आज देश और छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नज़र…


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का तीन दिवसीय बिहार दौरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) बिहार के विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह Bihar Vidhan Sabha Centenary Celebrations) में शामिल होने के लिए 20 अक्टूबर को पटना आ रहे हैं. बिहार विधानसभा भवन के 100 साल पूरा होने पर शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन किया जाना है. बता दें कि राष्ट्रपति का ये बिहार का दूसरा दौरा है. इससे पहले वे नवंबर 2017 में कृषि रोड मैप के उद्घाटन के लिए पटना पहुंचे थे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ठीक 4 साल बाद एक बार फिर बिहार आ रहे हैं. 

यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उच्चतम न्यायालय लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा के मामले में बुधवार को सुनवाई करेगा. इस घटना में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी. प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की एक पीठ मामले पर सुनवाई करेगी. इसी पीठ ने आठ लोगों की ‘बर्बर’ हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार की कार्रवाई पर आठ अक्टूबर को असंतोष व्यक्त किया था. मामले में अभी तक केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

क्रूज पार्टी में ड्रग्स मामला : आर्यन खान की जमानत पर फैसला आज

अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान इन दिनों ड्रग केस में फंसने के बाद सुर्खियों में हैं. 14 अक्टूबर को आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद मुंबई की सेशन कोर्ट बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. मामले में कोर्ट बुधवार यानि कल तय करेगा कि आर्यन खान अभी जेल में ही रहेंगे या उन्हें बेल मिलेगी. 

पीएम मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बौद्ध तीर्थस्थलों को दुनियाभर से जोड़ने की कोशिश के तहत उत्तर प्रदेश में बनाए गए कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kushinagar International Airport) का बुधवार को उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि प्रधानमंत्री कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस पर आयोजित एक समारोह में भी भाग लेंगे. इसके बाद वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने और उनका उद्घाटन करने के लिए एक जन समारोह में भी भाग लेंगे. 

वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के प्रमुखों से पीएम मोदी का संवाद

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि यह छठी ऐसी वार्षिक बातचीत है, जो 2016 में शुरू हुई थी. इसमें तेल तथा गैस क्षेत्र के वैश्विक नेता शामिल होते हैं, जो इस क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों और भारत के साथ सहयोग तथा निवेश के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए विचार-विमर्श करते हैं. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को शाम छह बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तेल एवं गैस क्षेत्र के वैश्विक सीईओ और विशेषज्ञों से बातचीत करेंगे. इस बातचीत का व्यापक विषय स्वच्छ वृद्धि और संवहनीयता को बढ़ावा देना है. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

IANS सी वोटर ने भूपेश बघेल को देश का सबसे अच्छा CM बताया, कहा ‘उनके काम करने की शैली CEO जैसी’

IANS सी वोटर (IANS C Voter) के सर्वे में भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) देश के सबसे बेहतर CM साबित हुए हैं. प्रदेशवासियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने पर वे लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं.

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में एक और नवजात की मौत, 5 की हालत गंभीर इनमें 2 वेंटीलेटर पर

शनिवार को अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 7 नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी. इसको लेकर पूरे प्रदेश के अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया था. वहीं एक बार फिर से यहां एक और नवजात की मौत हो गई है. इसको लेकर फिर से अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में चर्चा में आ गया है.

कवर्धा हिंसा केस में दुर्गेश देवांगन और प्रमोद साहू गिरफ्तार

कवर्धा हिंसा मामले (Kawardha Violence Case) में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दुर्गेश देवांगन और प्रमोद साहू को गिरफ्तार किया है. 

Jashpur Case का मास्टरमाइंड गांजा तस्कर पिंटू उर्फ कृष्णकांत गिरफ्तार

जशपुर के पत्थलगांव (Pathalgaon case) में 15 अक्टूबर को हुए सड़क हादसे के मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस केस में आरोपी गांजा तस्करी का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नई पार्टी (Capt. Amarinder Singh New Party) बनाएंगे. उनके मीडिया प्रभारी रवीन ठुकराल ने ट्वीट कर अमरिंदर के पार्टी (Raveen Thukral Amarinder New Party) बनाने की जानकारी दी है. बता दें कि पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में आंतरिक कलह के बाद अमरिंदर सिंह ने इस्तीफा दे दिया था.

उत्तराखंड में आफत मूसलाधार : 44 की मौत, गुजरात सीएम ने धामी से की बात

उत्तराखंड में बारिश भारी तबाही लेकर आई है. बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण अबतक प्रदेश में 44 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोग लैंडस्लाइड के कारण लापता हैं. नदियां उफान पर हैं तो नैनीताल जिले का सड़क संपर्क देश-दुनिया से कट चुका है. चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. 

जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा की जा रही हत्याओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए 23-24 अक्टूबर को केंद्र शासित राज्य के दौरे पर रहेंगे. 24 अक्टूबर को वे जम्मू में एक रैली भी करेंगे. जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश होने के बाद यह पहली रैली होगी. आइए जानते हैं इस दौरे में क्या खास बातें होंगी. रिपोर्ट

UP Election 2022 से पहले बोलीं प्रियंका, 40% महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस एक्शन में आ गई है. इसी सिलसिले में कांग्रेस की रणनीति को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राजधानी लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि आने वाले उत्तर प्रदेश के चुनावों में हम 40% टिकट (उम्मीदवार) हम महिलाओं को देंगें. यह निर्णय उन सब महिलाओं के लिए है जो चाहती हैं कि उत्तर प्रदेश में बदलाव आए, प्रदेश आगे बढ़े. उन्होंने कहा कि महिलायें राजनीति में पूरी भागीदार होंगी. 

भारत-पाक टी-20 मैच से पहले गरमाई राजनीति

भारत और पाकिस्तान, दोनों देशों का जिक्र होते ही जेहन में रिश्तों की तल्खी का पहलू सबसे पहले सामने आता है. ताजा घटनाक्रम में जम्मू-कश्मीर में हुई हिंसा को लेकर भी पाक समर्थित आतंकवाद निशाने पर है. अब जबकि आईसीसी टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो गई है, तो राजनीतिक दलों की ओर से भारत और पाकिस्तान के बहुप्रतीक्षित मैच पर टिप्पणी की जा रही है. पाकिस्तानी तत्वों की ओर से आतंक फैलाने की बात का जिक्र कर भारत-पाक टी-20 मैच खेले जाने के औचित्य पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को होने वाले मैच पर कांग्रेस समेत कई दलों के नेताओं ने सवाल खड़े किए हैं. 

भाजपा लाशों पर राजनीति नहीं करती : रमन सिंह

लखीमपुर घटना और जम्मू कश्मीर में टार्गेट किलिंग मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. कांग्रेस ने कहा कि लखीमपुर घटना हो या जम्मू कश्मीर में टार्गेट किलिंग के मामले, पार्टी यहां भी राजनीति कर रही है. ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी घटना को लेकर जिस प्रकार राजनीति चला रही है, उसे जनता देख रही है. भाजपा लाशों की राजनीति नहीं करती है. इसके अलावा भाजपा नेता अनुपम हाजरा और पंकजा मुंडे ने भी 

हिंदी नहीं आई तो Zomato ने रिफंड देने से किया इनकार, तमिल कस्टमर के ट्वीट से मचा बवाल

फूड डिलिवरी कंपनी (Zomato) अक्सर डिलीवरी से जुड़ी घटनाओं के कारण सुर्खियों में रहती है. कई बार जोमैटो की तरफ से दी गई आपत्तिजनक प्रतिक्रिया को लेकर विवाद भी हुए हैं. ताजा घटनाक्रम में भाषा को लेकर विवाद हुआ है. जानकारी के मुताबिक जोमैटो ने एक ग्राहक को हिंदी भाषा न जानने के कारण पैसे रिफंड करने से मना कर दिया. इस पर सोशल मीडिया पर जमकर बवाल हुआ. 

ओवैसी का पीएम मोदी पर वार, कहा- वजीर-ए-आजम चीन पर बोलने से डरते हैं

हैदराबाद में एआईएमआईएम प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने हमला बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी कभी भी दो चीजों पर नहीं बोलते हैं. पहला, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि और दूसरा, चीन का मुद्दा. चीन लद्दाख में, हमारे क्षेत्र में बैठा है. पीएम चीन पर बोलने से डरते हैं. 

महाराष्ट्र: हिजाब पहनी महिला को रेस्तरां में नहीं मिला प्रवेश, वीडियो वायरल

महाराष्ट्र में चौंकाने वाली घटना सामने आई, जहां एक हिजाब पहनी महिला को रेस्तरां में प्रवेश करने से रोका गया. यह घटना दक्षिण मुंबई के वर्ली में स्थित अटरिया मॉल के रेस्तरां रेस्टो बार टैप (Resto Bar Tap) की है. यह घटना तब सामने आया जब हिजाब पहनी महिला को रेस्तरां से जाने से रोकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. 

सेंट्रल विस्टा: केंद्रीय सचिवालय के 3 भवनों के निर्माण के लिए एलएंडटी ने सबसे कम बोली लगाई

आधारभूत संरचना विकास से जुड़ी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) ने सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत साझा केंद्रीय सचिवालय के पहले तीन भवनों के निर्माण और रखरखाव के लिए सबसे कम बोली लगाई है. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के निविदा दस्तावेजों के अनुसार लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने लगभग 3,141 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जो अनुमानित लागत से 3.47 प्रतिशत कम है. कंपनी ने 31,41,99,87,657 रुपये की कुल बोली राशि प्रस्तुत की. कम बोली के मामले में दूसरे स्थान पर एनसीसी लिमिटेड है जिसने परियोजना के लिए लगभग 3,318 करोड़ रुपये की बोली लगाई है, जो अनुमानित लागत से 1.94 प्रतिशत अधिक है. 

भारत में भुखमरी का ‘खतरनाक’ स्तर, GHI 2021 दर्शा रहा जमीनी हकीकत : ऑक्सफैम इंडिया

भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) में 101वें स्थान पर फिसलकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे चला गया है. इस सूचकांक में 2020 में भारत 94वें स्थान पर था. रिपोर्ट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा कि यह चौंकाने वाला है कि वैश्विक भुखमरी रिपोर्ट 2021 में कुपोषित आबादी के अनुपात पर एफएओ के अनुमान के आधार पर भारत की रैंकिंग कम कर दी गई है, जो जमीनी हकीकत और तथ्यों से परे है तथा अपनाई गई पद्धति में गंभीरता की कमी दिखती है. 

40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का फैसला ऐतिहासिक, बदल जाएगी देश की राजनीति : कृष्णम

यूपी की राजधानी लखनऊ में वरिष्ठ कांग्रेस नेता कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अध्यक्ष शिवपाल यादव के लिए कांग्रेस का दिल और दरवाजे खुले हुए हैं. कृष्णम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के चुनाव में 40% महिलाओं को टिकट दिए जाएंगे, यह घोषणा राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने की. इस निर्णय का स्वागत होना चाहिए. यह एक ऐतिहासिक फैसला है. इसकी सराहना होनी चाहिए और इसका समर्थन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह फैसला देश की राजनीति को बदलकर रख देगा. बाकी राजनीतिक पार्टियों को अपने-अपने इस फैसले का अनुसरण करना चाहिए. जब आचार्य प्रमोद कृष्णम से पूछा गया कि क्या आप शिवपाल के साथ जा रहे हैं या शिवपाल को कांग्रेस के साथ ला रहे हैं?

पंजाब के मंत्री बोले-सिंघु बॉर्डर की घटना लखीमपुर खीरी कांड से ध्यान भटकाने की कोशिश

पंजाब के कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा का कहना है कि सिंघु बॉर्डर लिंचिंग का आरोपी निहंग सिख नहीं था, यह घटना लखीमपुर खीरी हिंसा से ध्यान हटाने की कोशिश थी. में जानिए उन्होंने और क्या कहा.

MUST READ- EXPLAINER :

अक्टूबर में क्यों हो रही है इतनी बारिश, क्या भारत में मौसम का चक्र बदल रहा है ?

दिल्ली, केरल, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों में बहुत अधिक वर्षा हुई है. केरल में अब तक 33 और उत्तराखंड में 20 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामगढ़ में रेस्क्यू के लिए सेना और एयरफोर्स को बुलाना पड़ा है. केरल के इडुक्की, एर्नाकुलम, कोल्लम और कोट्टायम जिलों में 200 मिमी से अधिक बारिश ने जमकर कहर बरपाया. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर की 94.6 एमएम बारिश ने दिल्ली में 61 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 1960 में 93.4 एमएम बारिश हुई थी. इसके अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी खूब बारिश हुई. आम तौर पर अक्टूबर महीने में भीषण बारिश नहीं होती है. मगर 2021 यानी इस साल बारिश अक्टूबर में ही अपने सारे रेकॉर्ड तोड़ रही है. क्या मौसम का चक्र क्यों बदल रहा है ? क्या यह जलवायु परिवर्तन का नतीजा है. जानने के लिए

क्या भारत में बढ़ रही है भुखमरी? ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़े सच या सरकार ?

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) की लिस्ट में भारत 101वें पायदान पर है. जीएचआई इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन 31 देशों में भी शामिल है, जहां भुखमरी की स्थिति गंभीर है. रैकिंग के हिसाब से भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल से भी काफी पीछे है. साल 2020 में ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग 94 थी. भारत सरकार ने भुखमरी की ग्लोबल रैंकिंग पर सवाल खड़े किए हैं. ग्लोबल हंगर इंडेक्स की एडवाइजर ने सरकार के आरोपों को खारिज किया है. 

सावधान ! आपको भी ठग लेगी ‘KBC की 25 लाख वाली लॉटरी’, ठगी का ये पैंतरा उड़ा देगा आपके होश

केबीसी के नाम पर ठगी के मामले नए नहीं है. लेकिन केबीसी लॉटरी के नाम ठगी के लिए जिन पैंतरों का इस्तेमाल होते हैं वो आपका दिमाग घुमा देंगे. आपको ठगने के लिए ये जालसाज ऐसे-ऐसे पैंतरे अपनाते हैं कि सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इसलिये ऐसे किसी भी झांसे में ना आएं, जानकार बनिये और सतर्क रहिये. इसलिये आपको इस ठगी के बारे में हम जानकारी दे रहे हैं ताकि आप सतर्क और सावधान रहें. 

अलास्का की ठंड में लद्दाख का अहसास, भारतीय व अमेरिकी सैनिकों ने किया युद्धाभ्यास

भारत-चीन द्वारा अपनी अशांत सीमाओं पर अभूतपूर्व सैन्य तैनाती व युद्ध उपकरणों की भारी जमावट की जा रही है. इसी बीच भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने एमआरई (Meal ready to eat) के पैकेट को सुदूर अलास्का में पूर्वी लद्दाख जैसे चरम मौसम की स्थिति में साझा किया. वरिष्ठ कमांडर स्तर पर 13वें दौर की वार्ता की विफलता सहित हालिया घटनाक्रम एक ऐसी स्थिति का संकेत हो सकता है जहां दो एशियाई दिग्गजों द्वारा तैनाती इस आगामी सर्दियों में भी जारी रह सकती है. पूर्वी लद्दाख भारत और चीन के बीच सीमा संघर्ष का ग्राउंड जीरो है.

उफनती नदी के बीच फंसा हाथी, सूझबूझ से बचाई अपनी जान

उत्तराखंड में भारी बारिश इंसान ही नहीं जंगली जानवरों पर आफत बनकर टूट रही है. हल्द्वानी में गौला नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. नदी का जलस्तर बढ़ने से कई गांवों को खतरा पैदा हो गया है. वहीं, गौला नदी के जलस्तर बढ़ने से एक  28 साल बाद इतनी भारी मात्रा में गौला नदी में पानी छोड़ा गया है.

विदेश मंत्री जयशंकर का इजराइल दौरा : भारतीय मूल की दिव्यांग दीना ने सुनाए हिंदी फिल्म के गाने

विदेश मंत्री एस जयशंकर पद संभालने के बाद पहली बार इजराइल का दौरा कर रहे हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के स्वागत में इजराइल के सेंटर फॉर पर्सन्स विद डिसएबिलिटीज (अशक्त लोगों के केंद्र) में हिंदी फिल्मों के लोकप्रिय गीत गाए गए. इन गानों में अभिनेता शाहरुख खान अभिनीत फिल्म- ‘कल हो न हो’ और ‘कुछ-कुछ होता है’ के गाने गाए गए. बिनाई मिनाशे समुदाय की भारतीय मूल की नेत्रहीन यहूदी लड़की दीना समते ने जयशंकर का स्वागत किया. दीना शालवा बैंड का हिस्सा हैं. उनके गाने सुनकर कार्यक्रम में मौजूद कई लोग भावुक भी हो गए.