आज दिनभर की बड़ी खबरों पर, सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

सीएम भूपेश बघेल का तीन जिलों में दौरा आज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रायपुर, धमतरी और राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहेंगे. वे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. सीएम भूपेश बघेल दोपहर 12.15 बजे राजधानी रायपुर स्थित बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1.10 बजे पुलिस ग्राउंड रायपुर से धमतरी जिले के तहसील नगरी के ग्राम देऊर पारा (सिहावा) के लिए प्रस्थान करेंगे. दोपहर 1.45 बजे आयोजित कर्णेश्वर मेला महोत्सव में शामिल होंगे. दोपहर 2.50 बजे सीएम राजनांदगांव जिले के विकासखंड डोंगरगढ़ के लाल बहादुर नगर के लिए प्रस्थान करेंगे. दोपहर 3.35 बजे से आयोजित लोक मड़ई और कृषि मेले में सीएम भूपेश बघेल शामिल होंगे.

CM Bhupesh Baghel visits today in three districts

सीएम भूपेश बघेल का तीन जिलों में दौरा आज

अबूझमाड़ पीस मैराथन के तीसरे सीजन का आयोजन

अबूझमाड़ पीस मैराथन के तीसरे सीजन का आयोजन आज हुआ. इस मैराथन में जिले के धावकों के साथ ही देश-विदेश के भी धावक दौड़ते नजर आ रहे हैं. इसका उद्देश्य अबूझमाड़ की प्राकृतिक सुंदरता से लोगों को रू-ब-रू कराना और यहां की सभ्यता-संस्कृति को देश-विदेश तक पहुंचाना है.

Abujhmad Peace Marathon

अबूझमाड़ पीस मैराथन

छत्तीसगढ़ के प्रयाग राजिम में आज से माघी पुन्नी मेला

छत्तीसगढ़ के प्रयाग कहे जाने वाले राजिम में माघी पुन्नी मेला आज से शुरू होने जा रहा है. विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत इसका शुभारंभ करेंगे. मेले का शुभारंभ शाम 5 बजे होगा. शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू करेंगे. इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू, रायपुर सासंद सुनील सोनी के अलावा अन्य कई विधायक और नेता मौजूद रहेंगे. छत्तीसगढ़ के प्रयाग के नाम से प्रसिद्ध राजिम में माघी पुन्नी मेला 27 फरवरी से शुरू होकर 11 मार्च महाशिवरात्रि तक चलेगा.

Maghi punni fair from today

आज से माघी पुन्नी मेला

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया भूमिपूजन में होंगे शामिल

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया शनिवार को लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे. मंत्री डहरिया गोबरा नवापारा में नगर पालिका परिषद् के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे. वे दोपहर 12 बजे गोबरा नवापारा के सांस्कृतिक भवन में मंचीय कार्यक्रम में शामिल होंगे. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, बैडमिंटन हॉल, सड़क निर्माण सहित अन्य कार्यों का भी वे लोकार्पण करेंगे.

Urban Administration Minister Dr. Shivkumar Dahria

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया

सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में ऑनलाइन जुड़ेंगे सीएम बघेल

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत प्रदेश के मुंगेली, अंबिकापुर, दंतेवाड़ा समेत कई जिलों में आज सामूहिक विवाह होगा. कोरोना काल के बाद से सामूहिक विवाह कार्यक्रम में तेजी आई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन कार्यक्रमों में ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे.

Mass wedding program

सामूहिक विवाह कार्यक्रम

आज देशभर में मनाई जाएगी संत रविदास जयंती

आज संत रविदास जयंती है. आज के दिन साल 1398 में संत रविदास का जन्म हुआ था. दुनियाभर में उनके लाखों अनुयायी हैं. संतरविदास ने अपने विचारों से संपूर्ण जगत में सामाजिक एकता और समरसता का संदेश दिया. वे एक महान संत, दर्शनशास्त्री, कवि और समाज-सुधारक भी थे.

Sant Ravidas Jayanti

संत रविदास जयंती

भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन

भारत सरकार वर्चुअल माध्यम से 27 फरवरी से 2 मार्च तक भारत खिलौना मेला, 2021 (द इंडिया टॉय फेयर, 2021) का आयोजन करने जा रही है. यह पहल भारत को खिलौना उद्योग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने को लेकर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है. पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका शुभारंभ करेंगे.

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सेना की मध्य कमान का अलंकरण समारोह

सेना की मध्य कमान का अलंकरण समारोह आज जबलुपर में आयोजित होगा. पीवीसी परेड ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में शहीदों को सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य शहीदों को सम्मानित करना है.

Investiture ceremony of the Central Command of the Army

सेना की मध्य कमान का अलंकरण समारोह

माघी पूर्णिमा पर कुंभ में स्नान

आज माघी पूर्णिमा का स्नान है. हरिद्वार में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है. माघी पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का अलग ही महत्व है. कुंभ का पहला स्नान 14 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू हुआ था.

Haridwar Kumbh Mela from today

आज से हरिद्वार कुंभ मेला

फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा का जन्मदिन आज

जाने-माने फिल्म निर्देशक प्रकाश झा का आज जन्मदिन है. वे सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं. प्रकाश झा ने डॉक्यूमेंट्रीज फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी. वे अपहरण, राजनीति, गंगाजल, आरक्षण, सत्याग्रह जैसी फिल्मों से जाने जाते हैं.

Filmmaker Prakash Jha's birthday

फिल्मकार प्रकाश झा का जन्मदिन