एसपी ने कोटवारों को किया सम्मानित, गुम हुए मोबाईल को सौपा गया असली मालिको को

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़)अजय राय:- कोरबा पुलिस द्वारा निश्वार्थ रूप से दिन रात मेहनत करने वाले कोटवारो को सम्मानित करने विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कोटवारों से रूबरू होते हुए
एसपी कहा कि सदैव सजग रहें,इसके साथ कोटवारो के कर्तव्य व कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कौन नशे की आदत वाला व्यक्ति है, कौन महिलाओं के साथ अपराध में लिप्त है ऐसे व्यक्ति पर नजर रखें और इनकी सूचना थाने में दें। यह बात कैप्टन कूल भोज राम पटेल ने राजीव गाँधी ऑडिटोरियम टीपी नगर में आयोजित किए गए कोटवार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। पुलिस विभाग अपराध पर कैसे नियंत्रण किया जाए। इसको लेकर गांव गांव में बालिका उत्पीड़न के प्रति जागरुकता अभियान, नारी सम्मान, सामाजिक समरसता और नशा मुक्ति अभियान चला रहा है। इन अभियानों में कोटवार की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस उद्देश्य को लेकर क्षेत्र के सभी कोटवारों का सम्मेलन आयोजित किया गया।।

इंदिरा स्टेडियम परिसर स्थित राजीव गाँधी में कोटवार सम्मेलन व गुम मोबाइल को उनके सही हकदार तक पहुंचाने का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। ग्रामीण क्षेत्रो में कोटवारों की भूमिका और उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की चर्चा करते हुए पुलिस कप्तान भोज राम पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रो में कोटवारो के रहने से अपराधिक घटनाएं कम होने की बात कही । एसपी ने कहा कि समाज और पुलिस के बीच की धुरी का कार्य करने वाले हमारे कोटवार सजग रहेंगे तो निश्चित ही अपराध के ग्राफ में कमी आएगी। इस सम्मेलन में कोटवारों को कुछ खास टिप्स भी दी। इसके पश्चात सभी कोटवारों को अपना निजी नंबर और बीट प्रभारियों के नंबर दिए । उन्होंने कहा कि यदि सभी कोटवार गांव में मजबूती के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएं तो क्षेत्र में अपराध कम हो जाएंगे। पुलिस द्वारा बालिका उत्पीडन, नारी सम्मान के साथ नशे के विरोध में मुहिम चलाई जा रही है। इसमें अब सभी गांव के कोटवारों को जोड़ा गया है। इससे पुलिस को ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले अपराधों की सूचना मिलेगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र में अपराधों में कमी आएगी।

गुम हुए मोबाईल किए गए वापस


कोरबा पुलिस की साइबर सेल ने पिछले दो महीनों के भीतर गुम मोबाइल की शिकायतों में चोरी व गुम हुए मोबाइल फोन बरामद कर फोन मालिको को लौटा दिया गया है । कोटवार सम्मलेन में आज मोबाइल फोन मालिकों को बुलाकर उनके गुम मोबाइल फोन वापस किया गया है । पुलिस अधीक्षक द्वारा फोन मालिकों को साइबर क्राइम से दूरी बनाए रखने की सलाह दी।इस दौरान अपनी गुम मोबाइल वापस पाकर लोगो के चेहरे में एक अलग ही चमक दिखाई दे रही थी।
वही आज के इस विशेष कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल समेत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिशेक वर्मा, डीएफओ श्रीमती प्रियंका पांडेय, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, कोरबा सीएसपी योगेश साहू,नगर कोतवाल रामेंद्र सिंह, उरगा थाना प्रभारी राजेश जांगड़े,बालको थाना प्रभारी विजय चेलक, दर्री टीआई विवेक शर्मा,सहित प्रशासन से जुड़े अधिकारी कर्मचारी व जिले के सम्मानित नागरिक भी उपस्थित रहें।