आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

  • (सेंट्रल छत्तीसगढ़):-
    IMA की पासिंग परेड

आज भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy) की पासिंग आउट परेड आयोजित की जाएगी. लेकिन कोरोना गाइडलाइन के तहत इस बार भी पासिंग आउट परेड में ऑफिसर बनने वाले कैडेट्स के परिजन और मेहमानों को शामिल नहीं हो पाएंगे. IMA प्रशासन ने कोरोना को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक आज होने वाली पासिंग आउट परेड (POP) कार्यक्रम में पास आउट होने वाले कैडेट्स के परिजन और मेहमान इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे. इसकी पुष्टि खुद IMA प्रशासन ने की है.

news today 12 june

IMA परेड

  • जीएसटी परिषद की बैठक

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज जीएसटी परिषद की बैठक (gst council meeting) होगी. जिसमें कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों में कटौती के बारे में फैसला किया जाएगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. परिषद ने 28 मई को पिछली बैठक में पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर कर राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह (जीओएम) का गठन किया गया था.

news today 12 june

निर्मला सीतारमण

  • Modi Cabinet: मंत्रिमंडल विस्तार पर बैठक

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंत्रियों की बैठक लेगें. इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में कई मंत्रियों के साथ बैठकें हो चुकी है. आज धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप सिंह पुरी समेत कई मंत्रियों के साथ बैठक हो सकती है. अब तक तीन समूहों से कामकाज का जायजा लिया जा चुका है.

  • छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ में मानसून बिलासपुर होते हुए पेंड्रा तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए 24 से 48 घंटे का येलो ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किया है. वर्तमान में हो रही बारिश बस्तर संभाग, रायपुर संभाग और दुर्ग संभाग में हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि 11 से 13 जून तक अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश और गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. 12 और 13 जून को कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Heavy rain) को लेकर अलर्ट जारी किया है.

news today 12 june

बारिश की संभावना

  • MPPSC में मेडिकल ऑफिसर भर्ती प्रक्रिया के लिए इंटरव्यू

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में मेडिकल ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया एक बार से शुरू कर दी है. मेडिकल ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया में शेष इंटरव्यू प्रक्रिया लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जा रही है. यह प्रक्रिया 1 जून से शुरू की गई है और 12 जून तक जारी रहेगी, जिसमें 700 से अधिक मेडिकल ऑफिसरों का चयन किया जाएगा.

  • उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में आज एक बार फिर चुनावी रणभेरी बेजेगी और प्रत्याशी अपनी किस्मत को चुनावी मैदान में आजमाएंगे. कानपुर देहात में आज त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव होने है. जिसको लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. जिले में 330 ग्राम पंचायत सदस्य और सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य की 2 सीट के लिए मतदान होगा. कुल 128 बूथों पर मतदाता मतदान कर सकेंगे. इसको लेकर पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं.

news today 12 june

यूपी में पंचायत चुनाव

  • प्रियंका गांधी से मिल सकते हैं पायलट

जितिन प्रसाद के बीजेपी में जाने के महज दो दिन ही बीते हैं और अब राजस्थान कांग्रेस में राजनीतिक उथल-पुथल जोर पकड़ रही है. शुक्रवार को राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट दिल्ली पहुंच गए हैं. राजस्थान की कांग्रेस इकाई में एक साल बाद बाद फिर से घमासान शुरू हो गया है. पायलट खेमे की शिकायत है कि पिछले साल से आश्वासन देने के बाद भी पार्टी आलाकमान ने उनकी शिकायतों का समाधान नहीं किया. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इस खाई को पाटने के उद्देश्य से पायलट से बात करेंगी ताकि पार्टी को एक और झटका न लगे.

news today 12 june

सचिव पायलट

  • रांची आईआईएम में मैनेजमेंट केस स्टडी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से

झारखंड के रांजी में स्थित आईआईएम के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (IIM Center of Excellence) अटल बिहारी बाजपेई सेंटर ऑफ लीडरशिप पॉलिसी फॉर गवर्नेंस की ओर से 12 से 13 जून तक मैनेजमेंट केस स्टडी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसे लेकर संस्थान की ओर से जानकारी दी गई है.

news today 12 june

भारतीय प्रबंध संस्थान रांची

  • कोरोना मामले पर सुनवाई आज

पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) में कोरोना महामारी को लेकर शुक्रवार सुनवाई हुई. इस दौरान राज्य में चल रहे पोर्टल पर सरकार के हलफनामे पर कोर्ट ने असंतोष व्यक्त किया और नाराजगी जाहिर की. आज इस मामले फिर कोर्ट सुनवाई करेगा.

  • विश्व बाल श्रम निषेध दिवस आज

आज विश्व भर में विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत 2002 में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ ने की थी. इसके बाद से हर साल 12 जून को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाने लगा. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से श्रम न कराकर उन्हें शिक्षा दिलाने के लिए जागरूक करना है.