, शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, सत्या साहू, रोशन सारथी, बबलू, तथा बड़ी संख्या में राम भक्तों ने रैली के माध्यम से नगर भ्रमण किया.

अब वह शुभ दिन आया है, कि हम एक भव्य राम मंदिर का निर्माण कर सकते हैं। अतः संपूर्ण भारत ही नहीं अपितु विश्व आनंदित है कि, वह अपने दीप स्तंभ भगवान श्री राम को प्रत्यक्ष भव्य स्वरूप में स्थापित कर सकेगा। भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के कारण, महात्मा गांधी के कहे गए वाक्य कि ‘भारत में रामराज्य लाना है। रामराज्य पुनःस्थापित होना चाहिए ‘ वह स्वप्न भारत का प्रत्येक व्यक्ति भगवान राम के मंदिर को देखकर उसके चरित्र को पढ़कर ही पूर्ण कर सकता है। अतः साधु संतों के आशीर्वाद तथा श्रेष्ठ चिंतकों के मार्गदर्शन में जहां पूरा देश इस पथ पर अग्रसर हो रहा है I वही कोरबा जिला भी जिले की समिति बनाकर इस भव्य आयोजन में अपना योगदान कर रहा है । इस जागरण तथा निधि संग्रह की योजना बनाई गई है।

विश्व का प्राण भारत है और भारत का प्राण यहां की सनातन संस्कृति है ,तथा इस संस्कृति का प्रगट रूप भगवान राम है। भगवान श्री राम के श्रेष्ठ जीवन के कारण ही उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम की उपाधि दी गई। भगवान श्री राम प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में वह दीपस्तंभ है ,जिसके रोशनी में मानव अपने जीवन पथ पर अग्रसर होता है। ऐसे श्रेष्ठ भगवान राम के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण यह प्रत्येक राष्ट्रभक्त राम भक्तों का लक्ष्य है। श्री राम जन्मभूमि निर्माण निधि संग्रह अभियान समिति ने लोगों को जागरूक करने के लिए समिति रथ यात्रा निकाली गई है।