आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- आज देश और छत्तीसगढ़ की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

महापंचायत : प्रशासन के साथ टकराव, बातचीत के बावजूद नहीं माने किसान

हरियाणा में किसान और सरकार में टकराव की स्थिति बन गई थी. लाठीचार्ज के बाद प्रदर्शन करने वाले किसानों पर पानी की बौछारें भी की गईं. इसके बावजूद किसान अपनी मांग पर अड़ गए हैं. सरकार भी ढिलाई देने के मूड में नहीं दिखती है. 

संघ से जुड़ा किसान संगठन आज देशव्यापी धरना प्रदर्शन करेगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से सम्बद्ध ‘भारतीय किसान संघ’ ने किसानों को उपज का लाभकारी मूल्य देने की मांग को लेकर अल्टीमेटम के बावजूद केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा कोई आश्वासन नहीं दिये जाने के विरोध में आज देश के हर जिला मुख्यालय पर प्रतीकात्मक धरना प्रदर्शन करेगा

नेपाल की राष्ट्रपति ने आज संसद सत्र बुलाया

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी (Bidya Devi Bhandari) ने आज संसद का नया सत्र बुलाया ह

शादी के 8 साल बाद पत्नी आयशा मुखर्जी से अलग हुए शिखर धवन, इंस्टाग्राम पर पत्नी ने की पुष्टि

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन की पत्नी द्वारा किए गए एक इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार, धवन और उनकी पत्नी आयशा मुखर्जी शादी के आठ साल बाद अलग हो गए हैं. उनका एक बेटा जोरावर है. आयशा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से ये घोषणा की.

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

सीएम भूपेश के पिता नंदकुमार बघेल गिरफ्तार, कोर्ट ने 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा

सीएम भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस नंदकुमार बघेल को दिल्ली से लेकर रायपुर पहुंची है. वर्ग विशेष के खिलाफ टिप्पणी को लेकर सीएम भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल को गिरफ्तार किया गया है.

1962 : चीन का विश्वाघात, बातचीत के साथ-साथ हमले की तैयारी

चीन एक तरफ से भारत के साथ बातचीत कर रहा था, वहीं दूसरी ओर वह सीमा पर सैनिकों की तैनाती किए जा रहा था. भारतीय नेतृत्व ने युद्ध की कल्पना ही नहीं की थी. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि छह दिसंबर 1950 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने संयुक्त राष्ट्र में चीन की सदस्यता की वकालत की थी. कोरिया युद्ध के दौरान भी नवंबर 1950 में भारत चीन के पक्ष में मजबूती के साथ खड़ा था. इसके बावजूद चीन ने भारत के साथ छल किया. 

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार : मुल्ला हसन प्रधानमंत्री, मुल्ला बरादर डिप्टी पीएम

अफगानिस्तान में तालिबान की अंतरिम सरकार का एलान हो गया है. इसके मुताबिक मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद प्रधानमंत्री होंगे. मुल्ला बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया गया है. मुल्ला याकूब को कार्यवाहक रक्षा मंत्री बनाया गया है,जबकि सेराजुद्दीन हक्कानी को कार्यवाहक आंतरिक मंत्री बनाया गया है. इनके अलावा शेर अब्बास स्टेनकजई उप विदेश मंत्री होंगे. जबीउल्ला मुजाहिद उप सूचना मंत्री का पद संभालेंगे. 

धर्मांतरण के आरोपियों पर FIR के लिए बीजेपी ने खोला मोर्चा

धर्मांतरण का मामला प्रदेश में लगातार गरमाता जा रहा है. बीजेपी भी इस मुद्दे को भुनाने में लगी है. इसी कड़ी में आज रायपुर के राजबंधा मैदान एकात्म परिसर भाजपा कार्यालय में रायपुर जिला के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बैठक ली और धर्मांतरण के मुद्दों पर चर्चा की. जिसके बाद भाजपा कार्यकर्ता सैकड़ों की संख्या में पुरानी बस्ती थाना पहुंचे और पुलिस एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने धर्मांतरण करने वालों और इसके आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की है. एफआईआर को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बुरानी बस्ती के टीआई को ज्ञापन सौंपा. 

चीन ने बगराम वायु सेना केंद्र उसे सौंपने की तालिबान की योजना की खबरों को फर्जी बताया

चीन ने मंगलवार को उस खबर को पूरी तरह फर्जी बताया, जिसमें कहा गया है कि तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा खाली किये गये अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण बगराम वायु सेना केंद्र को उसे सौंपने की योजना बनाई है. 

ENG vs IND: स्टीव ने कोहली सेना को बताया साल 2000 की ऑस्ट्रेलियाई टीम जैसा

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन ने भारतीय टीम की जमकर सराहना करते हुए कहा, कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया साल 2000 की ऑस्ट्रेलियाई टीम जैसी है. टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला जीतते हुए 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है. ओवल में 50 साल बाद मिली इस जीत के बाद हर तरफ से भारतीय क्रिकेट टीम की तारीफों में कसीदे गढ़े जा रहे हैं. 

मां की बीमारी पर बोले अक्षय कुमार, मेरे व परिवार के लिए मुश्किल वक्त

सुपरस्टार अभिनेता अक्षय कुमार ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर सभी से अपनी मां के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया. उन्होंने लिखा कि मेरी मां के स्वास्थ्य के लिए आपकी चिंता शब्दों से परे है. यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत कठिन समय है. आपकी हर एक प्रार्थना बहुत मदद करेगी.

स्पेसएक्स का पहला सर्व-नागरिक मिशन 15 सितंबर को होगा लॉन्च

एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स 15 सितंबर को अपने पहले सर्व-नागरिक मिशन ‘इंस्पिरेशन 4’ की कक्षा में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इंस्पिरेशन 4 मिशन टीम ने एक ट्वीट में कहा, हैसटेक इंस्पिरेशन 4 और एटदारेट स्पेसएक्स ने हमारी उड़ान तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है और लॉन्च के लिए ट्रैक पर बने हुए हैं. 

उड़ानों के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है अमेरिका : ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उनका विभाग काबुल से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों की व्यवस्था के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है ताकि वे लोग अफगानिस्तान से निकल सकें जो अमेरिका की सैन्य वापसी के बाद देश छोड़ना चाह रहे हैं.

चीन ने बगराम वायु सेना केंद्र उसे सौंपने की तालिबान की योजना की खबरों को फर्जी बताया

चीन ने मंगलवार को उस खबर को पूरी तरह फर्जी बताया, जिसमें कहा गया है कि तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों द्वारा खाली किये गये अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण बगराम वायु सेना केंद्र को उसे सौंपने की योजना बनाई है. 

स्वदेश लौटे कई सीरियाई शरणार्थियों पर अत्याचार जारी : एमनेस्टी इंटरनेशनल

‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वदेश लौटे कई सीरियाई शरणार्थियों को सीरियाई सुरक्षा बलों ने या तो हिरासत में ले लिया या वे गायब हो गए या उन्हें यातना दी जा रही है….जिससे साबित होता है कि देश के किसी भी हिस्से में लौटना अब भी सुरक्षित नहीं है. 

‘जलवायु संबंधी कार्रवाई महामारी के खत्म होने का इंतजार नहीं कर सकती’

द लांसेट और नेशनल मेडिकल जर्नल ऑफ इंडिया समेत 220 से अधिक मशहूर जर्नल ने प्रकाशित एक संपादकीय में कहा गया है कि विश्व के नेताओं को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को सीमित करने, जैवविविधिता बहाल करने और स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए.