आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त का आज होगा भुगतान

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

21 मई को मुख्यमंत्री निवास से पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर प्रदेश सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत खरीफ सीजन 2020-21 की पहली किश्त किसानों को प्रदान की जाएगी. 22 लाख किसानों को 1500 करोड़ रूपए की कृषि आदान सहायता राशि (इनपुट सब्सिडी) दी जाएगी. इसके साथ ही गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के करीब 72 हजार पशुपालकों को गोबर खरीदी के एवज में 7 करोड़ 17 लाख रूपए और गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों को 3.6 करोड़ रूपए की राशि ऑनलाइन अंतरित की जाएगी. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित होगा.

बीजेपी का धरना प्रदर्शन आजबीजेपी का धरना आज

शुक्रवार को टूल किट के मामले पर भाजपा ऑन डोर प्रोटेस्ट करेगी. छत्तीसगढ़ BJP के सभी नेता पदाधिकारी और कार्यकर्ता धरने पर बैठेंगे.

छतीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए अब 96 घंटे की RT-PCR रिपोर्ट होगी मान्यछत्तीसगढ़ में नई ट्रैवल गाइडलाइन

दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वाले सभी यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. जिसके तहत अब किसी यात्री को पहले की तरह 72 घंटे की RTPCR रिपोर्ट नहीं दिखानी होगी. बल्कि अब इसे बढ़ाकर 96 घंटे कर दिया गया है. मतलब अब 72 की जगह 96 घंटे की रिपोर्ट मान्य होगी.

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउनछत्तीसगढ़ में लॉकडाउन

कबीरधाम जिले में लॉकडाउन का शुक्रवार को 31वां दिन. कोंडागांव और कांकेर में 32 वां दिन. दंतेवाड़ा में 33वां दिन. बीजापुर और बस्तर में 34वां दिन. बिलासपुर, महासमुंद, रायगढ़, गौरेला पेंड्रा मरवाही, मुंगेली और बलरामपुर में लॉकडाउन का 37वां दिन. सरगुजा, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा और सूरजपुर, कोरबा और धमतरी, कोरिया, जशपुर और बलौदाबाजार में लॉकडाउन का 39वां दिन. रायपुर, राजनांदगांव, बालोद और बेमेतरा में लॉकडाउन का 43वां दिन. दुर्ग में लॉकडाउन का 45वां दिन.

PM मोदी आज वाराणसी के डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स से करेंगे संवादमोदी करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना की दूसरी लहर की स्थिति पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात अन्य कर्मियों से संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पीएम यह संवाद वीडिया कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पूर्वाह्न 11 बजे करेंगे.

दिल्ली के 150 सेंटर पर आज बंद रहेगा 18+ वैक्सीनेशनदिल्ली में वैक्सीनेशन

दिल्ली में आज से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन बंद हो जाएगा. इस आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड की एक दिन से भी कम की डोज बची है, जबकि को-वैक्सीन पिछले 8 दिन से खत्म है. हालांकि 45+ के लिए दिल्ली को वैक्सीन की लगातार सप्लाई मिल रही है.

‘यास’ तूफान का अलर्ट, ओडिशा और बंगाल के तट से टकराएगायास तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है. जो धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. अंडमान निकोबार द्वीप के उत्तर और बंगाल की खाड़ी के मध्य के इलाके में बनने वाले इस कम दबाव वाले क्षेत्र पर मौसम विभाग नजर बनाए हुए है. यास तूफान का सबसे ज्यादा असर अंडमान निकोबार द्वीप, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर पड़ेगा. जहां तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाईकलकत्ता हाईकोर्ट

पश्चिम बंगाल के मंत्रियों सुब्रत मुखर्जी और फरहाद हकीम, तृणमूल कांग्रेस विधायक मदन मित्रा तथा कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी की जमानत याचिका पर खंडपीठ ने बुधवार को सुनवाई एक दिन के लिए स्थगित कर दी थी. सीबीआई अदालत द्वारा दी गई जमानत पर सोमवार रात को भी रोक लगा दी थी. आज इस मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है.

गाजा में एकतरफा युद्धविराम को कैबिनेट ने दी मंजूरीगाजा पर अटैक

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सुरक्षा कैबिनेट ने गाजा में संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है. बता दें कि इजराइली सेना पिछले 11 दिनों से गाजा पर बमबारी कर रही है, जिसमें 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.