अब पाली, पोड़ी-उपरोड़ा और कटघोरा विकासखण्डों सहित कोरबा नगर निगम क्षेत्र में कोविड वैक्सीनेशन का विशेष अभियान दो से पांच दिसंबर तक चार दिनी अभियान में लगभग 90 हजार लोगों को लगेगा टीके का पहला डोज..


कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-कोरबा और करतला विकासखण्ड के बाद जिले के शेष बचे तीन अन्य विकासखण्डों पाली, पोड़ी-उपरोड़ा और कटघोरा में भी कोविड वैक्सीनेशन का विशेष अभियान दो से पांच दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान तीनों विकासखण्डों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के छुट गए लगभग 90 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। इसके साथ ही पहले डोज के बाद निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले लोगों को दूसरा डोज भी लगाया जाएगा। कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने और नए वेरिएंट के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए वैक्सीनेशन तेज कर दिया गया है।
पिछले दिनों कोरबा, करतला और कटघोरा-कोरबा के शहरी इलाकों में लोगों को टीका लगाने के लिए तीन दिन का विशेष अभियान चलाया गया। इसे आगे बढ़ाते हुए अब पाली, पोड़ी-उपरोड़ा और कटघोरा विकासखण्डों और कोरबा शहरी क्षेत्रों में दो दिसंबर से चार दिनी अभियान की शुरूआत होगी। इस दौरान तीनों विकासखण्डों में 18 साल से अधिक उम्र के 89 हजार 611 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में दूसरे डोज के लिए समय सीमा पूरी करने वाले लोगों को भी कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। जिले में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने की मुहिम चल रही है। पिछले दिनों जिले में एक दिन में ही विशेष अभियान के तहत एक लाख 08 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई थी। अब शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए विकासखण्डवार वैक्सीनेशन की विशेष ड्राईव की योजना प्रशासन द्वारा तैयार की गई है।
जिले के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे ने आज यहां बताया कि कटघोरा, पाली और पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्डों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के चार लाख 12 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाने का अनुमानित लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया कि छुट गए लोगों को पहली डोज और दूसरी डोज के लिए समयावधि पूरी करने वाले लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए इन विकासखण्डांे में चार दिनी ड्राईव चलाई जाएगी। इस दौरान कटघोरा विकासखण्ड में 10 हजार 620, पाली विकासखण्ड में 24 हजार 686, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में 18 हजार 815 और कोरबा शहरी क्षेत्रों में 35 हज़ार 490 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
डॉ. बोडे ने बताया कि जिला प्रशासन इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से पूरी कर ली गई है। जिले में इस समय एक लाख से अधिक वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं। चार दिनी वैक्सीनेशन ड्राईव के लिए लगभग 397 टीकाकरण केन्द्र बनाए जा रहे है। कटघोरा विकासखण्ड में 70, पाली विकासखण्ड में 60 और पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में 69 और शहरी क्षेत्र में 180 टीकाकरण केन्द्र बनेंगे। ढाई सौ से अधिक वैक्सीनेटरों के साथ मोबाइल टीमें भी टीकाकरण के काम में जुटेंगी। इन टीकाकरण केन्द्रों पर एक हजार से अधिक कर्मचारी लोगों को कोविड का टीका लगाएंगे। तीनों विकासखण्डों में गांवो में कोटवारों के माध्यम से मुनादी के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित पंचायत अमले को भी लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।