आज की वो बड़ी खबरें जिनपर रहेंगी आप सभी की नज़रें..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़) – ब्यूरो रिपोर्ट

संसद का मानसून सत्र

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू होने जा रहा है. इस बार कोरोना महामारी के चलते सत्र डिजिटल तौर पर तैयार किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार संसद में सदस्यों को कोरोना टेस्टिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी. इसके बाद ही सदस्य सदन की कार्यवाही में भाग ले सकेंगे. इस बार खास बात ये है कि सर्वदलीय बैठक का आयोजन नहीं किया जाएगा, जबकि विपक्ष ने मोदी सरकार को फिर से घेरने की तैयारी कर ली है.

news today 14 september

संसद का मानसून सत्र

दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र

कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है. विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र 14 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. दूसरी तरफ सदन में शामिल होने वाले सभी विधायकों को मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने गाइडलाइन्स जारी कर दी थी.

news today 14 september

दिल्ली विभानसभा

हिंदी दिवस आज

14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था. साल 1953 में पहली बार हिंदी दिवस का आयोजन हुआ था, तभी से यह सिलसिला बना हुआ है. हिंदी दिवस को मनाने का उद्देश्य हिंदी भाषा की स्थिति और विकास पर मंथन को ध्यान में रखना है. देश में करीब 77 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग हिंदी बोलते हैं.

news today 14 september

हिन्दी दिवस

खंडवा और बुरहानपुर का दौरा करेंगे शिवराज

विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटे सीएम शिवराज आज खंडवा और बुरहानपुर का दौरा करेंगे. इस दौरान वे मांधात और नेपानगर में जनसभाओं को संबोधित भी करेंगे. खंडवा जिले की विधानसभा सीट मांधाता के स्थानीय कार्यक्रम में करीब 7 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद वे बुरहानपुर जिले की विधानसभा क्षेत्र नेपानगर में करीब 52 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.

news today 14 september

सीएम शिवराज सिंह चौहान

सप्लीमेंट्री परीक्षाएं आज से शुरू

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं, जो 22 सितंबर तक चलेंगी. इस दौरान हाईस्कूल के 1 लाख 37 हजार 912 छात्र, हायर सेकेंडरी के 1 लाख 21 हजार 645 छात्र और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक के 2 हजार 714 छात्र पूरक परीक्षा में शामिल होंगे. इसका टाइम टेबल बीते 10 सितंबर को ही जारी कर दिया गया था. टाइम टेबल WWW. MPBSE.NIN.IN वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

news today 14 september

सप्लीमेट्री एग्जाम

आज से शुरू होगी रेल सेवा

कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा आज से शुरू हो रही है. रविवार को ट्रेनों और स्टेशनों को सैनिटाइज किया गया था. हाल ही में कोलकाता मेट्रो के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि 14 सितंबर से पूर्वी-पश्चिमी लाइन पर भी सेवाएं बहाल हो जाएंगी.

news today 14 september

रेल सेवा की शुरुआत

सेवा दिवस पर पीएम मोदी का जन्मदिन मना रही बीजेपी

17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 70वां जन्मदिन मनाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भाजपा सेवा दिवस के रूप में 14 सितंबर से 17 सितंबर तक मनाएगी. जिसकी शुरुआत आज से हो रही है. पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर बीजेपी कार्यकर्ता रक्तदान शिविर, प्लाजमा डोनेशन कैम्प, वृद्धजनों के बीच फल वितरण के साथ अन्य सेवा के काम करते नजर आएंगे. वहीं कांग्रेस इस दिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाएगी.

news today 14 september

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में बारिश

14 और 15 सितंबर को छत्तीसगढ़ के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश दर्ज की जा सकती है. इन इलाकों में होने वाली बारिश का असर दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 14 सितंबर को बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ के अलग-अलग जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. बता दें कि प्रदेश में एक जून से अब तक कुल 1124.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बीजापुर जिले में 2199.4 मिमी और सबसे कम सरगुजा में 764.1 मिमी औसत वर्षा अब तक रिकॉर्ड की गई है.

news today 14 september

बारिश की संभावना