आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

  • (सेंट्रल छत्तीसगढ़):-
  • गोधन न्याय योजना की मिलेगी राशि

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गोधन न्याय योजना की राशि जारी करेंगे. सुबह साढ़े 11 बजे वर्जुअल कार्यक्रम के जरिए गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठान समितियों और महिला स्व सहायता समूहों को 2 करोड़ 45 लाख रुपये और गोबर विक्रेता और पशुपालकों को 62 लाख 18 हजार रुपयों की राशि उनके खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे.

big-news-and-programs-of-10-june

गोधन न्याय योजना की मिलेगी राशि

  • आज गरियाबंद और कबीरधाम को सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दोपहर 12 बजे अपने रायपुर निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गरियाबंद और कबीरधाम जिले में 581 करोड़ 97 लाख रुपये की लागत के 1270 कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन करेंगे. इनमें 357 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत के 516 कार्यों का लोकार्पण और 224 करोड़ 74 लाख रुपये की लागत के 754 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है.

big-news-and-programs-of-10-june

गरियाबंद और कबीरधाम को सौगात

  • सुहागिनें करेंगी वट सावित्री व्रत

गुरुवार को वट सावित्री भी है. सुहागिनें हिन्दू मान्यताओं के अनुसार अपने पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य के लिए वट सावित्री का व्रत (vat savitri vrat) रखती हैं. महिलाएं बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. परिक्रमा करके वट सावित्री व्रत कथा सुनती हैं और पति की लंबी आयु का वरदान मांगती हैं. बरगद को देव वृक्ष भी कहते हैं. कहते हैं बरगद के पेड़ पर त्रिदेव निवास करते हैं. हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को किया जाता है. कथा है कि इस दिन सावित्री अपने पति सत्यवान के प्राण यमराज से वापस लाई थीं.

big-news-and-programs-of-10-june

सुहागिनें करेंगी वट सावित्री व्रत

  • साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) आज लगेगा. शनि जयंती के दिन सूर्य ग्रहण करीब 148 साल बाद लग रहा है. शनि जयंती के दिन सूर्य और शनि का अद्भुत योग बनेगा. भारत में ये सूर्यग्रहण आंशिक तौर पर नजर आएगा. जिसके कारण देश में सूतक काल मान्य नहीं होगा.

big-news-and-programs-of-10-june

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज

  • आज मनाई जाएगी शनि जयंती

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है. इस दिन शनिदेव की विशेष पूजा की जाती है. भगवान की पूजा से सारे कष्ट दूर होते हैं.

  • अब शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

तेलंगाना में आज से लॉकडाउन में कुछ और रियायत दी गई है. आज से दुकानें शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. घर तक पहुंचने के लिए एक घंटे की छूट रहेगी. तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया. अभी प्रदेश में लॉकडाउन नौ जून तक प्रभावी था, जिसे अगले 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है.

big-news-and-programs-of-10-june

आज से दुकानें शाम 5 बजे तक खुली रहेगी

  • मुंबई में आज बारिश का रेड अलर्ट

मानसून बुधवार को मुंबई पहुंच गया. इसी के साथ एक बार फिर मुंबई तर बतर होने लगी है. बुधवार से लगातार हो रही भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है. रेलवे ट्रैक पर भी पानी जमा हुआ है. कई बिल्डिंग गिर गई है. मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. आज समुद्र में हाई टाईड की भी चेतावनी दी गई है.

big-news-and-programs-of-10-june

मुंबई में आज बारिश का रेड अलर्ट

  • भिंड दौरे पर सांसद सिंधिया

आज राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भिंड दौरे पर रहेंगे. वह सुबह करीब 12 बजे भिंड पहुंचेंगे. इस दौरान सिंधिया बीजेपी नेताओं से मुलाकात करेंगे. कई अहम मुद्दों पर भी वह नेताओं से चर्चा करेंगे.

big-news-and-programs-of-10-june

सिंधिया

  • भारतीय सिंगर मीका सिंह का जन्मदिन

आज भारतीय पॉप सिंगर और रैपर मीका सिंह का जन्मदिन है. मीका ने कई बंगाली फिल्मों में भी अपनी आवाज़ दी है. वह एक बेहद लोकप्रिय पंजाबी गायक भी हैं. इसके अलावा मीका सिंह ने कई बॉलीवुड फिल्मों में गाने गाए हैं, जिनमे सिंह इज किंग और जब-वी-मेट शामिल हैं.

big-news-and-programs-of-10-june

मीका सिंह का जन्मदिन