अंबिकापुर: लॉकडाउन के पहले दिन सड़कें पर पसरा सन्नाटा, प्रशासन की मुस्तैदी और सख्ती के कारण लोग अपने घरों में ही रहे..

अंबिकापुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) शांतनु सिंह : कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने लागू किए गए लॉकडाउन के पहले दिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. शहर के प्रमुख मार्गों के साथ ही गलियां भी सूनी रही और दुकानों पर ताले लटके नजर आए. लॉकडाउन को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई हैं. शहर की सीमाएं सील है और चौक-चौराहों पर पुलिस बल को तैनात किया गया है. एक सप्ताह तक चलने वाले लॉक डाउन के दौरान मंगलवार को पहले दिन शहर में बेवजह निकलकर घूमने वालों को रोककर उनसे पूछताछ करने के साथ ही उनपर कड़ी कार्रवाई भी की गई.

बेवजह घर से निकलने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी ने बताया की प्रमुख चौक-चौराहों के साथ ही अंतर जिला सीमाओं पर भी चेक पोस्ट बनाये गये हैं. जिससे चाक चौबंद व्यवस्था के साथ चुस्त निगरानी रखी जा रही हैं. आयुक्त ने बताया की सरगुजा कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों को कड़ाई से नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए गए है. आदेश में बेवजह घरों से बाहर निकलने वालों और नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के साथ ही जुर्माना वसूलने का भी आदेश जारी किया गया हैं. नगर निगम अंबिकापुर में लॉकडाउन के पहले दिन ही प्रशासन सख्त रहा और लोगों के द्वारा भी सहयोग किया गया,जिससे शांति बनी रही. सड़कों में सन्नाटा पसरा रहा. गांधी नगर थाना अंतर्गत कालीघाट बैरियर, चठीरमा बैरियर, सरगवां बैरियर, साँड़बार बैरियर तथा खरसिया नाका पर चेक पोस्ट लगाकर बाहर से आने वाले लोगों की जांच भी की जा रही है.

खुली मिली दुकान, कलेक्टर ने समझायाअंबिकापुर में लॉकडाउन का पहला दिन

लॉकडाउन के पहले दिन निरीक्षण पर निकले कलेक्टर, एसपी की नजर डीसी रोड स्थित एक दुकान पर पड़ी. व्यवसायी ने दुकान खोल रखा था. कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर दुकान बंद कराया और उन्हें मौजूदा परिस्थितियों के बारे में समझाया. फिलहाल पहले दिन कुछ खास कार्रवाई नहीं की गई है लेकिन कलेक्टर ने चेतावनी दी है कि शहर में बेवजह घूमने वालों पर अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी व उनके चालान काटने के साथ ही वाहन भी जब्त किए जाएंगे.

कोरोना केस में लगातार हो रही वृद्धि

सरगुजा में कोरोना संक्रमण के मामलों की बात की जाए तो हर रोज यहां 60 से 70 की संख्या में केस सामने आ रहे है. जबकि मौत का सिलसिला भी जारी है. प्रतिदिन मरीज कोरोना से जंग हारकर अपना जीवन गवां रहे है ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की मांग की जा रही थी. कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए सरगुजा कलेक्टर संजीव झा ने नगर निगम अंबिकापुर को कन्टेनमेंट जोन घोषित करते हुए यहां एक सप्ताह का लॉक डाउन लगा दिया है. 21 सितम्बर की रात 9 बजे से लॉकडाउन प्रभावशील हो गया है, जो 28 सितम्बर की रात 12 बजे तक लागू रहेगा. इस बार का लॉकडाउन काफी सख्त है. प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों व नागरिकों की सुरक्षा को लेकर यह फैसला लिया है. इसके पहले के लॉकडाउन में सब्जी व किराना दुकानों को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में रखा गया था और इसका नतीजा ये हुआ था कि लोग किराना व सब्जी लेने के बहाने सड़क पर घूमते रहते थे, लेकिन इस बार प्रशासन ने इन्हें भी आवश्यक सेवाओं की सूची से बाहर निकाल दिया है और लॉकडाउन में इसका असर भी दिख रहा, लॉक में शहर की सड़कें सूनी रही और लोग अपने घर पर ही रहे.

सीतापुर, बतौली में आज से लागू
इसके साथ ही सूरजपुर कलेक्टर रणबीर शर्मा ने भी पूरे सूरजपुर जिले को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. सूरजपुर जिले में 1 अक्टूबर तक 9 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मंगलवार को प्रदेश में 2 हजार 736 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. इसके साथ ही प्रदेश में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 90 हजार 917 पहुंच गई है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 38 हजार 198 है. मंगलवार को 28 कोरोना संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई है. प्रदेश में अब तक 718 मरीजों की मौत हो चुकी है.