कटघोरा : ऑटो गैरज में छिपा बैठा था 5 फिट लम्बा जहरीला कोबरा.. स्नेककेचर केशव ने किया सफल रेक्यु.. सुरक्षित छोड़ा जंगल में.

कोरबा/कटघोरा 6 जुलाई 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) हिमांशु डिक्सेना : छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले को नाग लोक कहना गलत नहीं होगा, अन्य जिलों के अपेक्षा कोरबा जिले में सांपो का निकलना इस बात को दर्शाता हैं की कोरबा जिला-में जैव विविधता बहुत ही अनुकूल हैं, जहा आए दिन दुर्लभ पशु पक्षी के साथ विभिन्न प्रकार के साप पाए जाते हैं, जिसके वजह से यहां का पर्यावरण निश्चित ही संतुलित हैं पर साथ ही लोग दहशत में रहने पर मजबूर रहते हैं और अभी बारीश पूरी तरह चालू भी नहीं हुआ और जिले में लगातार सांपो के निकलने की खबरें आने लगी है।

ऐसा ही मामला कोरबा जिले का उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा का है जहां आज दोपहर एक ग्राम धवईपुर नवापाता में एक ऑटो गैरज में जहरीला लगभग 5 फिट का कोबरा सांप घुस गया। दुकान के संचालक व कर्मचारियों मे सांप के घुसने से सभी सदस्य भयभीत हो गए। आसपास के लोगों ने तत्काल ग्राम डुडगा निवासी वाइल्डलाइफ रेस्क्यू टीम के स्नेककेचर केशव जायसवाल को सूचित किया। जिस पर थोड़ी देर में पहुंचने की बात कही, फिर कुछ देर बाद मौके स्थल पर पहुंचे केशव जायसवाल ने भीड़ को दूर किया और रेस्क्यू ऑपरेशन चालू किया, ऑटो गैरेज में होने की वज़ह से सावधानी में चूक न हो उसके लिए बड़ी सूझ बूझ से गुस्सैल कोबरा को बाहर निकाला और डिब्बे में बंद किया तब जाकर सभी ने राहत भरी सास लिया साथ ही स्नेककेचर केशव जायसवाल का धन्यवाद ज्ञापित किया, फिर उसको जंगल में छोड़ दिया गया।

स्नेककेचर केशव जायसवाल ने बताया की रात में जहरीले सांपों का रेस्क्यू करने में ज्यादा खतरा रहता हैं, इस वक्त वो शिकार के लिए निकलते हैं, रेस्क्यू करते समय एक चूक हमारी ज़िंदगी को मुश्किल में डाल सकती हैं, इसलिए लोगों को भी समझने की आवश्कता हैं की रेस्क्यू करते वक्त किसी प्रकार दखल न दे, उनको सुरक्षित करने के लिए रेस्क्यू टीम अपनी ज़िंदगी को खतरे में डालती हैं।

केशव जायसवाल ने समस्त प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से निवेदन किया हैं की हमारा नंबर प्रकाशित करें, कई बार देखा गया हैं नंबर के आभाव में आम जन परेशान होते रहते हैं।

स्नेक रेस्क्यू टीम केशव जायसवाल
ग्राम-डुडगा, कटघोरा
हेल्प लाइन नंबर
70006 96275, 77738 74475