आज को वो बड़ी खबरें, जिनपर रहेंगी आप सबकी नजरें

(सेंट्रल छत्तीसगढ़)


छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की से मध्ययम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना जताई है. साथ ही हल्की गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

news today 12 july

छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

भागलपुर विश्वद्यालय का स्थापना दिवस

आज भागलपुर के तिलका मांझी यूनिवर्सिटी का स्थापना दिवस है. तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, जिसे भागलपुर विश्वविद्यालय भी कहा जाता है, बिहार राज्य में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए एक प्रमुख संस्थान माना जाता है. इस विश्वविद्यालय का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तिलका मांझी के नाम पर रखा गया है. 12 जुलाई 1960 को विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी.

news today 12 july

भागलपुर विश्वविद्यालय

पूर्व सीएम सत्येन्द्र नारायण सिन्हा की 103वीं जयंती

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सत्येन्द्र नारायण सिन्हा की आज 103वीं जयंती है. लोग उन्हें प्यार से छोटे साहब कहते थे. वे भारत के स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ,सांसद, शिक्षामंत्री , जेपी आंदोलन के स्तम्भ रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 साल तक लगातार केंद्रीय कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी भी दी गई थी. साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय समिति में एशिया का प्रतिनिधित्व भी किया था.

news today 12 july

पूर्व सीएम सत्येन्द्र नारायण सिन्हा

नोएडा-गाजियाबाद बॉर्डर पर लॉकडाउन

नोएडा-गाजियाबाद में लॉकडाउन के कारण बॉर्डर पार करने में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. DND समेत कई रास्तों पर आज जाम भी लग सकता है. बता दें कि कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए दिल्ली-नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

news today 12 july

नोएडा-गाजियाबाद मार्ग

एमपी में नए प्रेरकों को विभागों का आवंटन

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान 12 जुलाई को नए प्रेरकों को विभागों का आवंटन कर सकते हैं. बीते 2 जुलाई को दूसरी बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने के बाद, चौहान ने नई दिल्ली में पोर्टफोलियो आवंटन पर चर्चा करने के लिए भाजपा के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी. जिसके बाद आज मंत्रियों को पोर्टफोलियों का आवंटन किया जा सकता है.

news today 12 july

सीएम शिवराज सिंह चौहान

बीजेपी का दामन थाम सकते हैं रुड़की के मेयर गौरव

उत्तराखंड के रुड़की के मेयर गौरव गोयल आज बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं. बता दें कि रुड़की नगर निगम चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़कर गौरव गोयल ने भाजपा और कांग्रेस को धूल चटाकर मेयर पद पर शानदार जीत दर्ज की थी. 2019 में गौरव रुड़की के मेयर बने थे.

news today 12 july

रुड़की मेयर गौरव गोयल

राष्ट्रीय सादगी दिवस

राष्ट्रीय सादगी दिवस 12 जुलाई को हेनरी डेविड थोरो को सम्मानित करने के लिए हर साल मनाया जाता है. हेनरी डेविड एक लेखक, दार्शनिक, इतिहासकार, टैक्स रिसिस्टर, उन्मूलनवादी, विकास आलोचक, सर्वेक्षणकर्ता और प्रमुख ट्रांसडेंटिलिस्ट थे. मूल रूप से, वे सादगीपूर्ण जीवन जीते थे. इसलिए 12 जुलाई को राष्ट्रीय सादगी दिवस मनाया जाता है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट