आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आज

जगन्नाथ यात्रा

भगवान जगन्नाथ की पुरी रथ यात्रा निकाली जाएगी. ओडिशा का जगन्नाथ पुरी धाम भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में प्रसिद्ध है. खासतौर से इस धाम में हर साल करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने और उनकी इस लोकप्रिय रथयात्रा का हिस्सा बनने आते हैं. माना जाता है कि यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ का विशाल रथ खींचना, उनके भक्तों को सौभाग्य देता है. लेकिन कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के कारण, इस बार ये यात्रा सूक्ष्म रूप से निकाली जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भगवान जगन्नाथ रथयात्रा कार्यक्रम में होंगे शामिलरायपुर जगन्नाथ यात्रा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 12 जुलाई को राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 11.30 बजे भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे.

बस्तर में गोंचा रथ यात्रा का शुभारंभगोंचा पर्व

बस्तर में गोंचा रथ यात्रा का शुभारंभ आज किया जाएगा. इस बार गोंचा महापर्व समिति ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) को भी इस पर्व में शामिल होने के लिए न्योता दिया है. बस्तर में 614 सालों से गोंचा महापर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस मौके पर बस्तर में तीन विशालकाय रथ की यात्रा की जाती है. जिसमें भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा को रथ में शहर का भ्रमण कराया जाता है. इस महापर्व में हर साल सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु बस्तर संभाग के अलावा दूसरे राज्यों से भी पहुंचते हैं.

योजना आयोग की बैठक आजसीएम भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना आयोग की बैठक में शामिल होंगे. बैठक 12 बजे आयोजित की जाएगी.

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय का छत्तीसगढ़ दौरासुबोध कांत सहाय

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय आज एयर इंडिया के नियमित विमान से दोपहर 2.30 बजे रायपुर पहुंचेंगे. 13 जुलाई 2021 मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय दोपहर 12.00 बजे प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारवार्ता को संबोधित करेंगे . पत्रकारवार्ता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय शाम 4 बजे इंडिगो के नियमित विमान से रायपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

मदनवाड़ा नक्सल अटैक की बरसी आजमदनवाड़ा नक्सली हमला

2009 में हुए मदनवाड़ा नक्सल हमले में तात्कालीन राजनांदगांव एसपी विनोद चौबे सहित 29 जवान शहीद हुए थे. जिले के मानपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत स्टेट हाइवे मार्ग पर मानपुर से महज 7 किलोमीटर दूर आने वाले कोरकोटटी में 12 जुलाई 2009 को नक्सलियों ने एक बड़ा एम्बुस लगा रखा था, जिसमें पुलिस के जवान फंस गए और नक्सलियों द्वारा मारे गए.

बाबा रामदेव की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईरामदेव

एलोपैथ को लेकर बाबा रामदेव की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी.

नाबार्ड का 40वां स्थापना दिवस आजनाबार्ड

नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) का आज 40वां स्थापना दिवस है. यह भारत की ऐसी एक वित्तीय संस्था है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के कृषि व ग्रामीण क्षेत्र को ऋण और अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती है.