अनलॉक मे राजधानी रायपुर से 100 से ज्यादा फलाइट्स भर रही उड़ान…

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : भारत सरकार ने 25 मई से अनलॉक की घोषणा की थी. इसके बाद से ही छत्तीसगढ़ में हवाई यात्रा को मंजूरी दे दी गई थी. राज्य में 25 मई से हवाई उड़ानें जारी हैं. शुरुआती सप्ताह में रायपुर से कुल 66 फ्लाइट्स ने उड़ान भरी थी, जिसमें 6 हजार के करीब यात्रियों ने सफर किया था. लगातार राजधानी से फ्लाइट्स का संचालन हो रहा है. छत्तीसगढ़ में अनलॉक के ग्यारहवें सप्ताह में राजधानी रायपुर से 122 फ्लाइट का आवागमन हुआ है. जिसमें यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है. ETV भारत की टीम ने राजधानी में पहुंच रहे यात्रियों से एयरपोर्ट की सुरक्षा और फ्लाइट्स की उपलब्धता के विषय में बात की, तो उन्होंने बताया कि राजधानी से फ्लाइट कैंसिलेशन की शिकायत उन्हें नहीं है. सभी फ्लाइट्स टाइम पर आ रही हैं. वहीं फ्लाइट्स रवाना भी समय पर हुई हैं.

Every week more than 100 flights operated from Raipur in unlock

एयरपोर्ट पर यात्री

रायपुर से अभी प्रमुख शहरों के लिए ही फ्लाइट्स संचालित हैं, जिनमें हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू शामिल हैं. दूसरे राज्यों से आ रहे यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग कर उन्हें होम क्वॉरेंटाइन या पेड क्वॉरेंटाइन पर भेजा जा रहा है. एयरपोर्ट पर टेस्ट के दौरान अगर किसी यात्री की तबीयत खराब होती है, तो उन्हें तत्काल एंबुलेंस से सीधे हॉस्पिटल भेजा जाता है.

अनलॉक के दौरान रायपुर से कुल उड़ानें और यात्रियों की संख्या-

सप्ताहकुल फ्लाइटकुल यात्री
पहला665,894
दूसरा908,245
तीसरा1009,045
चौथा1007,775
पांचवा1187,812
छठा1027,865
सातवां1047,868
आठवां1087,680
नौवां1087,647
दसवां1288,987
ग्यारवां1229,641

एयरपोर्ट पर सुरक्षा-व्यवस्था

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एयरपोर्ट पर एहतियात बरती जा रही है. बाहर से आने वाले हर यात्री की चेकिंग की जा रही है. यात्रियों के फोन पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराया जा रहा है. बोर्डिंग पास मोबाइल में रखना जरूरी है. यात्रियों के बैग भी सैनिटाइज कराए जा रहे हैं. यात्रियों के लिए सैनिटाइजर टनल भी लगाया गया है. यात्रियों का कहना है कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा के बंदोबस्त अच्छे से किए गए हैं. लॉकडाउन की तुलना में अनलॉक में एयरपोर्ट से फ्लाइट तक जाने में समय कम लग रहा है. यात्रियों ने फ्लाइट कैंसिलेशन को लेकर कहा है कि उन्हें इससे किसी तरह की शिकायत अब तक नहीं हुई है. फ्लाइट टाइम पर ही मिल रही है.

एयरपोर्ट की टैक्सी भी हो रही सैनिटाइज

एयरपोर्ट के बाहर खड़ी टैक्सियों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है. जो यात्री एयरपोर्ट से टैक्सी से जाना चाहते हैं, उनके हाथ पहले सैनिटाइज कराए जाते हैं. यात्री को छोड़कर आने के बाद टैक्सी को एयरपोर्ट में सैनिटाइज किया जाता है. हर टैक्सी को तकरीबन 2 घंटे में सैनिटाइज किया जा रहा है.

प्रवासी मजदूरों के लिए भी गया था विमान

4 जून को छत्तीसगढ़ के 179-180 प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष विमान रायपुर पहुंचा था. बेंगलुरू और हैदराबाद लॉ यूनिवर्सिटी के सहयोग से श्रमिकों को लेकर विशेष विमान रायपुर पहुंचा था, जिसके बाद राज्य सरकार की मदद से सभी को उनके गृह ग्राम में क्वॉरेंटाइन किया गया था. इस दौरान रायपुर एयरपोर्ट पर सभी जिलों के पुलिस विभाग के अधिकारी भी पहुंचे थे, जो श्रमिकों को बसों के जरिए उनके जिले तक भेजने का इंतजाम कर रहे थे.

जल्द ही भोपाल के लिए भी शुरू होगी हवाई सेवा

रायपुर एयरपोर्ट से भोपाल और जबलपुर के लिए भी फ्लाइट सेवा शुरू हो सकती है. बताया जा रहा है कि पिछले डेढ़ साल से विमानों का संचालन बंद करने वाले जेट एयरवेज की जगह नई एयरलाइंस कंपनी फ्लाईबिग लेने वाली है. उसकी ओर से रायपुर एयरपोर्ट पर टिकट काउंटर और दफ्तर खोलने के लिए रायपुर डायरेक्टर से जगह की भी मांग की गई है.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट