आज देश और छत्तीसगढ़ की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर…


(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- पीएम मोदी आज बाइडेन करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक पर सभी की निगाहें हैं. 

CCI जांच से जुड़ी सूचना मीडिया में लीक होने के खिलाफ गूगल की याचिका पर आज सुनवाई

दिल्ली उच्च न्यायालय गूगल के एंड्रॉयड स्मार्टफोन समझौतों की भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा जारी जांच से जुड़ी जानकारी मीडिया को कथित तौर पर लीक होने के खिलाफ इंटरनेट कंपनी की याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है. याचिका, मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई है और अदालत ने शुक्रवार को सुनवाई करने की स्वीकृति दी ह

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

पेगासस मामले की जांच के लिए SC बनाएगा एक्सपर्ट कमेटी

चीफ जस्टिस एनवी रमना ने अदालत में वकील सीयू सिंह को कहा कि सुप्रीम कोर्ट इसी हफ्ते पेगासस जासूसी मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन करना चाहती है. जिन लोगों को इस कमेटी में शामिल किया जाना है, उनमें से कुछ ने शामिल होने से इनकार किया है. 

केंद्र ने SC से कहा- आत्महत्या करने वाले कोरोना रोगियों के परिवार भी अनुग्रह राशि के हकदार

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि 30 दिनों के भीतर कोरोना के चलते आत्महत्या करने वाले लोगों के परिवार के सदस्य मुआवजे के हकदार हैं. 

अवैध अतिक्रमण हटाने के दौरान हिंसा, दो की मौत, 10 से अधिक पुलिसकर्मी घायल

असम के दारांग जिले में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के दौरान हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई. इस दौरान 10 लोग घायल भी हुए हैं. 

जम्मू-कश्मीर : सेना ने मार गिराए तीन आतंकी, भारी मात्रा में हथियार बरामद

जम्मू-कश्मीर के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास तीन आतंकियों को मार गिराया गया है. सेना ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. 

भवानीपुर में बोलीं ममता, अगर चाहते हैं कि सीएम बनी रहूं तो बारिश में भी डालें वोट

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज आगामी 30 सितंबर को होने वाले मतदान से पहले भवानीपुर में जनसभा की. उन्होंने कहा कि भवानीपुर ‘मिनी इंडिया’ है. यहां कई समुदाय निवास करते हैं. 

MLA शैलेश पांडेय को 6 साल के लिए निष्काषित करने का प्रस्ताव पास, प्रदेश अध्यक्ष को भेजा Proposal

कांग्रेस विधायक शैलेश पांडेय को शहर कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासन का प्रस्ताव पास कर दिया है. शहर अध्यक्ष प्रमोद नायक ने निष्कासन के प्रस्ताव की पुष्टि की है. इस मामले की प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया को निष्कासन प्रस्ताव भेजा है. 

CM भूपेश बघेल ने रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम लागू करने को दी सैद्धांतिक सहमति

23 सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां अपने निवास कार्यालय से विडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से भारत सरकार के विद्युत, नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्री राजकुमार सिंह की ओर से ली गई बैठक में शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम को राज्य में लागू करने के संबध में विस्तार से चर्चा की. बैठक में बिहार, गुजरात, पष्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा के उर्जा मंत्री और दमन-दीव के प्रशासक भी शामिल हुए. 

ठाणे में किशोरी से कई बार सामूहिक दुष्कर्म, अभी तक दो नाबालिग समेत 26 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पिछले आठ महीनों में 15 वर्षीय किशोरी से अलग-अलग स्थानों पर कथित तौर पर कई बार सामूहिक दुष्कर्म किया गया. पुलिस ने इस संबंध में अभी तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया है तथा दो नाबालिगों को हिरासत में लिया है. 

जूनियर हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा ओडिशा, CM पटनायक ने किया एलान

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक पुरुष हॉकी जूनियर विश्व कप कलिंगा स्टेडियम पर खेला जाएगा. उन्होंने कहा, हॉकी इंडिया ने हाल ही में ओडिशा सरकार से दो महीने के भीतर पुरुष हॉकी जूनियर विश्व कप की मेजबानी में मदद मांगी थी. 

पीएम मोदी की प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग क्षेत्र की पांच प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात कर अपनी अमेरिका यात्रा की शुरुआत की. 

नरेंद्र गिरि केस की जांच के लिए पांच सदस्यीय CBI की टीम पहुंची प्रयागराज, जुटा रही जानकारी

महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत मामले में सीबीआई की पांच सदस्यीय टीम प्रयागराज पहुंच गई है. केस हैंडओवर लेने से पहले सीबीआई की एक टीम केस की जानकारी ले रही है. सीबीआई के साथ पुलिस लाइन में एसआईटी टीम और प्रयागराज पुलिस के आलाधिकारी भी मौजूद हैं. 

कोविशील्ड मुद्दे पर ब्रिटेन के साथ संवाद जारी, अक्षम लोगों को घरों पर ही कोरोना टीका : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घटने के बावजूद अब भी हम महामारी की दूसरी लहर के बीच में हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सरकार ऐसे लोगों के लिए घरों पर ही कोरोना वैक्सीन लगवाने का इंतजाम कर रही है, जिन्हें टीका केंद्र पर आने में परेशानी हो रही है. ब्रिटेन के साथ कोविशील्ड को लेकर उपजी रार पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच बात की जा रही है. 

Emmy Awards 2021 में नॉमिनेट हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और वीर दास

इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में अब हिंदी फिल्में, कलाकार और वेब-सीरीज का जादू चल रहा है. बीते एमी अवार्डस् 2020 में अभिनेत्री शेफाली शाह स्टारर वेबसीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ को बेस्ट ड्रामा सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया था. एक बार फिर इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स 2021 के लिए तीन बॉलीवुड कलाकारों को उनके दमदार अभिनय के दम पर नॉमिनेट किया गया है. 

भारत की अग्नि-5 मिसाइल के टेस्ट से क्यों घबराया चीन, जानिए इसकी ताकत

अगर अग्नि-5 का आठवां परीक्षण सफल रहा तो भारतीय सेना को जल्द ही इंटर कॉन्टिनेंटल मिसाइल मिल जाएगी. इस मिसाइल की मारक क्षमता 5500 किलोमीटर से अधिक है, तो इससे चीन की टेंशन बढ़ना भी लाजिमी है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्ताव 1172 का हवाला देकर अग्नि-5 के परीक्षण का विरोध कर रहा है. जानिए अग्नि-5 के बारे में, जिसने एशिया में हलचल मचा दी है. 

यूपी की सत्ता दिलाते हैं दलित वोटर, 2022 में किसका साथ देंगे ?

चुनाव भले ही लोकसभा का हो या विधानसभा का. भारत में जब भी चुनावी चर्चा होती है तो जाति समीकरण हर स्तर पर तलाशे जाते हैं. अभी देश के सबसे बड़े सूबे उत्तरप्रदेश के विधानसभा चुनाव के कारण जातियों की खोजबीन फिर शुरू हो गई है. पहले उत्तरप्रदेश के ब्राह्मण वोटों की पड़ताल हुई. मगर जब पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाए गए तो यूपी के चुनावी विमर्श में दलित वोटरों के समीकरण पर चर्चा गरम हो गई. तो आप भी जानिए उत्तरप्रदेश में दलित वोटरों के बारे में, जो कभी मुस्लिम और तो ओबीसी के साथ प्रदेश में सरकार का स्वरूप तय करते रहे.

क्या है ये QUAD ? जिसकी बैठक में पीएम मोदी अमेरिका में हिस्सा लेंगे और चिंता चीन को होगी

पीएम मोदी 24 सितंबर को अमेरिका दौरे के दौरान चीन में जब QUAD की बैठक में शिरकत कर रहे होंगे तो चीन की धड़कने बढ़ी होंगी. आखिर क्या है ये QUAD ? इस बैठक में कौन-कौन शामिल होगा और इसने चीन की चिंता क्यों बढ़ा रखी है ? QUAD के बारे में सबकुछ जानने के लिए 

EXCLUSIVE

यूपी को दंगों-दलालों से मुक्त कर योगी सरकार ने दिया कानून का शासन : नकवी

कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी को दंगा और दलालों से मुक्त कराया है और कानून का शासन स्थापित किया है इसलिए विपक्षी पार्टियों को मुश्किल हो रही है. उन्होंने कहा कि चुनावी मंच पर कई मनोरंजन मानुष अवतरित होते हैं.

पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन हरियाणा की अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रहा : जेपी दलाल

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने स्वीकार किया है कि किसान आंदोलन हरियाणा की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर रहा है. पंजाब से शुरू हुआ यह आंदोलन हरियाणा के ऊपर थोपा गया है और इसके पीछे पूरी तरह से कांग्रेस का हाथ है. दलाल के अनुसार कृषि कानूनों में किसानों के खिलाफ कुछ नहीं है. कुछ राज्यों के किसान राकेश टिकैत जैसे लोगों के बहकावे में आ गए हैं जो देर-सबेर इसका राजनीतिक लाभ उठाएंगे. दलाल ने यह बातें ईटीवी भारत के रीजनल एडिटर सचिन शर्मा से बातचीत के दौरान कहीं. इस बातचीत के दौरान यह साफ समझ आया कि फिलहाल हरियाणा सरकार किसान आंदोलन के दबाव में है और इससे छुटकारा पाने के लिए छटपटा रही है.

कांग्रेस आत्मा में बसती है, पर जहां सम्मान नहीं वहां समर्पण कैसे… जानें और क्या बोले ललितेश त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) से पहले यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है (Big shock to Congress in UP). यूपी में कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम कमलापति त्रिपाठी (Former CM Kamalapati Tripathi) के प्रपौत्र ललितेश पति त्रिपाठी (Lalitesh Tripathi) ने कांग्रेस का ‘हाथ’ छोड़ दिया है

SPECIAL

क्या कांग्रेस को लगता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह छोड़ देंगे ‘हाथ’ ?

बुधवार को अमरिंदर सिंह ने ट्वीट के जरिये नवजोत सिंह सिद्धू से लेकर प्रियंका गांधी, राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधा था. जिसपर कांग्रेस ने ऐसा बयान दिया है जिससे सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस को लगता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पार्टी का हाथ छोड़ देंगे. आखिर माजरा क्या है ?