आज देश और छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर….


टी-20 वर्ल्ड कप आज से, जानें पूरा शेड्यूल

आईपीएल 2021 भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन रोमांच बरकरार रहेगा. क्योंकि यूएई और ओमान में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत आज यानि 17 अक्टूबर से होने जा रही है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले 10 व 11 नवंबर को तथा खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा.

विदेश मंत्री जयशंकर 17 अक्टूबर को इजराइल की यात्रा पर जायेंगे

विदेश मंत्री एस जयशंकर 17 अक्टूबर से पांच दिवसीय यात्रा पर इजराइल जायेंगे जहां वे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान से यह जानकारी मिली है.

लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में नक्सली संगठन ने चार राज्यों में बंद का एलान किया

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में प्रदर्शनकारी किसानों को गाड़ी से कुचलने की घटना के विरोध में नक्सली संगठन सीपीआई माओवादी ने 17 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में बंद का एलान किया है. 

18 महीनों बाद अब खुली हवा में सांस लेगा सऊदी अरब

कोरोना वायरस की शुरुआत के करीब 18 महीनों बाद सऊदी अरब में अब हालात पहले जैसे होते नजर आ रहे हैं. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 मामलों में भारी गिरावट और देश की उच्च टीकाकरण दर के चलते रविवार 17 अक्टूबर से किंगडम में लागू कई प्रतिबंध समाप्त कर दिए जाएंगे. हालांकि नई छूट सिर्फ उन्हीं लोगों पर लागू होगी जो वैक्सीन लगवा चुके हैं. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

टीएस सिंहदेव दिल्ली रवाना, छत्तीसगढ़ में तेज हुई सत्ता परिवर्तन की सुगबुगाहट

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. लेकिन उनकी रवानगी के साथ साथ प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के कयास एक बार तेज हो गए हैं. 

कांग्रेस को सितंबर 2022 में मिलेगा नया अध्यक्ष, सोनिया बोलीं तब तक मैं ही फुल टाइम अध्यक्ष

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी. आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि पार्टी से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की तत्काल बैठक बुलाई जाए. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव पर भी फैसला लिया गया.

CWC Meeting : कांग्रेस अध्यक्ष के लिए फिर ‘गांधी’ नाम का प्रस्ताव, राहुल बोले- करूंगा विचार

सीडब्ल्यूसी बैठक (Congress Working Committee meeting) में अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक, सभी सदस्यों ने राहुल के नाम पर सहमित जताई है. जानकारी के मुताबिक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह प्रस्ताव रखा. 

आतंकियों के निशाने पर आम आदमी, दो की गोली मारकर हत्या

जम्मू-कश्मीर में आंतकियों ने एक बार फिर कारयाना हरकत की है. बताया जा रहा है कि आंतकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके और पुलवामा में फारयिंग की है. इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. 

भाजपा को एमपी सरकार के खिलाफ करना चाहिए प्रदर्शनः भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सीडब्ल्यूसी की बैठक (CWC meeting) में शामिल होने के बाद देर रात रायपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि आज दिल्ली में सोनिया गांधी की अध्यक्षता में सीडब्ल्यूसी की बैठक संपन्न हुई. जिसका सबको इंतजार था. उस चुनाव की घोषणा (election announcement) की गई और इसकी शुरुआत सदस्यता अभियान से होगी. 

जशपुर मामले के दोनों आरोपी न्यायिक रिमांड पर, नेटवर्क का पता लगाने पुलिस ने ओड़िशा-एमपी भेजी टीम

जशपुर कार हादसा मामले के दोनों आरोपियों न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है. साथ ही पुलिस ने दोनों के नेटवर्क का पता लगाने के लिए अलग-अलग दो टीमें ओडिशा और मध्य प्रदेश भी भेजी हैं

अनिला भेड़िया के बयान पर रायपुर में मचा है घमासान, भाजपा ने घेरा

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के द्वारा शराबखोरी की शिकायत (Alcohol Abuse Complaint) करने गईं महिलाओं को पीकर सो जाने की सीख ने बवाल मचा दिया है. इस बयानबाजी के बाद अलग-अलग संगठन की महिलाओं ने कड़े शब्दों में भर्त्सना की है.

RSS की तुलना नक्सलियों से करने वाले बयान के पलटवार पर खुद फंसे भाजपा नेता

दशकों पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू के द्वारा आरएसएस (RSS) को दिए गए न्योता पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (Former Chief Minister Dr. Raman Singh) के बयान को लेकर सियासत गरमा गई है. कांग्रेस और भाजपा इस बयान के बाद आमने-सामने है. दोनों पार्टियों के नेता इतिहास के पन्नों को पलटने लगे हैं. 

रायपुर: रेलवे स्टेशन में ब्लास्ट, 4 CRPF जवान घायल, 1 की हालत गंभीर

रायपुर रेलवे स्टेशन में ब्लास्ट ( blast in train ) होने से CRPF के 4 जवान घायल हो गए हैं. 1 जवान की हालत गंभीर है. जिसका इलाज चल रहा है. इग्नाइटर सेट का बॉक्स फर्श पर गिरने से विस्फोट हुआ.

पत्थलगांव हादसा साजिश, मृतक के परिजन-घायलों को शिवराज से मुआवजा दिलाए बीजेपी: गृह मंत्री

जशपुर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हादसे को लेकर राजनीति जोरों पर है. अलग-अलग नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं. भाजपा पीड़ितों के लिए एक करोड़ रुपये मुआवजे की मांग कर रही तो कांग्रेस ने अपनी सरकार को संवेदनशील बताते हुए कहा है कि घटना के तत्काल बाद मृतक के परिजनों के लिए सीएम ने 50 लाख देने की घोषणा कर दी.

अदालत ने कहा- एचआईवी पीड़ित वेश्यावृत्ति समाज के लिए खतरा, ब्रेनवॉश जरूरी

मुंबई की एक सत्र अदालत ने एचआईवी पॉजिटिव वेश्यावृत्ति पीड़िता की दो साल की कस्टडी को बरकरार रखा है. कोर्ट ने निर्देश देते हुए कहा कि अगर उसकी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए उसे रिहा किया जाता है तो उससे समाज के लिए खतरा होने की संभावना है.

सावरकर जैसी देशभक्ति किसी और में नहीं थी, सालों तक कई नेताओं की छवि खराब की गई : शाह

पोर्ट ब्लेयर में जनसभा को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि वीर सावरकर जैसी देशभक्ति की भावना किसी और में नहीं थी. गृह मंत्री कल कुछ सरकारी बैठकें करके लगभग 12 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 

100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन के जश्न की तैयारी, कैलाश खेर का ‘टीके से बचा है देश’ गीत लॉन्च

भारत अगले हफ्ते कोविड-19 टीकाकरण के 100 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच जाएगा. ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी. इस अवसर पर टीका लगवाने में हिचक को दूर करने के उद्देश्य से गायक कैलाश खेर का लिखा एक कोविड-गान भी जारी किया गया.

ईडी के सामने पेश नहीं हुईं जैकलीन फर्नांडीज, सोमवार को पेशी के लिए समन जारी

प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को दिल्ली कार्यालय में पेश होने के लिए नया समन जारी किया है. 

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से सबके लिए खुला विकास का रास्ता : भागवत

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने से विकास का रास्ता सबके लिए खुल गया है. ये बात संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कही. साथ ही उन्होंने राजनीतिक दलों पर भी निशाना साधा. 

हर नौ में से एक व्यक्ति पेट भरने में असमर्थ: विश्व खाद्य दिवस

दुनिया भर में हर व्यक्ति के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता को सुनिश्चित कराने तथा भोजन को हर व्यक्ति का मौलिक और बुनियादी अधिकार मानते हुए उन्हे भूख से बचाने के लिए प्रयास किए जाने का उद्देश्य लेकर हर साल 16 अक्टूबर को “विश्व खाद्य दिवस” मनाया जाता है. 

कौन हैं निहंग, जो सिंघु बॉर्डर पर हत्या के बाद सुर्खियों में हैं ?

सिंघु बॉर्डर पर पंजाब के दलित युवक की हत्या के बाद निहंग फिर सुर्खियों में हैं. आंदोलन के शुरुआती दिनों में लंगर बनाते भी दिखे. हथियार रखने वाले निहंग सिख स्वभाव से ही आक्रमक स्वभाव के होते हैं. वाणी और बाणा निहंगों को आम सिख से अलग बनाता है. 

क्या बांग्लादेश में कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं अल्पसंख्यक हिंदू ?

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश से बड़ी संख्या में हिंदू पिछले 70 साल से भारत की ओर पलायन कर रहे हैं, मगर अब उन पर जुल्म की घटनाएं बढ़ गई हैं. हिफ़ाज़त-ए-इस्लाम जैसे कट्टरपंथी संगठनों के हमले और हिंदू धार्मिक स्थलों में तोड़फोड़ से आशंका जताई जा रही है कि यह अल्पसंख्यक खासकर हिंदू आबादी को डराकर पलायन के लिए मजबूर किया जा रहा है. 

खाने के तेल की कीमतों ने भी बिगाड़ा किचन का बजट, जानिये क्यों बढ़ रहे दाम और खपत ?

त्योहार के मौसम में पेट्रोल डीजल के अलावा खाने के तेल की कीमतों ने भी लोगों का बजट बिगाड़ा है. खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए भारत सरकार ने बीते दिनों एक फैसला लिया था. कहा जा रहा है कि इस फैसले के बाद से खाने के तेल के दाम कम हो जाएंगे. आखिर क्या है वो फैसला ? कैसे और कब तक कम होंगे खाद्य तेलों के दाम ? क्यों बढ़ रहे हैं खाद्य तेलों के दाम ? और भारत कितना खाद्य तेल आयात करता है ? 

EXCLUSIVE

फ्लेचर पटेल ने नवाब मलिक के आरोपों का किया खंडन, बोले-मलिक ने मेरी सुरक्षा खतरे में डाली

मुंबई ड्रग मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक लगातार एनसीबी पर आरोप लगा रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने फ्लेचर पटेल का नाम लिया और गंभीर सवाल उठाए. अब फ्लेचर पटेल ने नवाब मलिक के आरोपों का खंडन किया है. 

VIDEO

आपने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर कैलाश खेर का गाया ‘टीके से बचा है देश’ गीत सुना क्या ?

टीके के बारे में मिथक और टीका लगवाने में हिचक को दूर करने के साथ ही टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध गायक पद्मश्री कैलाश खेर द्वारा एक ऑडियो-विजुअल गीत पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने लॉन्च किया. इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत अगले हफ्ते कोविड-19 टीकाकरण के 100 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच जाएगा.