कटघोरा: अफसर बदले तो इंतज़ाम भी बदले.. अस्पताल, थाना समेत शहर के ज्यादातर हिस्सो को किया गया सेनेटाइज.. नवपदस्थ SDM सूर्यकिरण ने ली मातहतों की बैठक.

कटघोरा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- कोरोना महामारी के दूसरी लहर से जूझ रहे कटघोरा शहर की बागडोर सम्हालते ही नवपदस्थ अनुविभागीय दंडाधिकारी सूर्यकिरण तिवारी एक्शन मोड में आ चुकी है. आज उन्होंने अपने मातहत तहसीलदार, सीएमओ, बीएमओ और अन्य अफसरों की बैठक ली. उन्होंने सभी से कोरोना उन्मूलन की दिशा में तेजी से काम करने के निर्देश दिए. श्रीमती तिवारी ने नगर के अलग-अलग वार्डो में कोरोना के भारी फैलाव पर चिंता जाहिर की साथ ही सुरक्षित इलाक़ो में कोरोना संक्रमण का फैलाव ना होने पाए यह सुनिश्चित करने को कहा. एसडीएम ने नोडल अफसरों से माइक्रो कंटेन्मेंट की व्यवस्था और वहां होम आइसोलेट कोरोना मरीजो के सम्बंध में जानकारी ली. स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि मरीजो पर निगरानी रखी जाए. किसी भी आपात स्थिति में उन्हें तत्काल सीपेट या अन्य अस्पताल शिफ्ट किया जा सके इसकी मुक्कमल तैयारी रखने को भी कहा.

पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान स्थानीय प्रशासन की तरफ से विभिन्न संसाधन और मशीनों के लिए औद्योगिक इकाइयों से मदद ली गई थी. श्रीमती तिवारी ने उन औद्योगिक प्रबन्धनों से चर्चा की बात कही है. इसी कड़ी में एसईसीएल के सेनेटाइजर मशीन की मदद से आज नगर के प्रमुख शासकीय संस्थाओं को सेनेटाइज किया गया. इनमे थाना परिसर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है.

श्रीमरी सूर्यकिरण ने पदभार सम्हालते ही यह अहम बैठक ली ही. बैठक में श्रीमती तिवारी का पूरा फोकस स्वास्थ्य विभाग के कामकाज पर रहा. उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के घर या अस्पताल पहुंचने का इंतज़ार ना किया जाये बल्कि मौके पर ही उन्हें दवाई मुहैय्या कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल की समझाइस दी जाए. अमूमन देखा गया है कि मरीजों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के पूछताछ में भी देर होती है ऐसे में कोरोना जांच के परिणाम के ठीक बाद मरीजो से उनकी सभी पारिवारिक और सम्पर्क में आये लोगो की जानकारियां इकट्ठी की जाएं.

एसडीएम तिवारी ने वैक्सीनशन प्रोग्राम की जानकारी भी ली. ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन के लिए अस्पताल पहुंचे इस मकसद से भी टीकाकरण प्रोत्साहन के निर्देश उन्होंने दिए है. घरों में दवाओं का छिड़काव, आइसोलेशन के दौरान सावधानी और हॉटस्पॉट क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक इन्तज़ाम पर उनका फोकस नजर आया.

बता दे कि कल गुरुवार को उन्होंने राजस्व परिसर के दफ्तर पहुंचकर उन्होंने पदभार सम्हाला था जिसके बाद से वे लगातार अफसरों से चर्चा कर शहर में कोरोना की स्थिति पर जानकारी ले रही है. जिला कलेक्टर किरण कौशल ने कल ही अभिषेक शर्मा की जगह सूर्यकिरण तिवारी को कटघोरा एसडीएम की जिम्मेदारी सौंपी थी. श्रीमती तिवारी इससे पहले भी कटघोरा एसडीएम के तौर पर काम कर चुकी है. पिछले साल के सितम्बर माह में उनकी जगह आईएएस अभिषेक शर्मा को कार्यभार सौंपा गया था.

धनंजय डिक्सेना की रिपोर्ट…