अबूझमाड़ के जंगलो में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ , दो नक्सली ढेर.

नारायणपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): नक्सल विरोधी अभियान के तहत बस्तर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ इलाके में DRG (District Reserve Group) ने दो अलग-अलग जगह हुई मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार(2 Naxalites killed in narayanpur) गिराया है. मुठभेड़ के दौरान एक 303 रायफल, दो 315 रायफल, तीर धनुष समेत अन्य नक्सली सामग्री बरामद की गई है.

ओरछा थाना क्षेत्र में नक्सलियों के होने की सूचना पर 18 जून को नारायणपुर से DRG की टीम नक्सल सर्चिंग पर निकली थी. हितुल गांव जो ओरछा से लगभग 20 किलोमीटर के दूरी पर नक्सलियों का एक बड़ा डेरा है. लोकेशन पर नक्सलियों के होने ही सूचना मिल रही थी. इसी लोकेशन के आधार पर DRG नारायणपुर के साथ तीन दिवसीय नक्सल ऑपरेशन लॉन्च किया गया था.

2 Naxalites killed in narayanpur

नक्सलियों के पास से बरामद सामान

नक्सलियों ने जवानों पर की फायरिंग

शनिवार सुबह 8 बजे के करीब इतुल के आसपास नक्सलियों का डेरा DRG की टीम को दिखाई दिया. नक्सलियों की घेराबंदी करते समय नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. सुरक्षाबलों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया. कुछ देर बाद पुलिस पार्टी को भारी पड़ता देख नक्सली अपना कैंप छोड़कर भाग निकले. मुठभेड़ करीब 25 मिनट तक चली. मुठभेड़ की जगह पर जब सर्चिंग की गई तो एक वर्दीधारी नक्सली का शव बरामद किया गया.

2 Naxalites killed in narayanpur

नक्सलियों के पास से बरामद सामान

कई नक्सलियों के घायल होने की सूचना

जब कोरोवाया की पहाड़ियों से होकर डीआरजी की टीम लौट रही थी तो शनिवार 1 बजे के करीब नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया. पुलिस की टीम ने भी जवाबी कार्रवाई की. अच्छी बात रही की नक्सलियों के हमले में डीआरजी के जवान बाल-बाल बचे और कोई हताहत नहीं हुआ. घटनास्थल पर जब सर्चिंग की गई तो एक नक्सली का शव बरामद किया गया. इस प्रकार दो अलग-अलग जगहों में हुई मुठभेड़ में दो नक्सली को मार गिराने में नारायणपुर DRG की टीम ने सफलता हासिल की. मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की सूचना है.

एक 303 रायफल और दो 315 रायफल बरामद

गोलीबारी थमने के बाद जब इलाके की सर्चिंग की गई तो एक नग 303 रायफल, दो नग 315 बोर रायफल मिली. कुछ विस्फोटक सामग्री भी मिली, जिसे नष्ट किया गया. इसके अलावा भारी मात्रा में दवाई, नक्सली वर्दी, डेटोनेटर, तीर, डायरी, नक्सल साहित्य, नक्सल दस्तावेज, दवाई, टॉर्च, टीफिन, छाता, कैलकुलेटर, चावल, बर्तन और भारी मात्रा में अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है.

तीन दिनों का था नक्सल ऑपरेशन

एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि ये ऑपरेशन तीन दिनों का था. नारायणपुर जिले का अबूझमाड़ इलाका जो बीजापुर और महाराष्ट्र बार्डर से लगा हुआ क्षेत्र है. वहां जवानों का नक्सलियों से आमना-सामना हो गया. मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराने में बड़ी सफलता मिली है.

नक्सलियों के पास मिली शासकीय दवाइयां

ओरछा थाना क्षेत्र में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में भारी मात्रा में मेडिकल दंवाई और टेबलेट मिली है. यह दवाइयां शासकीय अस्पतालों से अबूझमाड़ के ग्रामीणों को दी गई होगी. मेडिकल टीम इन दवाइयों का गांव-गांव में निशुल्क वितरण करती है. गांव वालों के नाम से नक्सली दवाई लेते हैं.

ज्यादातर नक्सली है बीमार- एसपी

पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने बताया कि जिले में पुलिस नक्सल विरोधी अभियान चला रही है. इसके तहत नक्सल गतिविधियों में संलिप्त रहे नक्सलियों की लगातार गिरफ्तारी भी की जा रही है. जिसमें कई नामजद गिरफ्तार नक्सलियों से उनके बड़े लीडरों के बीमार होने का जिक्र किया है. एसपी ने नक्सलियों से मुख्यधारा में लौटने और आत्मसमर्पण करने की अपील की है. सरेंडर करने पर बीमार नक्सलियों के इलाज का आश्वासन भी एसपी ने दिया है.