आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

  • (सेंट्रल छत्तीसगढ़)
  • ब्रिटेन में G-7 की बैठक

आज से ब्रिटेन में G-7 की बैठक शुरू होने वाली है. यह बैठक करीब तीन दिनों तक चलेगी. खबर है कि G-7 की बैठक में नेताओं के साथ पीएम मोदी भी वर्चुअली जुड़ सकते हैं. पहले खबर थी कि प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल नहीं होंगे. बैठक में इंटेरनेशनल मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

big-news-and-programs-of-11-june

ब्रिटेन में G 7 की बैठक

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज धमतरी को देंगे सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) आज धमतरी को 269 विकास कार्यों की सौगात देंगे. स्थानीय मेनोनाइट इंग्लिश मिडियम स्कूल (Mennonite English Medium School) में दोपहर एक से दो बजे तक आयोजित होने वाले वर्चुअल लोकार्पण-भूमिपूजन कार्यक्रम में सीएम बघेल वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए 115 करोड़ रुपये की लागत के 145 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. 155 करोड़ रुपये की लागत से 124 विकास कार्यों का भूमिपूजन भी करेंगे.

big-news-and-programs-of-11-june

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

  • पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों के खिलाफ प्रदर्शन

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी (Petrol and diesel price hike) को लेकर कांग्रेस आज देशव्यापी आंदोलन कर रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस कमेटी आंदोलन करेगी. PCC चीफ मोहन मरकाम (PCC Chief Mohan Markam) के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला और ब्लॉक मुख्यालयों में आज सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक विरोध प्रदर्शन करने का निर्देश दिया है. इस दौरान पेट्रोल-डीजल पंप को लेकर प्रतीकात्मक विरोध (symbolic protest) प्रदर्शन किया जाएगा.

big-news-and-programs-of-11-june

पेट्रोल डीजल की बढ़ी दामों को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन

  • सेल चैयरमैन आज पहुंचेंगी भिलाई

आज सेल चेयरमैन सोमा मंडल (SAIL Chairman Soma Mandal) तीन दिवसीय भिलाई दौरे पर आ रही हैं. चेयरमैन बनने के बाद उनका यह पहला दौरा है. इससे पहले वह अब तक बोकारो और राउरकेला प्लांट का दौरा कर चुकी हैं. दो महीने पहले भी भिलाई आने का उनका शड्यूल था, लेकिन किसी वजह से भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) का दौरा कैंसिल कर दिया गया.

big-news-and-programs-of-11-june

भिलाई स्टील प्लांट

  • आज पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे यूपी सीएम योगी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मुलाकात करेंगे. सुबह 10.45 बजे पीएम मोदी से, तो 12.30 बजे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से योगी बातचीत करेंगे. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. योगी की इस मुलाकात के कई मायने भी निकाले जा रहे हैं.

big-news-and-programs-of-11-june

पीएम योगी की मुलाकात

  • छत्तीसगढ़ में बारिश का रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों के लिए जारी किया रेड, येलो और अरेंज अलर्ट (red yellow orange alert) जारी किया है. विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है.

big-news-and-programs-of-11-june

बारिश का अलर्ट

  • आज से सूरजपुर होगा अनलॉक

करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद सुरजपुर जिला आज से अनलॉक (Unlock in surajpur) होने जा रहा है. कोरोना संक्रमण की दर में कमी को देखते हुए जिला प्रशासन ने अनलॉक का फैसला लिया है. कलेक्टर गौरव कुमार सिंह (Collector Gaurav Kumar Singh) ने अनलॉक के आदेश जारी कर दिए गए हैं. लेकिन आदेश में कई सशर्त नियमों के साथ कई सेवाओं को अभी प्रतिबंधित रखा गया है.

big-news-and-programs-of-11-june

सूरजपुर अनलॉक

  • कोरोना मृतकों के परिजन को मुआवजा देने की मांग पर SC में सुनवाई

आज सुप्रीम कोर्ट में कोरोना मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई होगी. मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. याचिका में कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की गई है.

  • लालू प्रसाद यादव का 74वां जन्मदिन

आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का जन्मदिन है. RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपना 74वां जन्दिन मनाएंगे. फिलहाल खराब स्वास्थ्य के कारण लालू अस्पताल में भर्ती हैं. लेकिन उनकी इच्छा थी कि वह अपना जन्मदिन पटना में मनाएं.

  • यूरो कप का आगाज, 11 जुलाई को फाइनल

आज से फुटबॉल का मिनी वर्ल्डकप कहे जाने वाले यूरो कप (यूरोपियन कप) की शुरुआत होने जा रही है. ओलंपिको स्टेडियम में इटली और तुर्की के बीच मुकाबले के साथ ही यह शुरू हो जाएगा. एक महीने तक यूरोप की 24 दिग्गज टीमों के बीच चैंपियन बनने की जंग होगी. टूर्नामेंच का फाइनल मुकाबला 11 जुलाई को लंदन के बंबले स्टेडियम में खेला जाएगा.