आज देश और छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..


सीडब्ल्यूसी की बैठक आज, संगठनात्मक चुनावों और विस चुनावों पर होगी चर्चा

कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह के नेताओं की ओर से पार्टी के भीतर संवाद की मांग किए जाने और हाल के महीनों में कई नेताओं के पार्टी छोड़ने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आज होगी, जिसमें संगठनात्मक चुनावों, आगामी विधानसभा चुनावों और मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की जाएगी. 

चेन्नई सुपर किंंग्स चौथी बार बना आईपीएल चैंपियन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 27 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

जशपुर दशहरा झांकी हादसा: CM भूपेश ने किया मुआवजे का एलान, SI सस्पेंड, 2 आरोपियों पर FIR

जशपुर (Jashpur) जिले के पत्थलगांव में दशहरे की झांकी (Dussehra tableau) में हुए हादसे में मृतक के परिजन को सीएम ने 50 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. SI केके साहू को निलंबित किया गया है. लापरवाही बरतने वाले TI को लाइन अटैच कर दिया है. दो आरोपी बबलू और शिशुपाल साहू के पर FIR की गई है. 

पत्थलगांव की घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का बयानः कहा-सिस्टम के लापरवाही से हुआ हादसा

पत्थलगांव में हुई घटना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट किया है. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि पत्थलगांव की घटना निश्चित रूप से एक दिल दहला देने वाली घटना है. यहां गांजा तस्करी करने वाला तस्कर की गाड़ी दुर्गा विसर्जन के दौरान पीछे से आकर लोगों को रौंदकर निकल जाती है. उन्होंने सरकार और उसके सिस्टम को पूरी तरह के फैल्योर बताया. 

सिंघु-कुंडली बॉर्डर पर युवक की बेरहमी से हत्या, हाथ काटकर शव को लटकाया

सिंघू-कुंडली बॉर्डर पर युवक की बेरहमी से हत्या का मामला सामने आया है. 35 साल के शख्स का हाथ काटकर शव को बैरिकेड्स पर लटका दिया गया. सिंघू बॉर्डर पर आंदोलनकारियों के मुख्य मंच के पास सुबह शख्स का शव लटका मिला. 

RSS Vijayadashmi Utsav 2021 में भागवत बोले- तालिबान भले ही बदले, पाक नहीं

नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही आरएसएस की अलग-अलग शाखाओं पर स्थापना दिवस मनाया जाने लगता है. विजयादशमी के दिन नागपुर में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत उपस्थित रहे. मोहन भागवत ने पहले शस्त्र पूजन किया. इसके बाद मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया. 

छत्तीसगढ़ में है रामराज्यः भूपेश बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर के WRS मैदान में रावण के पुतले का दहन किया. सीएम ने इस मौके पर भगवान रामचंद्र के जयकारे (Ramachandra’s cheers) भी लगाए. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समस्त प्रदेशवासियों को दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा छत्तीसगढ़ राम राज्य है. उन्होंने उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वह छत्तीसगढ़ में रामराज्य स्थापना (Establishment of Ram Rajya) को लेकर संकल्प लें. 

‘बिग बी’ ने दशहरा पर ऐसा क्या पोस्ट किया कि माफ़ी मांगनी पड़ी?

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने विजयादशमी के दिन फेसबुक पर फैंस को शुभकामनाएं दीं. लेकिन एक गलती कर बैठे. उन्‍होंने ‘दशहरा’ की बजाय लोगों को ‘दशहेरा’ की शुभकामनाएं दे दीं. लेकिन एक फैन ने उन्‍हें पोस्‍ट के नीचे कॉमेंट बॉक्‍स में टोक दिया. 

63 साल की उम्र में किडनी फेल होने से हुई 40 लाख के इनामी नक्सली अक्की राजू की मौत

दुर्दांत नक्सली अक्की राजू हरगोपाल की मौत किडनी फेल होने से हुई है. इसकी पुष्टि खुद नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी प्रवक्ता अभय ने प्रेस नोट जारी कर की है.

नक्सलवाद का होगा खात्मा : 2 साल में 3 सेंट्रल कमेटी मेंबर की मौत, बस्तर में टूटेगी नक्सलियों की सप्लाई चेन-आईजी

नक्सली संगठन की सेंट्रल कमेटी के मेंबर अक्की राजू उर्फ हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण की मौत के साथ ही अब तक नक्सलियों के तीन बड़े मेंबर की मौत हो चुकी. ऐसे में पुलिस का कहना है कि अब नक्सलवाद को खत्म करने में पुलिस को काफी सहूलियत होगी.बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने अक्की राजू के मौत की पुष्टि की है.

राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक टीकों की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं : केंद्र

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 टीकों की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. 100 करोड़ कोरोना टीकों के वितरण की उपलब्धि को यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर के 100 स्मारकों को तिरंगे के रंग से रौशन करने का आह्वान किया है. इनमें यूनेस्को विरासत भी शामिल हैं. इसी कड़ी में विश्व धरोहर में शामिल तेलंगाना के रामप्पा मंदिर को ‘तिरंगे’ के रंगों से प्रज्ज्वलित किया गया.

सूरत: PM मोदी ने किया हॉस्टल्स का भूमिपूजन, बोले – भगवान राम के आशीर्वाद से मिटता है अज्ञान

करीब 500 छात्राओं के लिए दूसरे चरण के छात्रावास का निर्माण अगले साल शुरू होगा. यह 1983 में स्थापित एक पंजीकृत ट्रस्ट है, जिसका प्रमुख उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों का शैक्षिक और सामाजिक परिवर्तन है. 

मंत्री सिंहदेव ने की रघुनाथ पैलेस में पूजा, पहली बार आम लोगों के लिए बंद रहा पैलेस

सरगुजा में हर वर्ष नवरात्रि में कुल देवी महामाया का पूजन राजपरिवार के सदस्यों के द्वारा किया जाता है. दशहरे के दिन सरगुजा का रघुनाथ पैलेस आम लोगों के लिये खोल दिया जाता है और रियासत के महाराज की भूमिका में मंत्री टीएस सिंहदेव संभाग के गांव गांव से आये हर व्यक्ति से मुलाकात करते हैं

बस्तर में क्यों नहीं जलाया जाता रावण का पुतला? जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान…

बस्तर में विजयादशमी (Vijayadashami In Bastar) के दिन जहां एक ओर देश भर में रावण का पुतला दहन किया जाता है वहीं बस्तर में यह काम नहीं किया जाता. इसके बजाय यहां के लोग विजयादशमी-दशहरा (Vijayadashami-Dussehra) के मौके पर प्रमुख रस्म ‘भीतर रैनी’ निभाते हैं. इस पूरी परंपरा और उसका शास्त्रीय जुड़ाव को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. खबर में जानिए पूरी कहानी…

JEE एडवांस में छत्तीसगढ़ के ऋषभ गहरवार को मिला 110वां रैंक

JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित हो गया है. छत्तीसगढ़ के ऋषभ गहरवार को 110वां रैंक प्राप्त किया है. जबकि अयोन घोष को 135वां स्थान प्राप्त हुआ है. दोनों छात्र भिलाई के कहने वाले हैं. 

यहां रामलीला का मंचन कर रही बेटियां निभा रही रामायण का हर किरदार

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिला के तर्रा गांव की लड़कियां रामलीला(Ramlila) का मंचन कर रही है. यह प्रदेश का ऐसा गांव है जहां सिर्फ बेटियां (Daughters) पूरी रामलीला में हिस्सा लेती हैं और किरदार को निभाती हैं. यहां राम (Ram) हो या रावण (Rawan) या फिर हनुमान (Hanuman) हर किरदार को लड़कियां (Girl) ही निभा रही है. इस तरह बेटियां रामलीला का मंचन (Daughters Ramlila staged) करती है.

हालत सामान्य होने तक कोल इंडिया नहीं करेगी कोई भी ई-नीलामी

देश में कोयले की कमी से बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है. इसी सिलसिले में कोयला उत्पादक कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने हालात सामान्य होने तक अपनी सहायक कंपनियों को कोयले की ई-नीलामी करने से मना किया है. सीआईएल की सहयोगी कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा हाल में लिखे गए एक पत्र में यह खुलासा किया गया है. 

ब्रिटेन के सांसद डेविड एमेस पर चाकू से हमला, इलाज के दौरान मौत

ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस की चाकू से हमले के बाद मौत हो गई. एमेस पर उस समय हमला किया गया जब वह ली-ऑन-सी शहर स्थित बेलफेयर्स मेथडिस्ट गिरिजाघर में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे. पुलिस ने इस संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 

जम्मू-कश्मीर : अलग-अलग एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग घटनाओं में दो आतंकियों को मार गिराया है. मारे गए एक आतंकवादी की पहचान श्रीनगर के शाहिद बशीर शेख के रूप में हुई है. वह हाल ही में मोहम्मद सफी डार, पीडीडी विभाग के कर्मचारियों की हत्या में शामिल था., जबकि दूसराआतंकी शहीद पीएसआई अर्शीद का हत्या में शामिल था. 

भाजपा से सीएम ठाकरे के तीखे सवाल- गरबा नहीं होना, कैसा हिंदुत्व, यूपी में क्या हो रहा है ?

महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि शिवाजी महाराज और शिवसेना के संस्थापक ने हमें सिखाया था कि हमें किसी भी चीज से नहीं डरना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे ईडी और सीबीआई से नहीं डरते. ठाकरे ने दो टूक कहा कि धमकी देने के बाद भी वे पुलिस के पीछे छिपने वाले नहीं हैं. 

नवजोत सिंह सिद्धू बने रहेंगे पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष, राहुल से मुलाकात के बाद इस्तीफा वापस

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिंह सिद्धू ने पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात के बाद सिद्धू ने कहा कि मैंने अपनी सारी चिंताएं राहुल गांधी से साझा कीं. सब कुछ सुलझा लिया गया है. 

SPECIAL

भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को अभेद बनाने वाले डॉ. कलाम को सलाम

भारत रत्न, देश के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती है. बेहद सहज और सरल व्यक्तित्व वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया. ‘मिसाइल मैन’ की 90वीं जयंती पर 

CWC की बैठक में होगा चुनौतियों का अंबार, G-23 से लेकर संगठनात्मक चुनाव और कलह से कैसे पाएंगे पार ?

शनिवार को दिल्ली में होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पार्टी के सामने चुनौतियों का अंबार होगा. 5 राज्यों के चुनाव से पहले हो रही ये बैठक बताती है कि पार्टी भी मौके की गंभीरता को समझती है. लेकिन पार्टी के सामने खड़ी ज्यादातर चुनौतियों के लिए कांग्रेस खुद ही जिम्मेदार है. वो कौन-कौन सी चुनौतियां हैं जो कांग्रेस की राह का रोड़ा साबित हो रही हैं. 

सावरकर जैसे क्रांतिकारी पर छींटाकसी करने वाले नहीं जानते इतिहास : प्रो कपिल कुमार

विनायक दामोदर सावरकर का नाम और उनके बारे में पक्ष और विपक्ष की राय एक बार फिर उस समय सुर्खियों में आई, जब देश की राजधानी दिल्ली में सावरकर पर लिखी एक पुस्तक का विमोचन हुआ. कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे, जिन्होंने सावरकर पर अपने विचार रखे.