कटघोरा: इस गर्मी पुष्पवाटिका रहेगी लोगो से गुलजार..पुष्पवाटिका में रहेगी रौनक..शहरवासियों को मिल रही सर्वसुविधायुक्त चौपाटी की सौगात..

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : कटघोरा : कटघोरा शहर का एक मात्र पुष्पवाटिका जो वर्षों से अपना अस्तित्व खोने की कगार पर था. यहां मौजूद बच्चों के मनोरंजन के लिए लगे झूले पूरी तरह जर्जर हो चुके थे और यहां के उद्यान की हालत बिल्कुल झाड़ियों से भरे पड़े थे.

कटघोरा के पुष्प वाटिका को लेकर पूर्व अनुविभागीय अधिकारी अभिषेक अग्रवाल ने एक योजना साइंस पार्क के रूप में विकसित करने की बनाई थी लेकिन अकस्मात उनका ट्रांसफर अन्य जिले में हो गया. लेकिन वर्तमान नगर पालिका परिषद अध्यक्ष रतन मित्तल एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी ( CMO ) ने इस उद्यान वाटिका की नई रूपरेखा तैयार कर विकसित करने की योजना बनाकर कटघोरा SDM अभिषेक शर्मा को गणतंत्र दिवस पर सौपी थी जिसमें सभी पार्षदों ने अपनी सहमति जताई थी. जिसे लेकर SDM ने अपनी स्वीकृति देते हुए तहसीलदार रोहित सिंह को इस कार्य पर जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए.

शहरवासियों के मनोरंजन और खानपान के मद्देनजर की जा रही एक पुरानी मांग अब पूरी होने जा रही है. कटघोरा नगर के लोगो को अब शाम को टहलने, फास्टफूड या दूसरे खानपान के लिए इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा. एसडीएम कटघोरा अभिषेक शर्मा व नगरपालिका परिषद प्रमुख रतन मित्तल के कोशिशों के बाद अब तहसील दफ्तर के पास पुष्पवाटिका के सामने सुविधाओं से युक्त चौपाटी का निर्माण, प्रबंधन कराया जा रहा है. द्रुतगति से जारी कार्य को देखते हुए सीएमओ का मानना है कि चौपाटी की औपचारिक शुरुआत इसी माह होली पर्व से पहले हो जाएगी. चौपाटी स्थल पर साफ-सफाई व लाइटिंग का कार्य अपने अंतिम चरण में है. जल्द ही नगर के अलग-अलग जगहों पर दुकान लगाकर खाद्य सामग्री विक्रय करने वाले छोटे व्यवसायियों को स्थल आबंटित कर दिया जाएगा.

50 से ज्यादा छोटे दुकानों को होगा स्थल आबंटन.

सीएमओ श्री जेबी सिंह का कहना है कि इस तरह के चौपाटी व्यवस्थापन का फायदा शहर को सीधे तौर पर मिलता है. इससे नगर को स्वच्छ, सुरक्षित और अतिक्रमणरहित रखने में मदद तो मिलती है साथ ही सौंदर्यीकरण में आने वाले समस्याओं से भी निजात मिलती है. उन्होंने बताया कि चौपाटी में स्वच्छ खान-पान के साथ महिलाओं के सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए प्रस्तावित चौपाटी स्थल में सेमी हाईमास्ट लाइट का काम एक दो दिन के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. चौपाटी के पास पार्किंग, पेयजल का भी बेहतर प्रबंधन किया जाएगा. तहसील क्षेत्र में इस तरह की व्यावसायिक गतिविधिया काफी कम है. अब चौपाटी की शुरुआत होने से इसका फायदा स्थानीय व्यवसायियों को मिल सकेगा साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. जानकारी के मुताबिक करीब 15 सौ वर्गमीटर क्षेत्र में पहले चरण में 50 से ज्यादा छोटे दुकानों को चौपाटी में जगह दी जाएगी. दुकानदारों से शुल्क के सवाल में बताया गया कि स्वच्छता और सुविधाओं के लिए पालिका न्यूनतम शुल्क तय कर सकती है जो सभी के लिए देय होगा हालांकि इसका अधिक भार उन दुकानदारों पर नही पड़ेगा. इसपर आने वाले समय ने निर्णय लिया जाएगा.

नगर अध्यक्ष व एसडीएम की विशेष रुचि.

गौरतलब है कि नगरपालिका प्रमुख रतन मित्तल ने निकाय चुनाव के बाद चौपाटी के लिए प्रयास शुरू कर दिया था. पीएआइसी की बैठक में इस कार्य को हरीझंडी मिल चुकी थी जिसके बाद स्थल पर रखे स्क्रैप का उठाव कराया गया. रतन मित्तल के अलावा एसडीएम अभिषेक शर्मा भी इस पूरे काम मे निजी तौर पर रुचि ले रहे है. उनके ही निर्देशन पर तेजी से चौपाटी का काम पूरा कराया जा रहा है. उन्होंने स्थल पर जनसुविधाओं और सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश तहसीलदार व मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए है. वे खुद भी हर दिन स्थल का दौरा करते है. पालिका के सूत्रों ने बताया है कि चौपाटी की शुरुआत होते ही बस स्टैंड या मुख्यमार्ग पर खाद्य सामग्रियों के ठेले, टपरी लगाने वाले पर कार्रवाई सम्भव है.