आज देश और छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ क़ि पहली नजर.


प्रधानमंत्री फसलों की 35 विशेष किस्में राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए बड़े पैमाने पर जागरुकता फैलाने के मकसद से मंगलवार को 35 फसलों की विशेष किस्मों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि डिजिटल समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी रायपुर में ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस’ के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे. 

जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल होंगे, कन्हैया कुमार पर सस्पेंस बरकरार

गुजरात के युवा नेता जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल होंगे. जिग्नेश वर्तमान में गुजरात विधानसभा में निर्दलीय विधायक हैं. जानकारी के मुताबिक जिग्नेश के साथ जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी कांग्रेस में शामिल होंगे. हालांकि, कन्हैया को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. बिहार की राजधानी पटना में सीपीआई प्रवक्ता ने कन्हैया के कांग्रेस में जाने की खबरों का खंडन किया है. पढ़ें पूरी खबर

टोक्यो ओलंपिक से लौटी महिला हॉकी टीम का भोपाल में सम्मान, जानिए कार्यक्रम

टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय महिला हॉकी टीम को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को सम्मानित किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिंटो हॉल में इन खिलाड़ियों को 31-31 लाख रुपये की राशि वितरित करेंगे. सोमवार को भारतीय महिला हॉकी टीम के सदस्य भोपाल पहुंचे. 

आईपीएल : प्लेऑफ के लिए दिल्ली को केकेआर को देनी होगी मात, मुंबई के लिए करो या मरो की स्थिति

आईपीएल के 14 वें सीजन के लिए कल दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला केकेआर से होगा, जबकि दूसरे मैच में मुबंई के सामने पंजाब चुनौती पेश करेगी, जहां एक ओर दिल्ली केकेआर को हराकर प्लेआफ में जगह पक्की करना चाहेगी, तो वहीं खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई इंडियंस को पंजाब को हराकर जीत की राह पर लौटना ही होगा.

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

दिव्यांग रेप केस और पंडो जनजाति मौत में बड़ी कार्रवाई, जशपुर और बलरामपुर कलेक्टर की छुट्टी

जशपुर दिव्यांग केस में बड़ी कार्रवाई हुई है. कलेक्टर महादेव कावड़े को हटा दिया गया है. महादेव कावड़े को मंत्रालय से अटैच कर दिया गया है. जबकि बलरामपुर के कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल की छुट्टी हो गई है. बताया जा रहा है कि पंडो जनजाति के सदस्यों की मौत के मामले में यह कार्रवाई हुई है. इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल को संस्कृति एवं पर्यटन विभाग में सचिव बनाया गया है. 

निलंबित एडीजी जीपी सिंह की गिरफ्तारी पर रोक, जज ने कहा ‘सरकार के करीबी हैं तो एक दिन भुगतना होगा’

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने चार हफ्ते तक राजद्रोह और आय से अधिक संपत्ति (disproportionate assets) के मामले में जीपी सिंह की गिरफ्तारी पर रोक लगाई है. 

मोदी सरकार 5.03 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेगी, जानिए मकसद

राजस्व में कमी की भरपाई करने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कर्ज लेने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में हुई राजस्व में कमी की भरपाई करने के लिए दूसरी छमाही में पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज लिया जाएगा. 

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने मचाई तबाही, तेलंगाना और आंध्र में भारी बारिश, अलर्ट जारी

राजधानी हैदराबाद सहित तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सोमवार को चक्रवाती तूफान गुलाब का प्रभाव देखने को मिला. हैदराबाद और आस-पास के जिलों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने हाई अलर्ट जारी किया है और बताया कि आगे भी बहुत भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी के अनुसार “दक्षिण ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश पर गहरा दबाव 27 सितंबर को 5.30 बजे केंद्रित था, जिसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है.’ 

Bharat Bandh : कुंडली बॉर्डर पर किसान की मौत, कई सीमाओं से अवरोध हटे

भारत बंद को लेकर राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा ‘भारत बंद’ सफल रहा. हमें किसानों और जनता का पूरा समर्थन मिला. अगर जनता को कुछ असुविधा हुई तो कोई बात नहीं, एक दिन उन किसानों के साथ एकजुटता में रहें जो पिछले 10 महीनों से धूप, गर्मी के तहत मुसीबतों (दिल्ली सीमा पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध) का सामना कर रहे हैं. 

देश के हर नागरिक को मिलेगा डिजिटल स्वास्थ्य पहचान पत्र : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान) की शुरुआत की. इस डिजिटल मिशन के तहत लोगों को डिजिटल स्वास्थ्य पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा जिसमें उनका स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड दर्ज होगा. 

बृजमोहन का कांग्रेस पर तंज, राज्य में बच्चियां असुक्षित, कानून व्यवस्था अव्यवस्थित

रायपुर के शंकर नगर (Shankar Nagar of Raipur) स्थित दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल (South MLA Brijmohan Agarwal)के निवास पर प्रेस वार्ता (Press conference) बुलाई गई. वार्ता के दौरान विधायक ने नक्सलवाद कानून व्यवस्था (Naxalism law and order) जैसे तमाम मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा (Targeted the government). 

राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका पर फैसला सुरक्षित

दिल्ली हाई कोर्ट ने आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना की दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद पर नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. चीफ जस्टिस डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली बेंच ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया. 

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी के महानिदेशक का पदभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी के महानिदेशक का पदभार संभाला. लेफ्टिनेंट जनरल सिंह को 1987 में पैराशूट रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया था. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून और एनसीसी के पूर्व छात्र होने के साथ-साथ उन्होंने वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, महू में हायर कमांड कोर्स और नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज कोर्स में भाग लिया. 

जनहित याचिका दाखिल करने वालों को अपना ‘होमवर्क’ करना चाहिए : उच्चतम न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि जनहित याचिका दाखिल करने वालों को अपना होमवर्क करना चाहिए. शीर्ष अदालत ने कहा कि नीति के मामले में कोई कमी दिखाने का दायित्व जनहित याचिका दाखिल करने वाले याचिकाकर्ता का है और इसके समर्थन में कुछ आंकड़ों और उदाहरणों को प्रस्तुत करना चाहिए.

भवानीपुर हंगामा : ममता सरकार ने चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी

पश्चिम बंगाल के भवानीपुर में 30 सितंबर को मतदान कराए जाने हैं. भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Bhawanipore by election) को लेकर राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है. भाजपा ने आरोप लगाया है कि सांसद दिलीप घोष (BJP MP Dilip Dhosh) के साथ तृणमूल कार्यकर्ताओं ने बदसलूकी की है. भवानीपुर में दिलीप घोष (Dilip Ghosh Bhawanipore) ने कहा है कि उनकी पिटाई की गई है. इस मामले में अब निर्वाचन आयोग ने ममता सरकार से रिपोर्ट मांगी है. तदनुसार राज्य सरकार ने घटना के वीडियो फुटेज के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट ईसीआई को भेज दी है. 

बांग्लादेश में आदिवासियों का हो रहा जबरन धर्मांतरण : चकमा संगठन

चकमा डेवलपमेंट फाउंडेशन ऑफ इंडिया की मानें तो चटगांव हिल्स के आसपास आदिवासियों का जबरन धर्मांतरण कराया जा रहा है. इस तररह के जबरन धर्मांतरण और बाद बाद खतरे की वजह से हजारों आदिवासी त्रिपुरी आबादी (जो त्रिपुरा से हैं) और बांग्लादेश के खगराचारी जिले (अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ) के विभिन्न गांवों में बस गए हैं. चकमा डेवलपमेंट फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और संस्थापक सुहास चकमा ने ईटीवी भारत के साथ विशेष साक्षात्कार में कहा कि इस तरह के जबरन धर्मांतरण लंबे समय से चल रहा है. हमने संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया है लेकिन इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई है. 

आजाद ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा देने की मांग

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद एक कार्यक्रम में शामिल होने उत्तराखंड के मसूरी पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग उठाई. साथ ही किसान आंदोलन का भी समर्थन किया. 

‘भारत बंद’ सफल, अगला मिशन यूपी-उत्तराखंड चुनाव : एआईकेएस अध्यक्ष

अखिल भारतीय किसान सभा के अध्यक्ष डॉ. अशोक धवले ने ईटीवी भारत के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि मोदी सरकार तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी गारंटी के लिए कानून बनाने के लिए मजबूर होगी. ईटीवी भारत संवाददाता अभिजीत ठाकुर की रिपोर्ट. 

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की शुरुआत की

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस साल के सर्वेक्षण से छोटे शहरों के लिए आबादी की दो श्रेणियों-15,000 से कम और 15,000-25,000 की शुरुआत करने से एक समान अवसर पैदा होगा. 

छत्तीसगढ़ के मुरीद हुए अभिनेता आशुतोष राणा, कहा मेरा दिल सार्थकता से भर गया

हाल ही छत्तीसगढ़ में वेब सीरीज की शूटिंग (web series shooting) करने आए अभिनेता आशुतोष राणा (Actor Ashutosh Rana) छत्तीसगढ़ के मुरीद हो गए हैं. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर कर छत्तीसगढ़ के प्रति अपने प्यार को दर्शाया है.

NEET-SS Exam Pattern : सुप्रीम कोर्ट ने कहा- युवा डॉक्टर फुटबॉल नहीं, सत्ता के खेल में इस्तेमाल न करें

शीर्ष अदालत ने परीक्षा में अंतिम समय में बदलाव करने के लिए केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की खिंचाई की है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि युवा डॉक्टरों को असंवेदनशील नौकरशाहों की दया पर निर्भर नहीं छोड़ा जा सकता. उनके साथ फुटबॉल की तरह व्यवहार नहीं किया जा सकता है. न्यायालय ने केंद्र को चेतावनी देते हुए कि अगर वह राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – अति विशिष्टता (नीट-एसएस) 2021 के पाठ्यक्रम में अंतिम समय में किये गये बदलाव के औचित्य से संतुष्ट नहीं हुआ तो वह प्रतिकूल टिप्पणियां करेगा. 

CCI ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया- गूगल से संबंधित जांच की कोई जानकारी नहीं लीक की

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई-The Competition Commission of India) के कथन पर विचार करते हुए अदालत ने कहा कि गोपनीय जांच की जानकारी कथित तौर पर लीक होने के खिलाफ इंटरनेट कंपनी गूगल की याचिका में कोई दम नहीं है, इसके साथ ही अदालत ने याचिका का निबटारा कर दिया. 

भाजपा ने भवानीपुर चुनाव टालने को कहा, इस मामले पर अन्य पार्टियों का यह है रूख

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष को भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के कथित समर्थकों ने सोमवार को धक्का दिया और उनसे दुर्व्यवहार किया. जिसके बाद उनके सुरक्षा अधिकारी को पिस्तौल निकालनी पड़ी. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने मांग की है कि स्थिति के सामान्य होने तक 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव को टाल दिया जाए.

प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन : हर भारतीय के पास होगा हेल्थ कार्ड, जानिए कैसे बनेगा, क्या होंगे फायदे

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन ((PM-DHM) की शुरूआत की. इससे पहले यह नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) के नाम से चल रही थी. इस हेल्थ मिशन के अंतर्गत हर भारतीय को एक यूनिक डिजिटल हेल्‍थ आईडी (Unique Digital Health ID) दी जाएगी, जिसमें उनका स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड दर्ज होगा. इस प्रोजेक्ट को15 अगस्त 2020 को छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉन्च किया गया था. इन राज्यों में सफलता के बाद इसे पूरे देश में लागू किया गया ह

कांग्रेस का ‘हाथ’ क्यों थामेंगे सीपीआई के युवा कामरेड कन्हैया

क्या कांग्रेस को युवा वामपंथी नेता कन्हैया कुमार और गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवानी की जरूरत है या इन दोनों नेताओं ने 5 साल के इंतजार के बाद ऐसी पार्टी से जुड़ने का फैसला किया है, जहां वह सुर्खियों में बने रहे. दोनों युवा नेता कांग्रेस का दामन क्यों थाम रहे हैं. 

जितिन प्रसाद BJP का ‘मास्टरस्ट्रोक’ या ‘सेल्फ गोल’ ?, UP में क्यों हो रही ब्राह्मणों की पूछ ?

जितिन प्रसाद को मंत्री बनाकर बीजेपी ने ब्राह्मण वोट बैंक को लुभाने का दांव तो चल दिया है लेकिन सवाल है कि ये ‘मास्टरस्ट्रोक’ साबित होगा या ‘सेल्फ गोल’ ? यूपी में क्यों हो रही है ब्राह्मणों की पूछ ? हर दल की नजरें ब्राह्मण वोट बैंक पर क्यों टिकी हैं ? और ब्राह्मण चेहरे क्यों छोड़ रहे हैं कांग्रेस का ‘हाथ’ ? 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के इर्द गिर्द उठ रहे ऐसे हर सवाल का जवाब जाने के लिए 

जानिए क्या है व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी, देशभर में 1 अक्टूबर से हो रहा लागू

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी (vehicle scrappage policy India) के तहत कमर्शियल गाड़ी जहां 15 साल बाद कबाड़ घोषित हो जाएगी, वहीं निजी कार के लिए यह समय 20 साल है. आसान शब्दों में कहें तो आपकी 20 साल पुरानी निजी कार को रद्दी के माल की तरह कबाड़ी में बेच दिया जाएगा. देशभर में ये पॉलिसी 1 अक्टूबर 2021 से लागू होगी. 

चीन ने PLA की पश्चिम थिएटर कमांड में किया फेरबदल

भारत के साथ सीमा पर तनाव और फिर अफगानिस्तान से अमेरिका का बाहर निकल जाने से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) के पश्चिमी थिएटर कमांड (Western Theater Command ) का महत्व चीन की रणनीतिक बदल गई है. इस बात अंदाजा उस समय हुआ जब चीन ने पांच वरिष्ठ अधिकारियों को प्रमोशन देने वाले एक समारोह की अध्यक्षता की. 

भारत की सीमा पर ‘जियाओकांग’ गांव नीति का पालन कर रहा है चीन

आधुनिक दुनिया (modern world) को बहतर बनाने के लिए प्राचीन ज्ञान (ancient wisdom) का पालन किया जाता है. चीन ने भी भारत के साथ सीमा मुद्दे को लेकर 2,500 साल पुराने विचार का सहारा लिया है, जिसे छठी शताब्दी ईसा पूर्व विचारक कन्फ्यूशियस (Confucius) ‘जियाओकांग’ समाज विकसित करके दिया था. कन्फ्यूशियस जियाओकांग (Confucius Xiaokang) का अर्थ है सभी समावेशी और ‘मध्यम रूप से समृद्ध’ समाज, जहां लोग अभाव और परिश्रम से मुक्त हों, लेकिन भारत के साथ लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी सीमा पर, जो काराकोरम और शक्तिशाली हिमालय में दुनिया के सबसे कठिन और दूरदराज के क्षेत्रों में से एक है. यहां चीन ने ‘जियाओकांग’ गांव की योजना (Xiaokang village policy) को अंजाम दिया था. 

देखें, बेंगलुरु में जमींदोज हुई इमारत, भवन मालिक की तलाश कर रही पुलिस

बेंगलुरु के विल्सन गार्डन इलाके में उस वक्त हड़कंप मच गया. जब तीन मंजिला पुरानी इमारत ढह गई. पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज कर लिया है. भवन के मालिक की तलाश की जा रही है.