आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- आज की देश और छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें जिन पर रहेंगी नजरें

1- भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आगरा का दौरा करेंगे

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज आगरा का दौरा करेंगे. यह जानकारी भाजपा प्रवक्ता पंडित कृष्णकांत भारद्वाज ने दी है. 

2-‘हरेली’ के साथ शुरू होगा त्योहारों का सिलसिला

आज छत्तीसगढ़ में हरेली (Hareli Festival 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. पशुधन और कृषि उपकरण की पूजा कर हरियाली और सुख समृद्धि की कामना की जाएगी. रायपुर के ज्योतिष एवं वास्तुशास्त्री विनीत शर्मा ने बताया कि इस दिन शुभ पुष्य नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. जो कि काफी अच्छा माना जाता है. 

छत्तीसगढ़ और देश की कल की वो बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियां-

नाइजीरियन युवक ने फेसबुक पर की दोस्ती, फिर लालच देकर ठगे 25 लाख रूपए

1-रायपुर की पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस ने एक नाइजीरियन ठग को गिरफ्तार किया है. जो महिलाओं को सोशल मीडिया पर दोस्ती के जाल में फंसाता है. उसके बाद विश्वास जीतकर विदेशों से सामान मंगवाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी की वारदात को अंजाम देता है. फिलहाल पुलिस आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर रायपुर लेकर आई है. आरोपी के कब्जे से पुलिस ने 12 से अधिक मोबाइल और लैपटॉप बरामद किया है

हाथियों को धान खिलाने का कॉन्सेप्ट है फ्लॉप- विष्णुदेव साय

2-छत्तीसगढ़ में लगातार हाथियों का आतंक जारी है. प्रदेश के सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर और रायगढ़ समेत कई जिलों में हाथियों का दल फसलों और ग्रामीणों के मकान को अपना शिकार बना रहे हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने हाथियों के उत्पात को रोकने के लिए जंगल या बस्ती के बाहर हाथियों को सड़ा धान खिलाने की योजना बनाई है. लेकिन सरकार के इस कॉन्सेप्ट पर विपक्ष हमलावर हो गया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने इसे फ्लॉप आइडिया बताया है. 

कोरबा में कहां से आया ’10 का मुर्गा…’ नारा, क्या है इसके पीछे की कहानी और चुनावों से कनेक्शन

3-‘10 का मुर्गा खाओगे, ऐसी ही रोड पाओगे….’ यह वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वीडियो कोरबा में जर्जर सड़कों की हालत का विरोध कर रहे युवाओं का है. जो इलाके की बदहाल सड़कों के विरोध में यह अनोखा प्रदर्शन कर रहे हैं.

गरियाबंद में 32 नग हीरे के साथ दो गिरफ्तार, जब्त डायमंड की कीमत 5 लाख से अधिक

4-जिले में लगातार हीरे की तस्करी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. पुलिस ने 32 नग हीरे के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब हीरे के खदान वाली गांव से किसी की गिरफ्तारी हुई है. माना जा रहा है कि पहली बार हीरे की खुदाई करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार हुआ. इसके पहले केवल तस्कर ही गिरफ्तार हुआ करते थे. जब्त हीरे की कीमत 5 लाख से अधिक बताई जा रही है.

रायपुर में डेंगू के 103 मरीज मिलने से हड़कंप, 10 गुना बढ़े संक्रमण के मामले

5-रायपुर नगर निगम क्षेत्र में अब तक 103 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं. जो बीते साल 2020 की तुलना में 10 गुना अधिक है. जिसमें से अधिकांश डेंगू के मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और कई लोगों का इलाज अस्पतालों में या फिर होम आइसोलेट रहकर किया जा रहा है.

बेमेतरा कलेक्टर ने वाहन रोककर दिव्यांग महिला से की बात, पीएम आवास के लिए दिए निर्देश

6-जिले के कलेक्टर विलास संदीपान भोस्कर ने मानवता का परिचय देते हुए आज राह चल रही दिव्यांग महिला से वाहन रोककर बातचीत की. उसके बाद उसे शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाया. इतना ही नहीं कलेक्टर ने इस गरीब महिला को बिस्किट और पानी की बोतल दी. उन्होंने महिला से बातचीत कर उनका हाल चाल पूछा. फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उसको घर बनवाने का निर्देष सीईओ को दिया.

बस्तर में एयरपोर्ट प्रबंधन की लापरवाही, अब तक नहीं शुरू हो पाई कार्गो विमान सेवा

7-जगदलपुर एयरपोर्ट से एलायंस एयर ने 2 महीने पहले एयर कार्गो सेवा की शुरुआत बड़े जोर शोर से की थी. उस वक्त प्रबंधन की ओर से कहा गया था कि, इस सेवा के शुरू होने से बस्तर के व्यापारियों को फायदा होगा और वे अपने उत्पाद देश भर में कहीं भी भेज पाएंगे. एयर कार्गो सेवा के शुरू होने से बस्तर के व्यापार को ग्लोबल कनेक्टिविटी मिलती, लेकिन सिर्फ सिक्योरिटी स्केनर मशीन के अभाव में यह सेवा शुरू होते ही बंद कर दी गई. 

रायपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, छत्तीसगढ़ के परफॉर्मेंस पर जताया दुःख, सुधार की जताई उम्मीद

8-केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजधानी रायपुर पहुंचे. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करने के लिए शनिवार को यहां आए. इस दौरान उन्होंने बघेल सरकार पर हमला बोला. जल वितरण को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई

कोरिया के भरतपुर में स्टाफ नर्स की बड़ी लापरवाही, महिला को लगाया कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज

9-कोरिया के भरतपुर स्वास्थ्य केंद्र में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां महिला ने स्टाफ नर्स पर आरोप लगाया है कि उसे टिटनेस का सुई लगाने की जगह पर कोरोना का वैक्सीन लगा दिया गया है. जबकि बीएमओ इस बात से इंकार कर रहे हैं

जंगल नहीं बल्कि इस घर में मादा अजगर के अंडों से निकले 11 बच्चे

10-वन विभाग ने 27 मई को जिला मुख्यालय कोरबा से 35 किलोमीटर दूर सोहगपुर गांव से एक मादा अजगर का रेस्क्यू किया था. जिसके बाद करीब 2 महीने तक विभाग ने अजगर को अपनी निगरानी रखा. मादा अजगर अपने अंडों के साथ वन विभाग को मिला था. 

MUST READ : EXPLAINER :

1- नीरज के गोल्ड की बदौलत लंदन ओलंपिक से एक कदम आगे निकला भारत, अब तक जीते 7 मेडल

जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीत लिया है. पहले राउंड में उन्होंने 87 मीटर दूर भाला फेंका था. भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज ने देश को गोल्ड दिलाया है. टोक्यो में शनिवार का दिन भारत के लिए स्वर्णिम रहा. कुश्ती में बजरंग पूनिया के कांस्य पदक जीतने के कुछ ही देर बाद नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने की खुशखबरी आई. जैवलीन थ्रो में भारत के नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंककर यह इतिहास रचा,

2. तीन दशक तक भारत की राजनीति में खलबली मचाने वाला मंडल कमीशन क्या है?

31 साल पहले जब तत्कालीन प्रधानमंत्री वी पी सिंह ने मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने का ऐलान किया था तब इसे तात्कालिक जल्दबाजी में लिया गया फैसला बताया गया. इससे भारतीय राजनीति की दिशा बदल गई. सियासी पंडितों को यह उम्मीद नहीं रही होगी कि दशकों बाद तक इसकी गूंज राजनीति में सुनाई देती रहेगी. क्या है मंडल कमीशन की कहानी. 

SPECIAL

1. बजरंग पूनिया : गांव की कुश्ती से लेकर ओलंपिक मेडल हासिल करने तक का सफर

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीत लिया है. उन्होंने कजाखस्तान के दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से हराकर टोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में यह पदक जीता. यह भारत का कुश्ती में दूसरा और वर्तमान खेलों में कुल सात पदक है. भारत ने इस तरह से एक ओलंपिक में सर्वाधिक पदक जीतने के अपने पिछले रिकार्ड की बराबरी की. 

देखें वीडियो

चंद सेकेंडों में भरभराकर गिरा बहुमंजिला होटल, वीडियो देख दांतों तले दबा लेंगे अंगुली

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ का एक वीडियो सामने आया है. यहां एक बहुमंजिला होटल ताश के पत्तों की तरह भरभराकर गिर गया. ये होटल झड़कुला में एनटीपीसी परियोजना की टनल साइट के ठीक ऊपर हो रहे भूस्खलन की जद में आ गया था. होटल की दीवारों में दरारें आने की वजह से प्रशासन ने समय रहते होटल को खाली करा दिया था. इसी वजह से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ