आज की बड़ी खबर, जिन पर रहेगी सबकी नजर.

  • (सेंट्रल छत्तीसगढ़)
    आज से शुरू होगी धान खरीदी

छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी की शुरुआत होने जा रही है. प्रदेश के 2 हजार 305 केंद्रों में धान खरीदी की जाएगी. इस साल बारदाने की कमी सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित हुई है. हालांकि नए धान खरीदी केंद्रों से किसानों को सहूलियत भी होगी. इस बार 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. प्राथमिक सोसायटियों का विस्तार किया गया है. नए खरीदी केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में करीब 260 नए धान उपार्जन केंद्र खोले गए हैं. सीमावर्ती जिलों की सीमा से लगे 33 खरीदी केंद्रों में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

paddy procurement in Chhattisgarh from today

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी

  • केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों को आज वार्ता के लिए बुलाया

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में पिछले पांच दिनों से किसान दिल्ली-हरियाणा सीमा पर डटे हुए हैं. किसानों के आक्रोश को देखते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं को आज वार्ता के लिए बुलाया है. इस पर किसानों की ओर से अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

Agriculture Minister Narendra Singh Tomar

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

  • नए कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन आज भी जारी

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान सड़कों पर हैं. आने वाले दिनों में यह आंदोलन और तेज होगा. आंदोलन का आज छठा दिन है. किसान दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर डटे हुए हैं.

Sixth day of farmers movement

किसान आंदोलन का छठा दिन

  • एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में बदलाव

आज से देशभर में रसोई गैस के दामों में बदलाव होगा. काफी समय से इन दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हर महीने की पहली तारीख को सरकार LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है.

LPG cylinder price changes

एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में बदलाव

  • पीएनबी से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

आज से पीएनबी के ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने के नियम बदल गए हैं. रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक 10,000 रुपये से अधिक निकासी करने के लिए ग्राहकों को ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी.

Changes in PNB rules

पीएनबी के नियम में बदलाव

  • उत्पल कुमार सिंह होंगे लोकसभा सचिवालय के महासचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त उत्पल कुमार सिंह आज से लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव होंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उत्पल कुमार को इस पद पर नियुक्त किया है. उत्पल कुमार सिंह 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

Utpal Kumar Singh

उत्पल कुमार सिंह

  • टू-जी मामले में हो सकती है सुनवाई

10. टू-जी मामले में ए राजा और दूसरे आरोपियों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में आज हो सकती है सुनवाई.

Delhi high court

दिल्ली हाईकोर्ट

  • यूपी में विधान परिषद् चुनाव के लिए मतदान

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद् की11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए मतदान आज. सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. तीन दिसंबर को घोषित होगा परिणाम.

Voting for elections in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में चुनाव के लिए मतदान

  • पीएचई मंत्री गुरु रूद्रकुमार का आज दुर्ग दौरा

पीएचई मंत्री गुरु रूद्रकुमार आज दुर्ग जिले के दौरे पर रहेंगे. जहां वे जिले के नवीन धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण करेंगे. छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी की शुरुआत होने वाली है.

PHE Minister Guru Rudrakumar

पीएचई मंत्री गुरु रूद्रकुमार

  • विश्व एड्स दिवस आज

एक दिसंबर को विश्वभर के लोग इस बीमारी के साथ जी रहे लोगों का हौसला बढ़ाने और इसका शिकार होकर जान गंवाने वालों की याद में विश्व एड्स दिवस मनाते हैं. इसकी शुरुआत 1998 में की गई, तब से हर साल विश्वभर की स्वास्थ्य एजेंसियां, संयुक्त राष्ट्र, सरकारें और सिविल सोसायटी मिलकर इस बीमारी से जागरूक करने के लिए कैंपेन चलाते हैं. आज दुनिया के कई देशों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

world AIDS Day

विश्व एड्स दिवस