आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

रायपुर में पोला पर्व पर बैलों की ‘प्रतियोगिता’, लोगों में भारी उत्साह

मघा नक्षत्र शिव सिद्धि योग में पिठोरी सोमवती अमावस्या (Pithori Somvati Amavasya) के साथ पोला का पर्व आज मनाया जा रहा है. इस दिन ध्वांक्ष योग बन रहा है. इस दिन चंद्रमा, सिंह राशि (Moon, Leo) में विराजमान रहेंगे. सूर्य और राहु आपस में केंद्र में रहेंगे. चंद्रमा (Moon) से सप्तम गुरु होने की वजह से शुभ गजकेसरी योग (Gajakesari Yog) भी बन रहा है. 

हिमाचल के स्वास्थ्यकर्मियों, कोविड टीकाकरण के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड-19 टीकाकरण के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे. यह जानकारी शनिवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई. 

गोवा पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, आज नौसेना के कार्यक्रम में भाग लेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर गोवा पहुंचे. इस दौरान वह नौसेना के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. दोपहर में राष्ट्रपति का विमान डाबोलिम हवाई अड्डे पर पहुंचा जहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से बम्बोलिम हेलिपैड ले जाया गया

NEET PG 2021 : आज जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET PG 2021) के एडमिट कार्ड आज जारी होगें. नीट पीजी के एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन्स इन मेडिकल साइंसेस (NBEMS) की तरफ से रिजील किये जाएंगे.

JNU कैंपस आज से छात्रों के लिए खुलेगा, RTPCR रिपोर्ट जरूरी

कोरोना काल में बहुत दिनों से बंद पड़ा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एक बार फिर से खुलने जा रहा है जिससे की विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कैंपस खोलने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है. दिशानिर्देश के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से छात्रों को कैंपस आने की अनुमति प्रधान की जाएगी. पहले चरण के तहत आज से कैंपस छात्रों के लिए खोला जा रहा है. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

जानिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में रविवार को क्यों हुई सुनवाई ?

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर में रविवार को सुनवाई हुई. कोर्ट ने इस सुनवाई में महासमुंद के सब्जी व्यापारियों को राहत दी है. इससे पहले सीएमओ के आदेश पर सोमवार को सब्जी व्यापारियों के दुकानों पर बुलडोजर चलने वाला था. 

सीएम के पिता नंदकुमार बघेल के खिलाफ रायपुर में FIR, बोले भूपेश- कानून से ऊपर कोई नहीं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल के खिलाफ सर्व ब्राह्मण समाज (All Brahmin society) की शिकायत पर रायपुर के डीडी नगर थाने की पुलिस ने केस दर्ज किया है. यह केस ब्राह्मण समाज के लिए उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने (hurt feelings) वाले विवादित बयान (Controversial statement) के बाद दर्ज किया गया है.

नंदकुमार बघेल के बयान पर मंत्री रविंद्र चौबे और मोहम्मद अकबर क्यों हैं चुप: धरमलाल कौशिक

बिलासपुर में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक (Dharamlal Kaushik) ने बघेल सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सीएम भूपेश बघेल के पिता की तरफ से ब्राह्मणों के खिलाफ जो बयान दिया गया है. उस पर मंत्री रविंद्र चौबे और मंत्री मोहम्मद अकबर ने बयान क्यों नहीं दिया. 

किसान महापंचायत : बोले टिकैत- चाहे हमारी कब्र बन जाए, धरनास्थल नहीं छोड़ेंगे

किसान महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत ने भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि देश में आज़ादी की लड़ाई 90 साल तक चली, यह आंदोलन कितने साल चलेगा हमें तो जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि चाहे हमारी कब्र बन जाए, लेकिन हम धरनास्थल नहीं छोड़ेंगे. टिकैत ने दावा किया कि योगी सरकार ने गन्ने का एक रूपये भी दाम नहीं बढ़ाया है.

पार्टी लाइन से इतर भाजपा सांसद वरूण, बोले- किसानों की पीड़ा समझे सरकार

भाजपा नेता वरुण गांधी ने किसानों का दर्द समझने की अपील की है. उन्होंने कहा कि आज मुजफ्फरनगर में विरोध प्रदर्शन के लिये लाखों किसान इकट्ठा हुए हैं. वे हमारे अपने ही हैं. हमें उनके साथ सम्मानजनक तरीके से फिर से बातचीत करनी चाहिए और उनकी पीड़ा समझनी चाहिए

बस्तर में पुरंदेश्वरी के बयान का विरोध जारी, कांग्रेस कमेटी ने जलाया पुतला

छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रभारी डी पुरंदेश्वरी (D Purandeshwari) के विवादित बयान के बाद पूरे प्रदेश में कांग्रेस ने पुरंदेश्वरी और प्रदेश भाजपा (bjp) पर हल्ला बोल दिया है. जगह-जगह उनके बयान को लेकर कांग्रेस विरोध प्रदर्शन कर रही है. रविवार को भी कांग्रेस ने (Congress protest)प्रदेश व्यापी विरोध प्रदर्शन किया और भाजपा का पुतला दहन (BJP effigy burning) किया

रायपुर में धर्मांतरण पर थाने में बवाल, टीआई के सामने दो गुटों में मारपीट

रायपुर में धर्मांतरण (uproar over conversion) के मुद्दे पर जमकर बवाल हुआ. यहां एक थाने के अंदर दो पक्षों में मारपीट (fight between two sides) हो गई. पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. इस केस में पुलिस के आला अधिकारियों ने टीआई को लाइन अटैच कर दिया है. 

कांकेर में छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोपी प्राचार्य गिरफ्तार

कांकेर में छात्रों से छेड़छाड़ के आरोपी प्राचार्य (Principal accused of molestation) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. प्रिंसिपल का नाम तिलक मंडावी (Tilak Mandavi) बताया जा रहा है. 

पैरालंपिक : नोएडा के डीएम को मिला सिल्वर, पीएम से बात कर हुए भावुक

पैरालंपिक में सुहास एल यथिराज ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतकर नया इतिहास दर्ज कर दिया. वह नोएडा के डीएम हैं. राष्ट्रपति, पीएम और सीएम ने फोनकर उन्हें बधाई दी है. सुहास ने सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 31 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 2-0 से हराया.

टोक्यो पैरालंपिक : 24वें स्थान पर रहा भारत, 19 मेडल जीत रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक 2020 का समापन (tokyo payalympics ends) हो गया है. भारत ने 19 पदक जीत कर पदक तालिका में 24वां स्थान हासिल किया. पैरालंपिक खेलों में यह अब तक का भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

पीएम मोदी बने दुनिया के नेता नं. 1, बाइडेन से भी ज्यादा ‘अप्रूवल रेटिंग’

इसी साल जून में जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है. गौरतलब है कि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसद थी. रेटिंग के मुताबिक वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से अधिक लोकप्रिय हैं

पतंजलि, हल्दीराम, अमूल की फर्जी डीलरशिप के नाम पर 16 राज्यों में ठगी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 16 राज्यों के लोगों के साथ करोड़ों की ठगी करने के मामले का खुलासा करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें वेब डिजाइनर और पब्लिशर भी शामिल हैं.

अफगानिस्तान में पाक का ‘खेला’, बरादर को लेकर ISI असहज, आपस में ही उलझा तालिबान

तालिबान सरकार के गठन में देरी हो रही है, उधर हक्कानी नेता अनस और खलील हक्कानी की तालिबान के नेता मुल्ला बरादर और मुल्ला याकूब के साथ झड़प की खबरें आ रही है. पाक खुफिया एजेंसी के प्रमुख अभी काबुल में हैं. वे पत्रकरों के सवाल से असहज दिखे. यह सब महज इत्तेफाक नहीं है. अफगानिस्तान की पूर्व सांसद मरियम सोलाइमनखिल ने दावा किया है कि पाकिस्तान मुल्ला बरादर के हाथों में सत्ता देखना नहीं चाहता है, इसलिए वह ‘खेला’ कर रहा है.

संजय राउत का केंद्र से सवाल, ‘नेहरू से इतनी नफरत क्यों?’

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को अपने मुखपत्र सामना में नेहरू को लेकर केंद्र की संकीर्ण मानसिकता का जिक्र किया है. उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की एक संस्था द्वारा जारी पोस्टर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर शामिल न करने को लेकर केंद्र सरकार से पूछा कि वह नेहरू से इतनी नफरत क्यों करते हैं.

कोयला तस्करी मामला : अभिषेक बनर्जी सोमवार को ED के सामने होंगे पेश

टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी कोयला तस्करी मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश होंगे. जांच में शामिल होने के लिए अभिषेक बनर्जी दिल्ली रवाना हो गए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार राजनीतिक प्रतिशोध के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है.

MUST READ :

SPECIAL :

अमेरिका ने भारत को ‘फाइव-आइज’ स्पाई रिंग में शामिल करने का ड्राफ्ट तैयार किया

स्पष्ट रूप से चीन और रूस को प्रमुख खतरों के रूप में उल्लेख करते हुए, अमेरिका ने एक विधेयक का मसौदा तैयार किया है, जो इस बात की जांच करने का प्रयास कर रहा है कि क्या भारत और तीन अन्य देशों को ‘फाइव आइज’ जासूसी नेटवर्क में शामिल किया जा सकता है . 

Teachers’ Day 2021 : 1962 में मनाया गया था पहला शिक्षक दिवस, जानिए इतिहास

इस वर्ष हम सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 59वीं जयंती मना रहे हैं, जिसे शिक्षक दिवस के नाम से भी जाना जाता है. तो आइए जानते हैं कि इस दिन को हम आखिरकार क्यों मनाते हैं और क्या है इसे मनाने के पीछे की खास वजह, 

चीन-तालिबान संबंध : महाशक्ति बनने की चीनी रणनीति, इस्लामी नीति पर कर रहा फोकस

एक महान शक्ति की गवाही इस बात पर तय की जाती है कि वह शक्ति कैसे प्रतिक्रिया देती है. मामलों को कैसे संभालती है या संकट से कैसे निपटती है. यह अवसरों के साथ-साथ चुनौतियां भी लाती है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की निकासी के बाद का घटनाक्रम या संकट चीनी शक्ति की इसी महानता का परीक्षण कर रही है. इन दिनों अफगानिस्तान में तालिबान अपनी व्यापक इस्लामी नीति और रणनीति के साथ दुनिया भर की सुर्खियों में है. 

INTERESTING VIDEO

ऐसे शिक्षक को सलाम : बाढ़ में डूबा इलाका तो गंगा में तैरती नाव पर चल रही बच्चों की पाठशाला

कटिहार के मनिहारी में तीन शिक्षकों ने बच्चों को नाव पर ही पढ़ाना शुरू कर दिया है. क्योंकि स्कूल, घर, खेत तमाम जगहों पर बाढ़ का पानी जमा है. सड़क सूखी है लेकिन लोगों ने वहां अपना आशियाना बना लिया है. ऐसे में शिक्षकों ने नाव पर क्लास लगा दी. 

रंगारंग कार्यक्रम के साथ टोक्यो पैरालंपिक का समापन, अवनि लेखरा बनीं ध्वजवाहक

टोक्यो पैरालंपिक का रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन हो गया है. समापन के अवसर पर भारतीय दल की तरफ से एथलीट अवनि लेखरा ने भारतीय ध्वज के साथ मार्च किया. इस मौके पर भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की. उन्होंने लिखा, यह पहला ऐसा मौका जब किसी महिला पैरा एथलीट ने भारतीय ध्वज के साथ मार्च किया