अंंबिकापुर में पहली ही बारिश के बाद चिलम चौक की सड़क तालाब में तब्दील हो गई,नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया जिससे लोग परेशान होते रहे.

सरगुजा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना: मानसून की दस्तक के बाद पहली बारिश ने ही शहर में नालियों की सफाई व नगर निगम के व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है. सोमवार शाम हुई एक घंटे की बारिश में शहर के चिलम चौक के पास की सड़क तालाब में तब्दील हो गई और नाली का गंदा पानी लोगों के घरों के अंदर घुस गया. जिससे लोग काफी परेशान होते रहे, ना सिर्फ पानी बल्कि नालियों की गंदगी भी लोगों के घरों में घुस गई. घर में अचानक पानी भरने से घर के अंदर रखा सामान भी उसकी चपेट में आ गया. पानी भरने की सूचना के बाद मौके पर पहुंची नगर निगम की टीम ने नाली को तोड़कर रास्ता बनाया. जिसके बाद गंदे पानी की निकासी हो सकी. नाली में पानी जमाव की मुख्य वजह रिंग रोड में किए गए बेतरतीब निर्माण को बताया जा रहा है

रिंग रोड से बढ़ी मुसीबत


रिंग रोड निर्माण के बाद सड़क ऊंची हो चुकी है और लोगों के घर नीचे हो गए हैं. इसके साथ ही नालियों का निर्माण भी इसी तरह से किया गया है, जिसका खामियाजा पिछले साल ही शहर की जनता को भुगतना पड़ा था. रिंग रोड निर्माण के बाद सड़क किनारे रहने वाले लोगों के साथ ही आस-पास के लोगों के घरों में पानी भर गया था, जिससे लोगों को परेशानी हुई थी. हैरानी की बात तो ये है कि पिछले साल हुई परेशानियों को लेकर नगर निगम व रिंग रोड निर्माण एजेंसी की तरफ से इस दिशा में कोई पहल ही नहीं की गई. हालंकि नगर निगम सहित कलेक्टर ने भी रिंग रोड के ठेकेदार सहित CGRDC के अधिकारियों को इस समस्या के समाधान के लिये कहा था, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस है.

rain water entered houses

पहली ही बारिश में घरों में घुसा पानी

chillam chowk road became a pond

चिलम चौक की सड़क बनी तालाब

मिडिया ने पहले ही किया था सचेतचिलम चौक की सड़क बनी तालाब

मिडिया में समाचार प्रसारित ने पहले ही इस संभावित समस्या से अवगत कराया था. लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे सोमवार को हुई बारिश से लोगों के घरों में पानी भर गया व चिलम चौक से महामाया मंदिर जाने का रास्ता भी बंद हो गया. इस संबंध में आयुक्त हरेश मंडावी ने बताया कि पानी निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है लेकिन बाकी काम CGRDC को करना होगा, लेकिन वो तोड़ फोड़ से बचना चाह रहे है. आयुक्त ने कहा की रिंग रोड निर्माण के दौरान ठेकेदार ने जो नाली बनाई थी वो निगम की मुख्य नालियों से ऊंची है इसके साथ ही निगम की नालियों को रिंग रोड की नालियों से जोड़ा भी नहीं गया है. यही कारण है कि जब बारिश हुई तो नालियों का पानी आगे जाकर जाम हो गया और पानी लोगों के घरों के अंदर कमरों तक पहुंच गया व उनके सामान पानी में डूब गए.