अंबिकापुर: तालाब में अचानक मरने लगी मछलियां, बदबू से परेशान हो रहें लोग..

अंबिकापुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) शांतनु सिंह : शहर के बीच स्थित जेना तालाब में मछलियों के मरने का सिलसिला जारी है. पिछले तीन दिनों से तालाब में सैकड़ों मछलियां मरी पड़ी हैं. लगातार मछलियों के मरने के पीछे तालाब में जमी गंदगी व शैवाल को बताया जा रहा है. मरी मछलियों के कारण निकलने वाली बदबू ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया हैं.

hundreds of fish dying in the dirt accumulated in the jena pond of ambikapur

जेना तालाब में मर रही मछलियां

दरअसल शहर के अब्दुल हमीद चौक के पास वार्ड क्रमांक 23 में जेना तालाब मौजूद है. इस तालाब का नगरनिगम की तरफ से सौंदर्यीकरण भी कराया गया था और तालाब में मछली पालन भी किया जाता है,लेकिन पिछले तीन दिनों से इस तालाब में लगातार मछलियों के मरने की शिकायत सामने आ रही है. बड़ी संख्या में मरी हुई मछलियां तालाब के ऊपर तैर रही है. मछलियों के मरने के सिलसिले से वार्डवासी भी हैरान है. मछलियों के मरने की असल वजह अब तक समझ नहीं आई है. लेकिन जानकर इसे तालाब में पसरी गन्दगी से जोड़कर देख रहे है. लोगों का कहना है कि देखरेख के आभाव में तालाब में गंदगी और शैवाल भरा पड़ा है. ऐसे में मछलियों को सही मात्रा में आक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पा रही है. जिससे मछलियों के मरने का सिलसिला जारी है.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं
तालाब में मछलियों के मरने का यह कोई पहला मामला नहीं है. इसके पहले भी शहर के मरीन ड्राइव तालाब में बड़ी संख्या में मछलियां मरी मिली थी. जिसका कारण भी तालाब में उगे शैवाल ही थे. जिसके बाद तालाब की गंदगी को साफ करने के लिए बत्तख पालन के साथ ही कई ऐसे प्रयोग भी किए गए जिससे मरीन ड्राइव तालाब अब साफ है. ऐसे में जरूरत है कि सफाई के साथ तालाब की गंदगी से हमेशा से छुटकारा पाने के उपाय किए जाए.

सूचना के बाद भी नहीं हुई सफाई

इस मामले में वार्ड क्रमांक 23 के पार्षद का कहना है कि तालाब में हुई गंदगी से मछलियों के मरने की जानकारी उन्होंने नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को दी थी. शिकायत के बाद भी इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया गया और अब तालाब में मरी मछलियों के कारण बदबू फैल रही है और लोग परेशान हो रहे है. जबकि इस मामले में शहर के महापौर डॉ. अजय तिर्की का कहना है कि जानकारी मिलते ही तालाब की सफाई के निर्देश दिए गए है.